IPL 2024: बाएं टखने की चोट के कारण आईपीएल से बाहर मोहम्मद शमी, गुजरात टाइटंस को झटका

IPL 2024: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी बाएं टखने में चोट के कारण अगले महीने शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में नहीं खेल पाएंगे, क्योंकि ब्रिटेन में ऑपरेशन करवाना होगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 22, 2024 02:56 PM2024-02-22T14:56:36+5:302024-02-22T15:07:23+5:30

IPL 2024 Senior pacer Mohammed Shami ruled out of IPL undergo ankle surgery Big blow to Gujarat Titans | IPL 2024: बाएं टखने की चोट के कारण आईपीएल से बाहर मोहम्मद शमी, गुजरात टाइटंस को झटका

file photo

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे विश्व कप फाइनल में भारत के लिए खेला था। 33 वर्षीय खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं हैं।गुजरात टाइटंस को बड़ा झटका लगा है।

IPL 2024: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी बाएं टखने की चोट के कारण आईपीएल से बाहर हो गए। गुजरात टाइटंस को बड़ा झटका लगा है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने गुरुवार को बताया कि सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी बाएं टखने की चोट के कारण अगले महीने होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग से बाहर हो गए हैं। वह यूके में सर्जरी कराएंगे। 33 वर्षीय खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। उन्होंने आखिरी बार नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे विश्व कप फाइनल में भारत के लिए खेला था। शमी ने विश्व कप में 24 विकेट झटके थे। 

हाल ही में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। लंबे करियर में 229 टेस्ट, 195 वनडे और 24 टी20 विकेट लिए हैं। अब इसकी बहुत कम संभावना है कि तेज गेंदबाज बांग्लादेश और न्यूजीलैंड (अक्टूबर नवंबर) के खिलाफ घरेलू मैदान पर भारत के टेस्ट मैचों से पहले वापसी कर पाएंगे। उनका लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्की अवे सीरीज हो सकती है।

इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैच की टेस्ट सीरीज से बाहर हैं। बीसीसीआई के सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर कहा,‘‘शमी टखने पर विशेष इंजेक्शन लगाने के लिए जनवरी के अंतिम सप्ताह में लंदन में थे और उन्हें बताया गया कि वह तीन सप्ताह के बाद हल्की दौड़ शुरू कर सकते हैं।’’ उन्होंने कहा,‘‘लेकिन इंजेक्शन लगवाने से कोई फायदा नहीं हुआ और अब उनके पास ऑपरेशन करवाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। वह ऑपरेशन करवाने के लिए जल्द ही ब्रिटेन जाएंगे। उनके आईपीएल में खेलने का सवाल ही नहीं उठता।’’

शमी ने विश्व कप में दर्द के बावजूद शानदार प्रदर्शन किया था तथा 24 विकेट हासिल किए थे। उन्हें हाल में अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। इस तेज गेंदबाज की अक्टूबर नवंबर में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली घरेलू टेस्ट श्रृंखला से पहले वापसी करने की संभावना नहीं है। उनका लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया दौरे तक पूरी तरह फिट होना होगा।

शमी की चोट के कारण राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम पर भी सवालिया निशान लग गया है। सूत्र ने कहा,‘‘शमी को सीधे ऑपरेशन के लिए जाना चाहिए था और यह एनसीए का फैसला होना चाहिए था। उन्होंने दो महीने का विश्राम लिया और इंजेक्शन कारगर साबित नहीं हुआ। वह भारतीय टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा है और ऑस्ट्रेलिया में उनकी जरूरत पड़ेगी।’’

(इनपुट एजेंसी)

Open in app