मिताली की जगह लेने के लिये मंधाना आदर्श विकल्प : शांता रंगास्वामी

By भाषा | Published: December 9, 2021 05:11 PM2021-12-09T17:11:34+5:302021-12-09T17:11:34+5:30

Mandhana ideal choice to replace Mithali: Shantha Rangaswamy | मिताली की जगह लेने के लिये मंधाना आदर्श विकल्प : शांता रंगास्वामी

मिताली की जगह लेने के लिये मंधाना आदर्श विकल्प : शांता रंगास्वामी

googleNewsNext

नयी दिल्ली, नौ दिसंबर पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी ने कहा कि वनडे और टेस्ट कप्तान मिताली राज के अगले साल न्यूजीलैंड में महिला विश्व कप के समापन के बाद संन्यास लेने पर भारतीय टीम की अगुआई के लिये स्मृति मंधाना आदर्श विकल्प होंगी।

हरमनप्रीत कौर 2016 के बाद टी20 कप्तान रहीं हैं लेकिन बल्लेबाज के तौर पर अनिरंतर प्रदर्शन के कारण लंबे प्रारूप में वह मिताली की जगह लेने के लिये पहली पसंद नहीं होंगी।

वहीं मंधाना ने खुद को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल कर लिया है।

शांता ने 1976 में पहली टेस्ट जीत में भारतीय टीम की अगुआई की थी। उन्होंने कहा, ‘‘मिताली के संन्यास लेने के बाद स्मृति आदर्श विकल्प होगी। वह भारत के लिये शानदार प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी रही है और उसे देश का नेतृत्व करने का मौका दिया जाना चाहिए। ’’

शांता बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) की शीर्ष परिषद की सदस्य भी हैं। उन्हें लगता है कि कप्तानी ने हरमनप्रीत की बल्लेबाजी को प्रभावित किया है और उनका मानना है कि भारत की सफलता के लिये इस खिलाड़ी की बल्लेबाजी काफी अहम है।

मंधाना ने चार टेस्ट, 62 वनडे और 84 टी20 मैच खेले हैं। वह पिछले दिनों आस्ट्रेलिया की महिला बिग बैश लीग में खेली थीं जिसमें उन्होंने मेलबर्न रेनेगेड्स के खिलाफ एक शतक भी जड़ा था।

हरमनप्रीत पिछले 12 महीनों से फॉर्म और फिटनेस से जूझ रही हैं। उन्होंने भी बिग बैश लीग में अच्छा किया था और यह देखना होगा कि वह अपनी इसी फॉर्म को शीर्ष स्तर पर भी जारी रखती हैं या नहीं।

भारत का अगला दौरा विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं का होगा। भारत 2017 विश्व कप में उप विजेता रहा था।

महिलाओं का चैलेंजर टूर्नामेंट गुरूवार को समाप्त हो रहा है। शांता ने कहा कि इस टूर्नामेंट ने दिखा दिया कि देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस टूर्नामेंट से काफी प्रतिभायें दिखायी दीं जो महिलाओं के क्रिकेट के लिये अच्छा है। इससे यह भी दिखता है कि हम महिलाओं की आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के लिये तैयार हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app