IND vs AUS: भारत की ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत, टीम इंडिया के इन टॉप-7 खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

India vs Australia, 7 Key players of Indian Squad: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 और वनडे सीरीज के दौरान

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 23, 2019 10:19 AM2019-02-23T10:19:29+5:302019-02-23T10:19:29+5:30

India vs Australia: From Virat Kohli to Mayank Markande, 7 Indian Key players to watch out for in t20, odi series | IND vs AUS: भारत की ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत, टीम इंडिया के इन टॉप-7 खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 24 फरवरी से 13 मार्च तक टी20 और वनडे सीरीज खेली जाएगी

googleNewsNext

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी20 और वनडे टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप 2019 से पहले तैयारी का आखिरी मौका होगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ 24 और 27 फरवरी को टो टी20 मैच खेलेगी। इसके बाद 02 से 13 मार्च तक पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। 

न्यूजीलैंड दौरे के आखिरी चरण में नहीं खेलने के बाद कप्तान विराट कोहली इन दोनों सीरीज के लिए लौट आए हैं। वहीं केएल राहुल की भी दोनों टीमों में वापसी हुई है। साथ ही ऋषभ पंत और एमएस धोनी को भी इन दोनों सीरीज की टीमों के लिए चुना गया है। आइए एक नजर डालते हैं टीम इंडिया के उन टॉप-7 खिलाड़ियों पर जिन पर रहेंगी इस सीरीज में नजरें।

टीम इंडिया के टॉप-7 खिलाड़ी (India vs Australia: 7 Key players of Indian Squad)

1.केएल राहुल: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर नहीं खेलने के बाद केएल राहुल की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के लिए वापसी हुई है। राहुल ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीन टी20 मैचों में 27 रन ही बनाए, जबकि उसके बाद चार मैचों की टेस्ट सीरीज में भी वह 2,4,4,2, 0 और 9 के ही स्कोर बना पाए थे। 

हालांकि राहुल ने हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज में सबकी नजरें राहुल के प्रदर्शन पर टिकी होंगी, जो वर्ल्ड कप में काफी हद तक उनके खेलने या न खेलने पर फैसला करेगा। केएल राहुल ने अब तक 13 वनडे में 317 रन और 25 टी20 में 782 रन बनाए हैं।

केएल राहुल की ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड दौरे के बाद भारतीय टीम में वापसी हुई है
केएल राहुल की ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड दौरे के बाद भारतीय टीम में वापसी हुई है

2.ऋषभ पंत: आईसीसी इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द इयर चुने गए पंत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 और वनडे दोनों ही टीमों में चुना गया है। पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 350 रन बनाए और पुजारा के बाद दूसरे सबसे कामयाब बल्लेबाज रहे। पंत बेहद आक्रामक बल्लेबाज हैं, जो अपनी लय में होने पर किसी भी मैच का रुख बदल सकते हैं। 

पंत को वर्ल्ड कप की टिकट पाने के लिए ऑस्ट्रेलिया सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करना होगा, क्योंकि धोनी के बाद दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में उन्हें दिनेश कार्तिक से कड़ी टक्कर मिल रही है। पंत ने अब तक 3 वनडे और 13 टी20 मैच खेले हैं। 

ऋषभ पंत को टी20 और वनडे सीरीज दोनों में चुना गया है
ऋषभ पंत को टी20 और वनडे सीरीज दोनों में चुना गया है

3.मयंक मार्कंडे: पिछले आईपीएल मैच में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले 21 वर्षीय युवा स्पिनर मयंक मार्कंडे को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए पहली बार भारतीय टीम में चुना गया है। पिछले आईपीएल सीजन में 15 विकेट झटकने के बाद हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ मयंक ने दमदार गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया है।
 
उनके इस प्रदर्शन का इनाम टी20 टीम में चयन के रूप में मिला है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली सीरीज में सबकी नजरें मयंक पर होंगी। मंयक ने अब तक 7 प्रथम श्रेणी मैचों में 34 विकेट लिए हैं, इसके अलावा उन्होंने 22 लिस्ट-ए मैचों में 19.97 की औसत से 45 विकेट झटके हैं।

टीम इंडिया के लिए पहली बार चुने गए युवा स्पिनर मयंक मार्कंडे पर होंगी सबकी नजरें
टीम इंडिया के लिए पहली बार चुने गए युवा स्पिनर मयंक मार्कंडे पर होंगी सबकी नजरें

4.विराट कोहली: दुनिया में भारत जब भी और जिस भी टीम के खिलाफ खेले कोहली पर सबकी नजरें जरूर होती हैं। टी20 सीरीज के बाद खासतौर पर वनडे सीरीज में कोहली के प्रदर्शन पर सबकी नजरें होंगी, जो काफी हद तक वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के लिए राह तय करेगी। 

ये सीरीज बल्लेबाजी और कप्तानी के तौर पर कोहली की परीक्षा लेगी। कोहली ने अब तक 222 वनडे में 10533 रन बनाए हैं, जिनमें 39 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं 65 टी20 इंटरनेशनल मैच में उन्होंने 2167 रन बनाए हैं, जिनमें 19 अर्धशतक शामिल हैं। 

विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी तीन वनडे और टी20 सीरीज में नहीं खेले थे
विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी तीन वनडे और टी20 सीरीज में नहीं खेले थे

5.रवींद्र जडेजा: स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के चोट के कारण बाहर होने के बाद रवींद्र जडेजा को उनकी जगह वनडे सीरीज के लिए मौका मिला है। जडेजा के लिए ये मौका वर्ल्ड कप में अपनी जगह पक्की करने का सुनहरा मौका है। जडेजा अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में चमके तो वर्ल्ड कप के लिए उनकी राहें खुल सकती हैं। रवींद्र जडेजा ने अब तक 147 वनडे में 1990 रन बनाने के साथ ही 171 विकेट लिए हैं।

रवींद्र जडेजा को हार्दिक पंड्या की जगह चुना गया है
रवींद्र जडेजा को हार्दिक पंड्या की जगह चुना गया है

6.एमएस धोनी: 2018 में वनडे में एक भी अर्धशतक न बना पाने वाले धोनी ने 2019 की शानदार शुरुआत की और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लगातार तीन वनडे अर्धशतक जड़ते हुए मैन ऑफ सीरीज और भारत की सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई। 

धोनी ने अपने हालिया प्रदर्शन से वर्ल्ड कप में अपने खेलने पर सवाल उठा रहे आलोचकों को करारा जवाब दिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में धोनी का जोरदार प्रदर्शन इस बात को और पुख्ता कर देगा। धोनी ने अब तक 338 वनडे में 10415 रन बनाए हैं, जिनमें 10 शतक और 70 अर्धशतक शामिल हैं, इसके अलावा उन्होंने 96 टी20 मैचों में 1548 रन बनाए हैं, जिनमें दो अर्धशतक शामिल हैं।

धोनी के पास वर्ल्ड कप से पहले एक और बेहतरीन प्रदर्शन का होगा मौका
धोनी के पास वर्ल्ड कप से पहले एक और बेहतरीन प्रदर्शन का होगा मौका

7.जसप्रीत बुमराह: सीमित ओवरों के सबसे घातक गेंदबाज बनकर उभरे बुमराह को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज में आराम दिया गया था। बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20 दोनों सीरीज में खेलेंगे। ऐसे में ये देखना रोचक होगा कि वर्ल्ड कप से पहले आखिरी सीरीज में उनकी यॉर्कर कितनी मारक हैं और उन्हें वर्ल्ड कप के लिए कितनी और तैयारियों की जरूरत हैं। बुमराह ने अब तक 44 मैचों में 78 विकेट और 40 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 48 विकेट लिए हैं।

बुमराह की ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड दौरे पर न खेलने के बाद हुई है वापसी
बुमराह की ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड दौरे पर न खेलने के बाद हुई है वापसी
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 24 फरवरी से 13 मार्च तक दो टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद 02 मार्च से 13 मार्च तक पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी।

Open in app