Imran Khan Birthday: क्रिकेट के अलावा विवादों के भी चैंपियन हैं इमरान खान, तीन शादियों के अलावा रहे हैं कई लव अफेयर

इमरान खान (Imran Khan) का जन्म 25 नवंबर 1952 को लाहौर के पश्तून परिवार में हुआ था और वो 67 साल के हो गए हैं।

By सुमित राय | Published: October 5, 2019 10:18 AM2019-10-05T10:18:27+5:302019-10-05T10:18:27+5:30

Imran Khan Birthday Special: Imran Khan Marriage, Love Affairs, Controversies, Career, Age and Cricket Stat | Imran Khan Birthday: क्रिकेट के अलावा विवादों के भी चैंपियन हैं इमरान खान, तीन शादियों के अलावा रहे हैं कई लव अफेयर

इमरान खान ने अपनी कप्तानी में 1992 में पाकिस्तान को वर्ल्ड चैंपियन बनाया था।

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने से पहले इमरान खान क्रिकेट की दुनिया के बेताज बादशाह थे।इमरान ने अपने चार्म के अलावा विवादों की वजह से भी खूब सुर्खियां बटोरी।कभी अपने लव अफेयर को लेकर तो कभी अपनी शादियों को लेकर चर्चा में रहे।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) को साल 1992 में वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कप्तान इमरान खान (Imran Khan) 67 साल के हो गए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने से पहले इमरान खान क्रिकेट की दुनिया के बेताज बादशाह थे। 70-80 का दशक तो ऐसा था कि उनके प्रति लड़कियों की दीवानगी का कोई ओर-छोर नहीं था। इमरान की क्रिकेट, इमरान की लुक, इमरान का लहजा, इमरान की लीडरशिप क्वालिटीज, इमरान का चार्म।

इमरान हर लिहाज से डिजायरेबल थे, यानी जिसको पाने की तमन्ना हर लड़की करती थी। लेकिन इमरान ने अपने चार्म के अलावा विवादों की वजह से भी खूब सुर्खियां बटोरी। कभी ऑन फील्ड विपक्षी टीम के खिलाड़ियों से उलझे, तो कभी अपने अग्रेसिव नेचर की वजह से। कभी अपने लव अफेयर को लेकर तो कभी अपनी शादियों को लेकर चर्चा में रहे।

इमरान खान का क्रिकेट करियर

इमरान खान (Imran Khan) का जन्म 25 नवंबर 1952 को लाहौर के पश्तून परिवार में हुआ था। इमरान ने अपनी शुरुआती पढ़ाई लाहौर के एचिसन कॉलेज से की। इसके बाद इमरान ने फिलॉसफी, पॉलिटिकल साइंस और इकोनॉमिक्स में लंदन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया।

इमरान ने 13 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था, लेकिन अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत अपने कॉलेज से की। साल 1971 में 18 साल की उम्र में इमरान ने पहली बार पाकिस्तान टीम की ओर से बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला। इसके बाद इमरान ने अपना पहला वनडे मैच अगस्त 1974 में नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था।

इमरान का क्रिकेट करियर लगातार 1992 तक जारी रहा। वह 1982 से दस साल तक लगातार पाकिस्तानी टीम के कप्तान भी रहे। इमरान की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम 1992 में क्रिकेट व‌र्ल्ड कप जीती थी।

इमरान खान का राजनीतिक करियर

क्रिकेट से संन्यास के बाद और राजनीति में आने से पहले इमरान खान ने दुनियाभर में चंदा इकट्ठा कर 2008 में अपनी मां शौकत खानम के नाम पर लाहौर में एक कैंसर अस्पताल बनवाया। उसके बाद 2015 में दूसरा अस्पताल पेशावर में बनवाया।

1996 में इमरान ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ नाम की एक राजनीतिक पार्टी बनाई और उसके अध्यक्ष बने। इसके बाद वह पाकिस्तान में कई बड़े मुद्दों को उठाकर बड़े राष्ट्रीय नेता के रूप में उभरे।

2002 में इमरान ने पहली बार नेशनल असेंबली का चुनाव लड़ा और 2007 तक मियांवाली से विपक्षी नेता बनकर रहे। 2013 में इमरान फिर संसद पहुंचे। तभी उनकी पार्टी पाकिस्तान में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी। इमरान ने 2018 में तीसरी बार आम चुनाव लड़ा और नेशनल असेंबली में सबसे अधिक सीटें जीतने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने।

तीन शादियों के अलावा रहे हैं कई लव अफेयर

इमरान खान अब तक तीन शादियां कर चुके हैं, लेकिन इसके अलावा उनके कई लव अफेयर के भी चर्चे रहे हैं। क्रिकेट करियर के दौरान कई एक्ट्रेसेस के साथ भी उनका नाम जुड़ा था। इमरान ने पहली शादी साल 1995 में जेमिमा खान से की थी, लेकिन 9 साल बाद 2004 में दोनों का तलाक हो गया। इसके बाद इमरान ने 2015 में टीवी एंकर रेहम खान से दूसरी शादी की, ये शादी महज 10 महीने चली और दोनों अलग हो गए।

इमरान ने तीसरी शादी 2018 में बुशरा मनिका से की है। बुशरा पाकिस्तान के मशहूर वट्टू खानदान से आती हैं और वह पाकपट्टन नाम के एक जगह पर आध्यात्मिक गुरु हैं। बताया जाता है कि उस इलाके में बुशरा पिंकी बीबी के नाम से पॉपुलर हैं।

ड्रग्स सेवन के आरोपों को लेकर विवाद

इमरान खान ड्रग्स सेवन के आरोपों को लेकर सबसे ज्यादा विवादों में रहे। इमरान के टीम के कई खिलाड़ियों ने उनपर ये आरोप लगाए। बात साल 1987 की है, जब पाकिस्तान के एक वरिष्ठ खिलाड़ी कासिम उमर ने आरोप लगाया था कि टीम के कई खिलाड़ी मादक पदार्थों का सेवन करते हैं और देर रात तक शराब की महफिलों में बैठते हैं।

इसके बाद एक और वरिष्ठ पाकिस्तानी क्रिकेटर यूनिस अहमद ने इमरान खान पर 'अय्याश' होने का आरोप लगाया। आरोप लगा कि कोलकाता में भारत के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के बाद खिलाड़ियों के लिए दो लड़कियों ने एक पार्टी का आयोजन किया था, जिसमें ड्रग्स का सेवन हुआ। ये लड़कियां इमरान खान की जानने वाली थीं।

यूनुस ने आरोप लगाया कि उसी सीरीज में बेंगलुरु के एक होटल में भी इमरान ड्रग्स लेते हुए देखे गए। यूनुस का कहना था कि उसी पार्टी में उन्हें कई लड़कियों के साथ इमरान के ताल्लुकात के बारे में पता चला।

Open in app