IND vs SA: टी20 सीरीज के लिए एक हफ्ते पहले हुआ टीम इंडिया का चयन, ये नई जर्सी है वजह!

Team India squad selection: भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए चयन एक हफ्ते पहले क्यों किया गया

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 31, 2019 03:34 PM2019-08-31T15:34:46+5:302019-08-31T15:34:46+5:30

Team India squad selection for South Africa series was preponed by a week to prepare new jersey | IND vs SA: टी20 सीरीज के लिए एक हफ्ते पहले हुआ टीम इंडिया का चयन, ये नई जर्सी है वजह!

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जल्दी किया गया टीम इंडिया का ऐलान

googleNewsNext
Highlightsदक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए 29 अगस्त को हुआ टीम इंडिया का चयनरिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय टीम का चयन करीब एक हफ्ते पहले किया गयादक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए घोषित टीम में धोनी को नहीं मिला मौका

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान 29 अगस्त को किया गया। इस सीरीज का पहला टी20 मैच 15 सितंबर को खेला जाना है, ऐसे में टीम की इतनी जल्दी घोषणा ने कई लोगों को चौंका दिया था क्योंकि इसके लिए पहले से जानकारी नहीं दी गई थी। 

पहले आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक घोषणा करीब एक हफ्ते बाद होने वाली आई थीं। अब टीम की घोषणा जल्दी किए जाने की वजह का खुलासा हुआ है।

क्यों हुआ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया का जल्दी चयन

मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, टीम इंडिया के जल्द चयन की वजह उसके जर्सी का नया स्पॉन्सर है। हाल ही में बेंगलुरु स्थित एजूकेशन स्टार्टअप Byju's चीनी मोबाइल कंपनी ओपो की जगह टीम इंडिया का नया जर्सी स्पॉन्सर बना है।

ओपो ने दो साल पहले पांच साल के लिए टीम इंडिया की जर्सी स्पॉन्सरशिप हासिल की थी, अब उसकी जगह Byju's ने ली है, जो अगले तीन सालों तक टीम इंडिया का जर्सी स्पॉन्सर रहेगा।

टीम इंडिया की जर्सी पर ये बदलाव दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 सितंबर से शुरू होने वाले पहले टी20 से पहले ही किया जाना था।

नाइकी ने किया था जल्द टीम का ऐलान करने का निवेदन

ऐसे में टीम इंडिया के किट मेकर नाइकी ने बीसीसीआई से निवेदन किया था कि टीम का ऐलान पहले किया जाए ताकि उसे नए लोगो के साथ जर्सियों को तैयार करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाए। 

बीसीसीआई सीईओ राहुल जोहरी ने भी टीम का ऐलान जल्द किए जाने की वजह के बारे में पूछे जाने पर इसके लिए लॉजिस्टिकल मुद्दे की बात कही थी।

टीम इंडिया के ऐलान के समय अलग-अलग शहरों में थे चयनकर्ता

इस रिपोर्ट के मुताबिक, जब टीम का ऐलान हुआ तो चयनकर्ता अलग-अलग शहरों-त्रिवेंद्रम, नई दिल्ली, बैंगलोर और किंग्सटन (जमैका) में मौजूद थे-और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में खेलने वाले खिलाड़ियों का नाम तय करने के लिए उनके बीच टेलिकॉन्फ्रेंस आयोजित किया गया।

Byju's का टीम इंडिया के साथ करार सितंबर से शुरू हो रहा है, जबकि भारतीय टीम नई जर्सी इस महीने की 15 तारीख से पहनेगी। इस सीरीज का दूसरा टी20 18 सितंबर को मोहाली में और तीसरा टी20 22 सितंबर से बैंगलोर में खेला जाएगा। 
 
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घोषित टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा चर्चा स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी को शामिल न करने को लेकर हुई। 

दक्षिण अफ्रीकी टीम 15 सितंबर से शुरू हो रहे अपने भारत दौरे पर तीन टी20 मैचों की सीरीज के बाद 2 अक्टूबर से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी।

Open in app