IPL में बदले कई नियम: मिलेंगे अब चार डीआरएस, कोरोना का टीम पर हुआ अटैक तो होगा ये

IPL 2022: आईपीएल के इस सीजन में कई नियम बदले गए हैं। अब किसी भी टीम को एक पारी में कम से कम दो डीआरएस मिल सकेंगे। कैच संबंधित नियमों में भी बदलाव किया गया है।

By विनीत कुमार | Published: March 15, 2022 10:08 AM2022-03-15T10:08:16+5:302022-03-15T10:18:16+5:30

IPL 2022 Rule changed, full list, 4 DRS and match reschedule if corona attacks a team | IPL में बदले कई नियम: मिलेंगे अब चार डीआरएस, कोरोना का टीम पर हुआ अटैक तो होगा ये

IPL-2022 में बदले कई नियम (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsडीआरएस मिलने से लेकर प्लइंग-11 नहीं उतार सकने की स्थिति से जुड़े नियम बदले गए।कोरोना की वजह से टीम नहीं उतरी तो मैच को फिर से शेड्यूल किया जाएगा, फिर भी नहीं हुआ मैच तो तकनीकी समिति के पास जाएगा मामला।एक पारी में किसी भी टीम को अब एक नहीं बल्कि दो-डो डीआरएस मिल सकेंगे।

नई दिल्ली: इसी महीने शुरू होने जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सीजन में खेल संबंधी नियमों में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें ज्यादा डीआरएस मिलने से लेकर प्लइंग-11 नहीं उतार सकने की स्थिति से जुड़े नियम शामिल हैं। 

क्रिकबज वेबसाइट के अनुसार कोरोना अटैक की वजह से अगर कोई टीम प्लेइंग-XI उतार नहीं कर पाती है, तो उस मैच को बाद में फिर से शेड्यूल किया जाएगा। अगर बाद में भी मैच नहीं हो पाता है तो मामले को तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा। 

आईपीएल के नियमों के अनुसार किसी भी टीम के पास कम से कम 12 खिलाड़ी खेलने के लिए मौजूद होने चाहिए। इसमें भी प्लेइंग -XI में कम से कम 7 भारतीय होने चाहिए और एक स्थानापन्न खिलाड़ी शामिल है।

तकनीकी समिति का फैसला अब होगा फाइनल

बदले हुए नियम के तहत कोरोना की वजह से अगर कोई टीम प्लेइंग-11 नहीं उतार पाती है तो बीसीसीआई अपने विवेक पर सत्र के दौरान मैच को रिशेड्यूल करेगी। यदि यह संभव नहीं हो सका तो मामले को आईपीएल तकनीकी समिति को भेजा जाएगा। आईपीएल तकनीकी समिति का निर्णय अंतिम होगा।

इससे पहले के नियम के अनुसार यह व्यवस्था थी कि अगर रिशिड्यूल के बाद भी मैच का आयोजन संभव नहीं हो सकता था तो मैदान पर उतरने में असमर्थ टीम को हारा हुआ माना जाता था जबकि सामने वाली टीम को 2 अंक दिए जाते थे।

एक पारी में मिलेंगे अब दो-दो डीआरएस

डीआरएस के नियम को लेकर भी आईपीएल में बड़ा बदलाव किया गया है। एक पारी में किसी भी टीम को अब एक नहीं बल्कि दो-डो डीआरएस लेने का हक होगा। ऐसे में कोई टीम पूरे मैच में चार डीआरएस ले सकती है। इसके अलावा हाल में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के कैच संबंधित नियमों में बदलाव के प्रस्ताव को भी आईपीएल में स्वीकार किया जाएगा।

इसके अनुसार अगर कोई भी बल्लेबाज कैच आउट होता है, और कैच लिए जाने से पहले छोड़ बदल लेता है तो भी स्ट्राइक बदली हुई नहीं मानी जाएगी। ऐसे में आने वाला नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेगा। अगर कैच ओवर की आखिरी गेंद पर होता है तो स्ट्राइक बदल जाएगी।

सुपरओवर को लेकर भी बदला नियम

बीसीसीआई के अनुसार प्लेऑफ/फाइनल में टाई के बाद अगर सुपर ओवर संभव नहीं हो पाता है या फिर उससे रिजल्ट नहीं आता है तो मैच के विनर का फैसला लीग स्टेज में दोनों टीमों के रिजल्ट के आधार पर किया जाएगा। 

बता दें कि आईपीएल की शुरुआत 26 मार्च से हो रही है। पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। फाइनल मैच 29 मई को खेला जाना है। इस बार लीग स्टेज के सभी 70 मुकाबले मुंबई और पुणे में ही खेले जाएंगे।

Open in app