IPL Media Rights Auction: बीसीसीआई हुआ और मालामाल! आईपीएल के टीवी और डिजिटल राइट्स रिकॉर्ड 43 हजार करोड़ में बिके: सूत्र

IPL Media Rights Auction: आईपीएल के 2023 से 2027 तक के मीडिया राइट्स के लिए जारी निलामी से बड़ी खबर सामने आई है। सूत्रों के अनुसार पैकेज-ए और पैकेज-बी (टीवी और डिजिटल राइट्स) पर फैसला हो चुका है।

By विनीत कुमार | Updated: June 13, 2022 13:36 IST

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ठळक मुद्देआईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए नीलामी की प्रक्रिया दूसरे दिन भी जारी।सूत्रों के अनुसार पैकेज-ए और बी यानी भारत में टीवी और डिजिटल राइट्स पर फैसला हो चुका है।

मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मीडिया राइट्स के लिए नीलामी की प्रक्रिया जारी है। इसका आज दूसरा दिन है और ऐसे में सभी की नजरें इस ओर हैं कि आखिर बाजी किसके हाथ में जाएगी। इस ऑक्शन से ये तय होना है कि 2023 से 2027 तक यानी अगले पांच साल के लिए आईपीएल के मीडिया राइट्स किसके हाथ में जाएंगे।

टीवी और डिजिटल राइट्स 43 हजार में बिके!

जारी ऑक्शन के बीच सूत्रों के हवाले से ये खबर आई है कि पैकेज-ए और पैकेज-बी पर फैसला हो चुका है। पैकेज-ए और पैकेज-बी में भारत में टीवी और डिजिटल राइट्स शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार ये राइट्स 43,050 करोड़ रुपये में बिके हैं। इसका मतलब ये हुआ कि एक आईपीएल मैच की कीमत 100 करोड़ रुपये से अधिक (करीब 105 करोड़) की हो जाएगी। भारत के खेल इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है।

सू्त्रों के मुताबिक संभवत: पैकेज- ए और पैकेज- बी अलग-अलग कंपनियों द्वारा खरीदे गए हैं। फिलहाल इनके नाम सामने नहीं आए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार पैकेज-ए की विजेता कंपनी इस कोशिश में भी है कि वह पैकेज-बी के भी राइट्स खरीद ले। ऐसे में उसके पास टीवी और डिजिटल दोनों के राइट्स हो जाएंगे।

सूत्रों के अनुसार टीवी राइट्स 57.5 करोड़ और डिजिटल राइट्स 48 करोड़ रुपये (प्रति मैच) में बिके हैं। टीवी राइट्स का बेस प्राइस 49 करोड़ (प्रति मैच) रखा गया था। डिजिटल का बेस प्राइस 33 करोड़ रुपये (प्रति मैच) था। 

IPL Media Rights Auction: सात कंपनियां थी दौड़ में

पैकेज-ए और बी के नीलामी के लिये सात कंपनियां दौड़ में थीं जिसमें से चार - वायाकॉम18 (रिलायंस), डिज्नी स्टार, सोनी और जी के बीच सात घंटे के बाद भी रविवार को होड़ निर्णायक नहीं रही। इसमें पैकेज ए (भारतीय टीवी अधिकार) और पैकेज बी (भारतीय डिजिटिल अधिकार) मिलाकर 42,000 करोड़ रूपये की बोली लग चुकी थी।

बोलियां एक बार यह खत्म हो जाने पर पैकेज बी का खरीददार फिर पैकेज सी को चुनौती दे सकता है जिसमें 18 गैर एक्सक्लूसिव डिजिटल अधिकार शामिल है। इसके बाद पैकेज डी (विदेशी टीवी और डिजिटिल संयुक्त रूप से) के लिये बोली लगायी जायेगी। 

बता दें कि स्टार इंडिया ने सितंबर 2017 में 16,347.50 करोड़ रुपये की बोली के साथ 2017-2022 के लिए आईपीएल के मीडिया अधिकारों को खरीदते हुए सोनी पिक्चर्स को बाहर कर दिया था। इस सौदे के साथ, आईपीएल मैच की लागत लगभग 55 करोड़ रुपये हो गई थी।

2008 में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की बोली के साथ 10 साल की अवधि के लिए आईपीएल मीडिया अधिकार जीते थे। तीन साल की अवधि के लिए आईपीएल के वैश्विक डिजिटल अधिकार 2015 में नोवी डिजिटल को 302.2 करोड़ में दिए गए थे।

बताते चलें कि इस बार आईपीएल के 2023 से लेकर 2027 तक के लिए मीडिया राइट्स बेचने के लिए इसे चार पैकेज में बांटा गया है।

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