18 महीनों से भी कम हो सकता है उमर अकमल पर बैन, PCB करेगा खेल पंचाट में चुनौती पेश

पीसीबी के अनुशासनात्मक पैनल ने अकमल पर बैन लगाया था क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान सुपर लीग के मैचों के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के लिए की गई पेशकश की रिपोर्ट नहीं की थी...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: August 11, 2020 08:53 AM2020-08-11T08:53:50+5:302020-08-11T08:53:50+5:30

PCB to challenge Umar Akmal's ban reduction in Swiss court | 18 महीनों से भी कम हो सकता है उमर अकमल पर बैन, PCB करेगा खेल पंचाट में चुनौती पेश

18 महीनों से भी कम हो सकता है उमर अकमल पर बैन, PCB करेगा खेल पंचाट में चुनौती पेश

Next
Highlightsउमर अकमल पर झेल रहे बैन।बोर्ड को स्पॉट फिक्सिंग के लिए पेशकश की नहीं दी थी जानकारी।खेल पंचाट में चुनौती पेश करेगा बोर्ड।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को ऐलान किया कि वह भ्रष्टाचार निरोधक संहिता का उल्लंघन करने वाले बल्लेबाज उमर अकमल पर लगा प्रतिबंध कम करने के फैसले को खेल पंचाट में चुनौती देगा। पिछले महीने अकमल का तीन साल का प्रतिबंध स्वतंत्र अधिनिर्णायक फकीर मोहम्मद खोकार ने घटाकर 18 महीने का कर दिया।

स्विटजरलैंड स्थित खेल पंचाट में ही की जा सकती है अपील

पीसीबी की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत स्वतंत्र अधिनिर्णायक के फैसले के खिलाफ अपील स्विटजरलैंड स्थित खेल पंचाट में ही की जा सकती है। पीसीबी ने एक बयान में कहा, ‘‘भ्रष्टाचार निरोधक मामलों को पीसीबी गंभीरता से लेता है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।’’

इसमें कहा गया, ‘‘पीसीबी मानती है कि उमर जैसे सीनियर क्रिकेटर को इसके परिणामों के बार में पता था जिसने घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भ्रष्टाचार निरोधक कई लेक्चर में भाग लिया है।’’ अकमल का प्रतिबंध इस साल फरवरी से अगस्त 2021 तक लागू रहेगा।

<a href='https://www.lokmatnews.in/topics/umar-akmal/'>उमर अकमल</a> ने साल 2009 में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था।
उमर अकमल ने साल 2009 में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था।

फरवरी 2023 तक नहीं खेल सकेंगे

पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल तीन साल का बैन झेल रहे हैं। उमर पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के अनुच्छेद 2.4.4 के उल्लंघन का आरोप है। बोर्ड के अनुशासनात्मक पैनल ने 27 अप्रैल को अकमल पर तीन साल का बैन लगाया था क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान सुपर लीग के मैचों के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के लिए की गई पेशकश की रिपोर्ट नहीं की थी। उमर को 19 फरवरी 2023 तक क्रिकेट से जुड़ी सभी गतिविधियों से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके बाद बैन को घटा कर 18 महीनों का कर दिया गया।

उमर अकमल पाकिस्तान की ओर से 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी20 मैच खेल चुके हैं।
उमर अकमल पाकिस्तान की ओर से 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी20 मैच खेल चुके हैं।

भाई दे चुके भारतीय खिलाड़ियों से सीख लेने की नसीहत

पाकिस्तानी टीम से बाहर चल रहे विकेटकीपर कामरान अकमल को लगता है कि तीन साल का प्रतिबंध झेल रहे उनके छोटे भाई उमर अकमल को सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के मैदान के अंदर और बाहर के आचरण से सीख लेनी चाहिए।

(भाषा इनपुट के साथ)

Open in app