यह विश्व कप के लिये तैयारी शुरू करने का समय है : मिताली

By भाषा | Published: March 6, 2021 03:48 PM2021-03-06T15:48:30+5:302021-03-06T15:48:30+5:30

It's time to start preparing for the World Cup: Mithali | यह विश्व कप के लिये तैयारी शुरू करने का समय है : मिताली

यह विश्व कप के लिये तैयारी शुरू करने का समय है : मिताली

googleNewsNext

लखनऊ, छह मार्च भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने शनिवार को कहा कि पिछले एक साल से मैच में नहीं खेलना खिलाड़ियों के लिये कोई मुद्दा नहीं होगा और वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीमित ओवर की श्रृंखला में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने को तैयार है क्योंकि टीम अपनी विश्व कप की तैयारियां शुरू कर रही है।

भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में रविवार से पांच मैचों की वनडे श्रृंखला खेलनी है जिसके बाद तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जायेंगे। कोविड-19 महामारी के ब्रेक के बाद यह भारतीय टीम की पहली श्रृखंला होगी।

दक्षिण अफ्रीकी टीम पिछले महीने घरेलू श्रृंखला में पाकिस्तान पर वनडे में 3-0 और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2-1 की जीत दर्ज करने के बाद यहां खेलेगी। वहीं भारतीय टीम ने पिछला मैच आठ मार्च 2020 को खेला था जिसमें उन्हें टी20 विश्व कप फाइनल में आस्ट्रेलिया से हार मिली थी।

मिताली ने यहां पहले वनडे की पूर्व संध्या पर आयोजित वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘उन्हें ‘गेम टाइम’ मिल चुका है, लेकिन हम एक अंतराल के बाद खेल रहे हैं। लेकिन ऐसा कहने का मतलब है कि हमने निश्चित रूप से खुद की ट्रेनिंग में काफी प्रयास किये हैं, संक्षिप्त शिविर में भी हिस्सा लिया और यहां चार दिन के सत्र में ट्रेनिंग की। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा नहीं है कि हमने बिलकुल अभ्यास नहीं किया है। मुझे लगता है कि लड़कियां मैदान पर उतरने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये काफी उत्सुक हैं क्योंकि यह समय है कि हम विश्व कप के लिये अपना अभियान शुरू करें और कुछ क्रिकेट खेलना शुरू करें। ’’

नीतू डेविड की अगुआई वाली चयन समिति ने हालांकि कुछ हैरानी भरे चयन किये जिसमें कुछ अनुभवी खिलाड़ियों जैसे तेज गेंदबाज शिखा पांडे और विकेटकीपर तानिया भाटिया को वनडे और टी20 दोनों टीमों से बाहर कर दिया जबकि नयी खिलाड़ियों को जगह दी।

भारत की युवा महिला बल्लेबाज शेफाली वर्मा को भी वनडे टीम में शामिल नहीं किया गया लेकिन कप्तान ने कहा कि यह विस्फोटक सलामी बल्लेबाज निश्चित रूप से उनकी योजना का हिस्सा है।

मिताली ने कहा, ‘‘वह निश्चित रूप से हमारी योजना का हिस्सा हैं। मुझे लगता है कि हमें थोड़ा संयम बरतने की जरूरत है और आप उसे बहुत जल्दी देखेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app