IPL 2024: शिखर धवन ने आईपीएल के लिए बनाई है खास योजना, पंजाब किंग्स के कप्तान ने कर ली है पूरी तैयारी

धवन ने कहा कि मैं टीम की एकता और सौहार्द पर जोर देने पर ध्यान केंद्रित करूंगा। सफलता के लिए एक मजबूत टीम बॉन्डिंग बनाना आवश्यक है। मैं बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए एक स्पष्ट रणनीति भी विकसित करूंगा और टीम की ताकत और कमजोरियों का आकलन करूंगा और उसके अनुसार मैच रणनीति की योजना बनाऊंगा।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 21, 2023 10:17 AM2023-12-21T10:17:59+5:302023-12-21T10:19:31+5:30

Shikhar Dhawan has made a special plan for IPL 2024 Punjab Kings captain complete preparations | IPL 2024: शिखर धवन ने आईपीएल के लिए बनाई है खास योजना, पंजाब किंग्स के कप्तान ने कर ली है पूरी तैयारी

धवन पंजाब किंग्स के कप्तान भी हैं

googleNewsNext
Highlightsशिखर धवन ने आईपीएल के लिए बनाई है खास योजनाधवन ने कहा कि मैं टीम की एकता और सौहार्द पर जोर देने पर ध्यान केंद्रित करूंगाकहा कि मैं खिलाड़ियों की ताकत और मैच की परिस्थितियों के आधार पर उनका प्रभावी उपयोग भी सुनिश्चित करूंगा

IPL 2024: शिखर धवन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इतिहास की सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं। उनका सफर कई टीमों के साथ रहा है। 2008 में उद्घाटन सत्र में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले धवन अब पंजाब किंग्स के कप्तान भी हैं। धवन टूर्नामेंट में सर्वकालिक सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। शिखर धवन को उनके स्टाइलिश स्ट्रोकप्ले, पारी को संभालने की क्षमता और लगातार रन बनाने की आदत के लिए जाना जाता है।

हाल ही में टाइम्स ऑफ इंडिया से धवन ने आईपीएल के आने वाले सत्र के बारे में बात की और बताया कि वह आईपीएल के आगामी सीज़न में पंजाब किंग्स का नेतृत्व करने की योजना कैसे बना रहे हैं। इस बातचीत में धवन ने बताया कि वह महत्वपूर्ण मैचों के दौरान दबाव की स्थिति को कैसे संभालते हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने यह भी बताया कि  वह क्रिकेट के विभिन्न प्रारूपों में खुद को ढालते हैं और कप्तानी को कैसे संभालते हैं।

धवन ने कहा कि आईपीएल में दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी होने का एहसास किसी भी क्रिकेटर के लिए उपलब्धि और गर्व की बात है। आईपीएल जैसी अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और व्यापक रूप से देखी जाने वाली क्रिकेट लीग में ऐसा स्थान हासिल करना, एक सलामी बल्लेबाज के रूप में निरंतर प्रदर्शन चुनौती है। धवन ने कहा कि  मुझे लगता है कि एक सलामी बल्लेबाज के रूप में मुझे हर बार अपने प्रदर्शन को बनाए रखने या सुधारने की जिम्मेदारी का एहसास होता है। मैंने अपना आईपीएल डेब्यू 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के साथ उद्घाटन सत्र में किया था। तब से मैंने दिल्ली कैपिटल्स (2008, 2019-21), मुंबई इंडियंस (2009-10), डेक्कन चार्जर्स (2011-12), सनराइजर्स हैदराबाद (2013-18) और अब पंजाब किंग्स (2023-वर्तमान) का प्रतिनिधित्व किया है। 2024 सीज़न का इंतज़ार कर रहा हूँ।

धवन ने कहा कि मैं टीम की एकता और सौहार्द पर जोर देने पर ध्यान केंद्रित करूंगा। सफलता के लिए एक मजबूत टीम बॉन्डिंग बनाना आवश्यक है। मैं बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए एक स्पष्ट रणनीति भी विकसित करूंगा और टीम की ताकत और कमजोरियों का आकलन करूंगा और उसके अनुसार मैच रणनीति की योजना बनाऊंगा। 

पंजाब किंग्स के कप्तान ने कहा कि मैं खिलाड़ियों की ताकत और मैच की परिस्थितियों के आधार पर उनका प्रभावी उपयोग भी सुनिश्चित करूंगा। खिलाड़ियों को तरोताजा रखने और पूरे टूर्नामेंट में एक संतुलित टीम बनाए रखने के लिए भी प्रयास किए जाएंगे। 

Open in app