IPL 2019 Final, MI vs CSK: चौथी बार फाइनल में भिड़ेंगी चेन्नई-मुंबई की टीमें, जानिए रोहित vs धोनी की जंग में कौन पड़ा है भारी

IPL 2019 Final Preview: आईपीएल 2019 के फाइनल में रविवार को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स की भिड़ंत होगी, जानिए अब तक कौन पड़ा है किस पर भारी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 12, 2019 12:28 PM2019-05-12T12:28:58+5:302019-05-12T12:30:22+5:30

IPL 2019 Final Preview, MI vs CSK: Head to head, analysis, predicted XI in Mumbai Indians vs Chennai Super Kings clash | IPL 2019 Final, MI vs CSK: चौथी बार फाइनल में भिड़ेंगी चेन्नई-मुंबई की टीमें, जानिए रोहित vs धोनी की जंग में कौन पड़ा है भारी

आईपीएल 2019 के फाइनल में मुंबई इंडियंस vs चेन्नई सुपरकिंग्स की भिड़ंत

googleNewsNext
Highlightsआईपीएल 2019 के फाइनल में 12 मई को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स की भिड़ंतचेन्नई ने 2010, 2011, 2018 और मुंबई ने 2013, 2015 और 2017 में खिताब जीते हैंमुंबई इंडियंस पांचवीं और चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम आठवीं बार खेलेगी आईपीएल फाइनलइन दोनों के बीच खेले गए 27 मैचों में से मुंबई ने 16 जबकि चेन्नई ने 11 मैच जीते हैं

आईपीएल 2019 के फाइनल में रविवार (12 मई) को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में मुंबई इंडियंस का सामना चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा। तीन-तीन खिताब जीत चुकी ये दोनों ही टीमें अपने चौथे खिताब की तलाश में आमने-सामने होंगी। 

चेन्नई को क्वॉलिफायर 1 में मुंबई इंडियंस के हाथों शिकस्त मिली थी, इसलिए उसे पिछले मैच के दबाव से निकलकर जीत हासिल करने की चुनौती होगी।

मुंबई के खिलाफ ये रिकॉर्ड बढ़ाएगा चेन्नई की टेंशन

इस सीजन में मुंबई के खिलाफ खेले गए तीनों मैचों में चेन्नई सुपरकिंग्स को मात मिली है। यही नहीं इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 9 मैचों में से मुंबई ने 7 जबकि चेन्नई ने दो मैच जीते हैं। यही नहीं मुंबई इंडियंस ने इन दोनों के बीच खेले गए तीन फाइनल में से दो (2013, 2015) में जीत हासिल की है जबकि चेन्नई की टीम सिर्फ 2010 के फाइनल में ही मुंबई को हरा पाई थी।

MI vs CSK: IPL में भिड़ंत का रिकॉर्ड 

आईपीएल में इन दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल 27 मैचों में से मुंबई ने 16 जबकि चेन्नई ने 11 मैच जीते हैं। मुंबई की टीम आईपीएल इतिहास में चेन्नई को सबसे ज्यादा बार हराने वाली टीम है। चेन्नई की टीम अपने घरेलू मैदान (एमए चिदंबरम स्टेडियम) में जो 10 मैच हारी है, उसमें से 6 बार तो उसे अकेले मुंबई ने मात दी है। 

कुल मैच-27
मुंबई इंडियंस ने जीते-16
चेन्नई सुपरकिंग्स ने जीते-11

2015 से कुल मैच-9
मुंबई ने जीते-7
चेन्नई ने जीते-2

फाइनल में भिड़ंत-3 बार
मुंबई ने जीते 2 (2013, 2015)
चेन्नई ने जीता-1 (2010)

मुंबई और चेन्नई ने कब-कब जीते IPL खिताब

मुंबई इंडियंस ने जीते 3 खिताब-2013, 2015, 2017
चेन्नई सुपरकिंग्स ने जीते 3 खिताब-2010, 2011, 2018 

कब खेला जाएगा मैच

12 मई 2019, 7.30 PM

कहां खेला जाएगा मैच

राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, हैदराबाद

<a href='https://www.lokmatnews.in/topics/rohit-sharma/'>रोहित शर्मा</a> की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने तीन खिताब जीते हैं
रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने तीन खिताब जीते हैं

धोनी के खिलाफ पांचवां फाइनल खेलेगी मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस की टीम ने अब तक आईपीएल में जितने भी फाइनल खेले हैं, उसमें हमेशा विपक्षी के तौर पर एमएस धोनी की टीम ही सामने रही है। मुंबई इंडियंस ने अब तक खेले अपने चार फाइनल में से तीन में (2010, 2013 2015) धोनी की कप्तानी चेन्नई सुपरकिंग्स से भिड़ी है, जबकि 2017 में उस पुणे सुपरजाएंट्स के खिलाफ खेली थी, जिसमें धोनी भी शामिल थे। अब 2019 में एक बार फिर से मुंबई धोनी की टीम चेन्नई के खिलाफ फाइनल खेलेगी और इस तरह वह पांचवीं बार आईपीएल फाइनल में धोनी के खिलाफ उतेरगी। 

IPL फाइनल में दोनों टीमों के किन खिलाड़ियों पर होगी नजर

क्या है मुंबई इंडियंस की ताकत और कमजोरी

चेन्नई को मंगलवार को खेले गए क्वॉलिफायर 1 में हराने के बाद से मुंबई इंडियंस की टीम पर्याप्त आराम के साथ फाइनल में उतरेगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई की नजरें इस सीजन में टीम के अब तक के शानदार प्रदर्शन को बरकरार रखने पर होगी।

मुंबई को हार्दिक पंड्या से होगी एक और धमाके की उम्मीद

इस पूरे सीजन में अपनी धमाकेदारी बैटिंग से स्टार बनकर उभरे हार्दिक पंड्या से मुंबई को एक और लाजवाब प्रदर्शन की उम्मीद होगी। ये स्टार ऑलराउंडर इस सीजन में अब तक 15 मैचों में 28 छक्के जड़ते हुए 193 के स्ट्राइक रेट से रन बना चुका है और उसे रोकना चेन्नई के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

मुंबई के स्टार तेज गेंदबाज नहीं कर पाए हैं प्रभावित

मुंबई के पास भले ही जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा और हार्दिक पंड्या के रूप में बेहतरीन पेस बैटरी है, लेकिन ये तीनों ही इस सीजन में कई बार काफी रन लुटा चुके हैं और नौ रन प्रति ओवर से ज्यादा की दर से रन खर्च किए हैं। 

<a href='https://www.lokmatnews.in/topics/ms-dhoni/'>एमएस धोनी</a> की नजरें एक और जीत के साथ नया इतिहास रचने पर होंगी
एमएस धोनी की नजरें एक और जीत के साथ नया इतिहास रचने पर होंगी

चेन्नई सुपरकिंग्स आखिरी चरण में लय से भटकी

सीजन-12 की शानदार शुरुआत के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम लीग के आखिरी चरण में लय से भटकी नजर आई है और पिछले आठ में से पांच मैच गंवा चुकी है। हालांकि क्वॉलिफायर 1 में मुंबई से मिली हार के बाद उसने वापसी करते हुए एलिमिनेटर में दिल्ली को मात देते हुए फाइनल में जगह पक्की की है। 

धोनी की कप्तानी, बैटिंग, विकेटकीपिंग का है चेन्नई को सहारा

इस सीजन में कप्तानी हो या बैटिंग धोनी ने अकेले दम चेन्नई की नैया पार लगाई है। 14 मैचों में 414 रन बनाते हुए वह इस सीजन में चेन्नई के सबसे कामयाब बल्लेबाज रहे हैं। साथ ही अपनी दमदार विकेटकीपिंग से भी उन्होंने छाप छोड़ी है। अगर चेन्नई को फाइनल में मुंबई से पार पाना है तो धोनी को एक बार फिर अपना मैजिक दिखाना होगा।

स्टार बल्लेबाजों की नाकामी है चेन्नई की असली चिंता

इस सीजन में एमएस धोनी को छोड़कर चेन्नई का कोई और बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप-20 में भी नहीं है। फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन और सुरेश रैना कुछेके मौकों को छोड़कर ज्यादातर फ्लॉप ही रहे हैं। हालांकि डु प्लेसिस और वॉटसन ने एलिमिनेटर में दिल्ली के खिलाफ अर्धशतक जड़ते हुए उम्मीद जगाई है।

MI vs CSK: दोनों टीमें उतार सकती हैं कौन से 11 खिलाड़ी

मुंबई इंडियंस संभावित इलेवन: क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड, मिशेल मैक्लेंघन/जयंत यादव, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा। 

चेन्नई सुपरकिंग्स की संभावित इलेवन: शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, हरभजन सिंह, मुरली विजय/शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर।

Open in app