IPL: कोहली की टीम आरसीबी की ब्रैंड वैल्यू इतने करोड़ घटी, रोहित की मुंबई इंडियस को हुआ जबर्दस्त फायदा

IPL: इंडियन प्रीमियर लीग की टीमों आरसीबी और केकेआर की ब्रैंड वैल्यू में कमी देखी गई है, जबकि चार बार की चैंपियन मुंबई की वैल्यू में इजाफा हुआ है

By अभिषेक पाण्डेय | Updated: September 19, 2019 16:16 IST

Open in App

अपने समय के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर होने के बावजूद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीता है, और अब एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक मैदान के बाहर भी उसकी कीमत में गिरावट आई है।

डफ ऐंड फेलेप्स (Duff and Phelps) की आईपीएल और उसकी टीमों पर किए गए एक वार्षिक सर्वे के मुताबिक, आरसीबी की ब्रैंड वैल्यू में गिरावट आई है और अब ये 8 फीसदी गिरकर 595 करोड़ रह गई है। 

कोलकाता नाइट राइडर्स की ब्रैंड वैल्यू भी घटी

वहीं बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान के मालिकाना हक वाली टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की ब्रैंड वैल्यू में भी 8 फीसदी की गिरावट आई है और अब इसकी कीमत 630 करोड़ रुपये है। 

वहीं आईपीएल 2019 के बेहद रोमांचक फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर चौथी बार खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस की ब्रैंड वैल्यू में 8.5 फीसदी का इजाफा हुआ है और अब ये 809 करोड़ रुपये है।

आईपीएल की ब्रैंड वैल्यू में हुआ 13.5 फीसदी की बढ़ोतरी

आईपीएल की कुल वैल्यू में 13.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और अब ये 41800 करोड़ रुपये से बढ़कर 47500 रुपये हो गई है।

इस साल के विज्ञापन राजस्व में हुई 20 फीसदी की बढ़ोतरी और हाल ही में नवीनीकृत की गई पेटीम टाइटल स्पॉन्सरशिप डील (जिसने पिछले सौदे के मुकाबले प्रति मैच के आधार पर 58 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है) आईपीएल की बढ़ती हुई लोकप्रियता का प्रमाण है।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरकोलकाता नाइट राइडर्समुंबई इंडियंस

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या