Mohammed Shami: मोहम्मद शमी की सफल सर्जरी हुई, अस्पताल के बेड से सामने आई तस्वीरें, आईपीएल नहीं खेल पाएंगे तेज गेंदबाज

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की सोमवार को अकिलीज़ टेंडन सफल सर्जरी हुई। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपडेट किया।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 27, 2024 10:14 AM2024-02-27T10:14:29+5:302024-02-27T10:15:42+5:30

Mohammed Shami Surgery operation achilles tendon Will not be able to play IPL | Mohammed Shami: मोहम्मद शमी की सफल सर्जरी हुई, अस्पताल के बेड से सामने आई तस्वीरें, आईपीएल नहीं खेल पाएंगे तेज गेंदबाज

मोहम्मद शमी की सफल सर्जरी हुई

googleNewsNext
Highlightsमोहम्मद शमी की सोमवार को अकिलीज़ टेंडन सफल सर्जरी हुईशमी भारत में 2023 एकदिवसीय विश्व कप के दौरान घायल हो गए थेआईपीएल नहीं खेल पाएंगे तेज गेंदबाज

Mohammed Shami undergoes surgery: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की सोमवार को अकिलीज़ टेंडन सफल सर्जरी हुई। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपडेट किया।

उन्होंने लिखा, "अभी-अभी मेरी अकिलीज़ टेंडन की एड़ी का सफल ऑपरेशन हुआ है। ठीक होने में कुछ समय लगेगा, लेकिन मैं अपने पैरों पर वापस खड़ा होने के लिए उत्सुक हूं।" शमी भारत में 2023 एकदिवसीय विश्व कप के दौरान घायल हो गए थे और 19 नवंबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में हार के बाद से उन्होंने किसी भी प्रकार का क्रिकेट नहीं खेला है।

शमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 घरेलू श्रृंखला और दक्षिण अफ्रीका दौरे से भी चूक गए। कुछ दिन पहले यह घोषणा की गई थी कि शमी इंग्लैंड के खिलाफ पूरी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में नहीं खेलेंगे और यूनाइटेड किंगडम में सर्जरी कराएंगे। 

क्या है अकिलीज़ टेंडन

अकिलीज़ टेंडन मानव शरीर में सबसे बड़ा और सबसे मजबूत टेंडन है, जो पिंडली की मांसपेशियों को एड़ी की हड्डी से जोड़ता है। यह पैर की मांसपेशियों से पैर तक बल संचारित करके चलने, दौड़ने और कूदने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लचीलेपन की कमी चोट का एक प्रमुख कारण है। उपचार और पुनर्वास प्रक्रिया के दौरान यथासंभव फिट रहना महत्वपूर्ण है। साइकिल चलाना सहित तैराकी और अन्य गैर-प्रभावकारी व्यायाम इससे उबरने में सर्वोत्तम हैं। दौड़ने से हर कीमत पर तब तक बचना चाहिए जब तक कि कोई पुनर्वास विशेषज्ञ, प्रशिक्षक या डॉक्टर यह सलाह न दे दे कि पर्याप्त सुधार हो गया है।

 शमी आईसीसी विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। वह क्रिकेट विश्व कप के 13 संस्करणों के 48 साल के इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। उत्तर प्रदेश के अमरोहा के सहसपुर गांव में पले-बढ़े शमी आज दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं। शमी ने नवंबर 2013 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में अपने घरेलू दर्शकों के सामने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था।

Open in app