वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा ऐलान, बताया कहां होगा भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला

सौरव गांगुली का मानना है कि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी की तरह के मैच विजेता है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 8, 2021 07:41 PM2021-03-08T19:41:58+5:302021-03-09T09:34:23+5:30

India, New Zealand World Test Championship final to be held in Southampton: Ganguly | वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा ऐलान, बताया कहां होगा भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला

(फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

googleNewsNext
Highlightsभारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के जगह का खुलासा किया। भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का इंतजार हर किसी को है।

भारतीय टीम पहली बार हो रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल को न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 से 22 जून तक साउथम्पटन के एजियस बाउल स्टेडियम में खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सोमवार को इसकी पुष्टि की।पहले, इस फाइनल मुकाबले का आयोजन लॉर्ड्स मैदान पर होना था लेकिन साउथम्प्टन के स्टेडियम परिसर में पांच सितारा (होटल) सुविधा के कारण आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के लिए दोनों टीमों के लिए बायो-बबल (जैव-सुरक्षित माहौल) तैयार करना आसान होगा।

गांगुली ने पीटीआई-भाषा के सवाल के जवाब में कहा, ‘‘ हां फाइनल एजियस बाउल में खेल जाएगा।’’भारतीय टीम ने हाल ही में इंग्लैंड को टेस्ट श्रृंखला में 3-1 से हराकर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल का टिकट कटाया है।बाईपास सर्जरी के बाद चिकित्सा विश्राम पर चल रहे बीसीसीआई अध्यक्ष इस मैच को देखने के लिए इंग्लैंड जा सकते है।साउथम्पटन की पिच इंग्लैंड की दूसरी पिचों की तुलना में धीमी है और न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां स्पिनरों की भूमिका अहम होगी।

गांगुली ने ‘इंडिया टुडे’ चैनल से कहा, ‘‘ मैं विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए इंग्लैंड जाऊंगा और उम्मीद है कि हम न्यूजीलैंड को फाइनल में पछाड़ देंगे। न्यूजीलैंड की टीम वहां हम से पहले पहुंच जाएगी और वे इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच भी खेलेंगे।’’उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ विदेशी और घरेलू सरजमीं पर शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय टीम की प्रशंसा की।

उन्होंने इस चैनल से कहा, ‘‘ हाँ यह बड़ी उपलब्धि है, विशेष रूप से यह देखते हुए कि खिलाड़ियों को बायो-बबल में रहने के साथ लगातार क्रिकेट खेलना था। आईपीएल से लेकर अभी तक उन्होंने जो भी हासिल किया है वह शानदार है।’’उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि हमें ऑस्ट्रेलिया में सफलता के लिए अजिंक्य रहाणे और इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली को बधाई देनी चाहिए। इसके अलावा मुख्य कोच और सहयोगी स्टाफ को भी हमें बधाई देना चाहिए। (राहुल) द्रविड़ ने इन खिलाड़ियों के साथ पर्दे के पीछे बहुत काम किया हैं। ब्रिसबेन में ऐसा दिन देखना वाकई में शानदार रहा।’’

गांगुली का मानना है कि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत वीरेन्द्र सहवाग, युवराज सिंह और महेन्द्र सिंह धोनी की तरह के मैच विजेता है।उन्होंने कहा, ‘‘ मैंने उसे पिछले दो वर्षों से देख रहा हूं और मैं‘मैच-विनर्स’ पर विश्वास करता हूं। ऐसा खिलाड़ी जो अपने दमखम पर मैच जीत ले। पंत ऐसे ही खिलाड़ी है।’’उन्होंने कहा, ‘‘ सिडनी टेस्ट में आगर वह छह ओवर और मैदान पर टिक जाता तो हम मैच जीत सकते थे। वह धोनी, सहवाग और युवराज के जैसा मैच विजेता खिलाड़ी है।

वह इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में पंत की मानसिकता से काफी प्रभावित दिखेभारतीय टीम के इस पूर्व कप्तान ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख राहुल द्रविड की तारीफ की जिनकी मेहनत के कारण भारत मजबूत बेंच स्ट्रेंथ बनाने में सफल रहा है।उन्होंने कहा, ‘‘ इसलिए मैं कहता हूं कि द्रविड़ ने बहुत अच्छा काम किया है। मोहम्मद सिराज और शारदुल ठाकुर ने ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन किया और हमने जसप्रीत बुमराह के बिना अंतिम टेस्ट जीता।’’ (भाषा इनपुट के साथ)

Open in app