IPL 2019 का भारत के बाहर इस देश में हो सकता है आयोजन! BCCI-खेल मंत्रालय की बैठक से तेज हुई अटकलें

IPL 2019: लोकसभा चुनावों और सीजन-12 आईपीएल की तारीखों के आपस में टकराने की वजह से इस टी20 लीग का आयोजन भारत से बाहर हो सकता है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 3, 2019 02:19 PM2019-01-03T14:19:50+5:302019-01-03T14:19:50+5:30

IPL 2019 might be hosted outside India, BCCI meeting with sports ministry fuel up the speculation | IPL 2019 का भारत के बाहर इस देश में हो सकता है आयोजन! BCCI-खेल मंत्रालय की बैठक से तेज हुई अटकलें

IPL 2019 का आयोजन देश के बाहर हो सकता है (IPL/Twitter)

googleNewsNext

इस साल होने वाले लोकसभा चुनावों और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तारीखों के टकराव को लेकर इस टी20 लीग के देश के बाहर आयोजित होने की अटकलें पहले से लगती रही हैं। लेकिन हाल ही में बीसीसीआई और खेल मंत्रालय के अधिकारियों के बीच हुई बैठक ने इन अटकलों को और हवा दे दी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई आईपीएल 2019 का आयोजन देश के बाहर कराने पर गंभीरता से विचार कर रहा है और इसी सिलसिले में उसने खेल मंत्रालय के साथ बैठक की है। 

इससे पहले भी दो बार आम चुनावों की वजह से ही 2009 (दक्षिण अफ्रीका) और 2014 (आधा हिस्सा यूएई में) आईपीएल का आयोजन देश के बाहर हो चुका है। 

2008 से आईपीएल का आयोजन कर रहे बीसीसीआई को इसे देश में आयोजित करने की औपचारिकताओं के बारे में अच्छी तरह पता है। ऐसे में बीसीसीआई प्रतिनिधिमंडल के खेल मंत्रालयों के अधिकारियों से आयोजन के संबंध में दिशानिर्देश हासिल करने के लिए की गई मुलाकात को इसे विदेश में आयोजित करने की संभावनाओं के तौर पर देखा जा रहा है। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक, 'खेल मंत्रालय के एक सूत्र ने कहा, हमने उन्हें (बीसीसीआई) समझाया कि इस मामले से संबंधित मुख्य मंत्रालय गृह और विदेश मंत्रालय है। सिर्फ भारत में टूर्नामेंट के आयोजन की स्थिति में इन दोनों मंत्रालयों के अलावा खेल मंत्रालय की अनुमति की इजाजत होती है।'

इससे पहले आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने भी हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत में कहा था इस सीजन के आईपीएल के विदेशों में आयोजन की संभावना जताई थी। शुक्ला ने कहा था कि इस टी20 लीग की तारीखें लोकसभा चुनावों से टकराने की वजह से बीसीसीआई के पास ज्यादा विकल्प नहीं बचे हैं। 

आईपीएल 2019 की शुरुआत 29 मार्च से होने की संभावना है, जबकि लोकसभा चुनावों का आयोजन मार्च-अप्रैल में हो सकता है, ऐसे में इन दोनों की तारीखों के आपस में टकराने की प्रबल संभावना है, जिसको देखते हुए बीसीसीआई आईपीएल के इस सीजन का आयोजन भारत के बाहर कर सकता है। 

पिछले दो बार के अनुभवों को देखते हुए बीसीसीआई आईपीएल 2019 का आयोजन दक्षिण अफ्रीका या यूएई में किसी एक जगह कर सकता है। हालांकि यूएई को सरकार से हरी झंडी मिलने की संभावना कम है, ऐसे में मजेबानी दक्षिण अफ्रीका के खाते में जा सकती है। या इसका आयोजन दो अलग-अलग देशों में भी हो सकता है।

Open in app