IPL 2022: वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और दुनिया के शीर्ष आलराउंडर पर बरसेगा पैसा, टीम इंडिया के खिलाफ पहले वनडे में खेली थी धांसू पारी, विराट कोहली की टीम तैयार

IPL 2022: आरसीबी जेसन होल्डर के लिए 12 करोड़, आठ करोड़ रुपये अंबाती रायुडू के लिए और सात करोड़ रियान पराग के लिए रखे हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 07, 2022 7:32 PM

Open in App
ठळक मुद्देआलराउंडर की कमी के कारण कुछ फ्रेंचाइजी उतावली हो गईं।ए नीलामी में रायुडू विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में उतर रहे हैं।बल्लेबाजी, विकेटकीपिंग और अनुभवी उन्हें अहम दावेदार बनाते हैं।

IPL 2022: आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में एक हफ्ते से भी कम समय बचा है। फ्रेंचाइजी अपनी टीम के लिए संभावित विकल्पों की सूची बना रही हैं। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और दुनिया के शीर्ष आलराउंडर में शामिल जेसन होल्डर पर कई टीम दांव लगा सकती है।

जेसन होल्डर ने पहले वनडे में टीम इंडिया के खिलाफ फिफ्टी की पारी खेली थी। अकेले टीम को मंझधार से निकाल ले गए थे। होल्डर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की बड़ी नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों में शामिल हो सकते हैं और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के उनके लिए बड़ी बोली लगाने की उम्मीद है।

हार्दिक पंड्या और मार्कस स्टोइनिस दूसरी टीम के साथ जुड़ चुके हैं

आरसीबी की नीलामी रणनीति की जानकारी रखने वाले सूत्रों की माने तो विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज को अपने साथ बरकरार रखने वाली फ्रेंचाइजी होल्डर के आलराउंड कौशल के लिए 12 करोड़ रुपये तक की बोली लगा सकती है। बेन स्टोक्स उपलब्ध नहीं है, हार्दिक पंड्या और मार्कस स्टोइनिस दूसरी टीम के साथ जुड़ चुके हैं।

मिशेल मार्श के बारे में आपको नहीं पता कि चोटों से जूझने के कारण वह पूरा आईपीएल खेल पाएगा या नहीं, अगर रिकॉर्ड को देखें तो होल्डर का प्रदर्शन शानदार रहा है। आरसीबी उसके लिए बड़ी बोली लगा सकता है और अन्य टीमें भी ऐसा कर सकती हैं। आरसीबी की टीम नीलामी में 57 करोड़ रुपये के साथ उतरेगी और माना जा रहा है कि टीम की रुचि तीन खिलाड़ियों में हैं जिसमें होल्डर के अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के पूर्व बल्लेबाजी अंबाती रायुडू और राजस्थान के पूर्व युवा खिलाड़ी रियान पराग शामिल हैं।

होल्डर के लिए उन्होंने 12 करोड़ रुपये रखे हैं

सूत्र ने कहा, ‘‘होल्डर के लिए उन्होंने 12 करोड़ रुपये रखे हैं और आठ करोड़ रुपये रायुडू के लिए और सात करोड़ पराग के लिए। अगर वे इन खिलाड़ियों पर लगभग 27 करोड़ रुपये खर्च कर देते हैं जो उनके पास 28 करोड़ रुपये बचेंगे। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘कोहली, मैक्सवेल, सिराज, होल्डर, रायुडू और पराग के रूप में टीम के कोर खिलाड़ी तय हो जाएंगे। उम्मीद कीजिए कि वे पसंदीदा तीन खिलाड़ियों में से दो को जोड़ पाएं।’’ नीलामी में क्या होगा इसकी भविष्यवाणी नहीं की जा सकती लेकिन होल्डर आईपीएल में बड़ी बोली के दावेदार के रूप में उतरे हैं क्योंकि हरफनमौला खिलाड़ियों की संख्या कम है।

सूत्र ने कहा, ‘‘क्रिस मौरिस अच्छे क्रिकेटर थे लेकिन क्या वह 16 करोड़ रुपये से अधिक की बोली के हकदार थे? संभवत: नहीं लेकिन आलराउंडर की कमी के कारण कुछ फ्रेंचाइजी उतावली हो गईं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा ही युवराज सिंह के साथ था जब उसे 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब कैपिटल्स) ने 15 करोड़ रुपये में खरीदा था जबकि वह अपने शीर्ष दौर से गुजर चुके थे। यह ब्रांड और बाजार का खेल है।’’

सीएसके की सफलता में रायुडू की भूमिका महत्वपूर्ण रही

सीएसके की सफलता में रायुडू की भूमिका महत्वपूर्ण रही है और महेंद्र सिंह धोनी जांचे-परखे खिलाड़ियों पर दांव खेलते हैं और ऐसे में गत चैंपियन टीम रायुडू को दोबारा अपने साथ जोड़ना चाहेगी। नीलामी में रायुडू विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में उतर रहे हैं और ऐसे में बल्लेबाजी, विकेटकीपिंग और अनुभवी उन्हें अहम दावेदार बनाते हैं।

आईपीएल 2020 में अच्छे प्रदर्शन के बाद पराग के लिए 2021 सत्र अच्छा नहीं रहा। वह बड़े हिटर हैं जो आफ स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं जिससे नीलामी में उनके लिए बड़ी बोली लगने की उम्मीद है। कोहली के कप्तानी छोड़ने के बार आरसीबी कप्तानी के संभावित दावेदारों को जोड़ने की कोशिश करेगा। टीम श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ी को जोड़ने की कोशिश करेगी या कोहली से एक और सत्र के लिए कप्तानी करने का आग्रह करेगी यह देखना होगा।

(इनपुट एजेंसी)

टॅग्स :आईपीएल 2022आईपीएल ऑक्शनजेसन होल्डररॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरIPL
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या