PCB Inzamam-ul-Haq Quits: हार को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट टीम में भूचाल, इंजमाम-उल-हक ने मुख्य चयनकर्ता का पद छोड़ा!

PCB Inzamam-ul-Haq Quits: भारत में चल रहे क्रिकेट विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बीच अनुभवी पाकिस्तानी क्रिकेटर इंजमाम-उल-हक ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता के पद से अपना इस्तीफा दे दिया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 30, 2023 06:43 PM2023-10-30T18:43:53+5:302023-10-30T18:51:38+5:30

Inzamam-ul-Haq Quits As Pakistan Cricket Team's Chief Selector Amid Cricket World Cup 2023 Debacle | PCB Inzamam-ul-Haq Quits: हार को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट टीम में भूचाल, इंजमाम-उल-हक ने मुख्य चयनकर्ता का पद छोड़ा!

file photo

googleNewsNext
Highlightsइंजमाम उल हक को दोबारा अपना मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया था। हिस्सेदारी के आरोपों के कारण भी जांच का सामना करना पड़ रहा है।केंद्रीय अनुबंधों को लेकर महत्वपूर्ण असहमति की पृष्ठभूमि में सामने आया है।

PCB Inzamam-ul-Haq Quits: क्रिकेट विश्व कप 2023 में पाकिस्तान टीम बेहाल है। कल बांग्लादेश से मैच है। इस बीच  पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में हड़कंप मच गया है। पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक ने टीम को बीच मंझधार में छोड़ कर पद से इस्तीफा दे दिया है। 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने टीम चयन प्रक्रिया से संबंधित मीडिया में सामने आए हितों के टकराव के आरोपों की जांच के लिए पांच सदस्यीय तथ्य-खोज समिति का गठन किया है। समिति अपनी रिपोर्ट और कोई भी सिफारिश शीघ्रता से पीसीबी प्रबंधन को सौंपेगी।

हार के बीच इंजमाम-उल-हक ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता का पद छोड़ दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने दिग्गज बल्लेबाज इंजमाम उल हक को दोबारा अपना मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया था। इंजमाम-उल-हक को खिलाड़ी एजेंट तल्हा रहमानी से जुड़ी कंपनी "याज़ो इंटरनेशनल लिमिटेड" में उनकी हिस्सेदारी के आरोपों के कारण भी जांच का सामना करना पड़ रहा है।

यह विवाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और खिलाड़ियों के बीच केंद्रीय अनुबंधों को लेकर महत्वपूर्ण असहमति की पृष्ठभूमि में सामने आया है। पूर्व कप्तान इंजमाम का मुख्य चयनकर्ता के रूप में यह दूसरा कार्यकाल था। इंजमाम ने इससे पहले 2016 से 2019 के बीच मुख्य चयनकर्ता की भूमिका निभाई थी।

विश्व कप 1992 विजेता टीम के सदस्य इंजमाम ने पिछले हफ्ते वेतनभोगी चयनकर्ता बनने पर हामी भरी थी। इंजमाम ने 120 टेस्ट में 25 शतक और 46 अर्धशतक की मदद से 49.60 की औसत से 8830 रन बनाए। उन्होंने 378 एकदिवसीय में 39.52 के औसत से 11739 रन बनाए जिसमें 10 शतक और 83 अर्धशतक शामिल हैं।

उन्होंने पाकिस्तान के लिए एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेला। मुख्य चयनकर्ता के रूप में अपनी नई भूमिका में इंजमाम हारून रशीद की जगह लिय़ा था, जिन्होंने पिछले महीने पद छोड़ दिया था। इंजमाम ने आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए भी पाकिस्तान टीम का चयन किया था।

Open in app