दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक का टेस्ट क्रिकेट से संन्यास, जानिए अचानक फैसले का कारण

अपने परिवार के साथ समय बीताने के लिए दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है।

By आजाद खान | Published: December 31, 2021 11:21 AM2021-12-31T11:21:05+5:302021-12-31T12:02:24+5:30

south africa wicket-keeper batsman Quinton De Kock announced retirement from test cricket says due to family reason | दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक का टेस्ट क्रिकेट से संन्यास, जानिए अचानक फैसले का कारण

दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक का टेस्ट क्रिकेट से संन्यास, जानिए अचानक फैसले का कारण

googleNewsNext
Highlightsक्रिकेटर क्विंटन डिकॉक ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की बात कही है। उन्होंने अपना डेब्यू 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था।क्विंटन डिकॉक का क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 141 रन है।

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। डिकॉक के इस फैसले को क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने ट्वीट कर की जानकारी दी है। उनके अचानक इस फैसले से क्रिकेट प्रेमी और उनके फैंस के बीच मायूसी का माहौल है। हालांकि डिकॉक ने यह बताया है कि वे यह संयास अपने परिवार के लिए दे रहे हैं। आपको बता दें कि डिकॉक   सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत के खिलाफ खेला था और जिसमें उन्होंने टेस्ट की पहली पारी में 34 और दूसरी पारी में 21 रन बनाए थे। गौरतलब है कि वे दक्षिण अफ्रीका के लिए वनडे और टी20 क्रिकेट संयास के बाद भी खेलते रहेंगे। 

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने बयान जारी कर दी जानकारी

इस मामले में क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने बयान जारी कर यह जानकारी दी है कि डिकॉक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने ट्वीट में लिखा, "विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने अपने बढ़ते परिवार के साथ अधिक समय बिताने के अपने इरादे का हवाला देते हुए तत्काल प्रभाव से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है।" डिकॉक का कहना है कि वे अपने परिवार के साथ कुछ अच्छे पल बीताने चाहते हैं, इसलिए उन्होंने यह फैसला लिया है। हालांकि उनके इस फैसले से उनके फैंस खुश नहीं हैं।

कैसा था डिकॉक का क्रिकेट करियर

क्विंटन डिकॉक ने अपना क्रिकेट करियर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। उन्होंने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। आपको यहां बता दें कि वे दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्तान भी रह चुके हैं, लेकिन उनके टीम का अच्छा पर्दशन नहीं होने के कारण उन्हें कप्तानी भी जल्दी छोड़नी पड़ी थी। उन्होंने अब तक साउथ अफ्रीका के लिए कुल 54 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 38.82 की औसत से 3300 रन बनाए हैं। वहीं अगर हम टेस्ट क्रिकेट की बात करे तो इसमें डिकॉक ने कुल छह शतक और 22 अर्धशतक लगाए हैं। डिकॉक के क्रिकेट करियर में उनका सर्वाधिक स्कोर 141 रन रहा है।

Open in app