अगर एशिया कप पाकिस्तान में नहीं हुआ तो हम विश्वकप के लिए भारत नहीं भेजेंगे टीम, पीसीबी की धमकी

पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी की यह टिप्पणी अपने पूर्ववर्ती रमीज राजा की तरह ही है जिन्होंने कहा था कि अगर दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड के बीच एशिया कप का मुद्दा नहीं निपटाया जाता है तो पाकिस्तान इस साल के अंत में भारत में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप से बहिष्कार कर सकता है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 5, 2023 07:11 PM2023-02-05T19:11:03+5:302023-02-05T19:11:03+5:30

If Asia Cup is not held in Pakistan, we will not send team to India for World Cup, PCB threatens | अगर एशिया कप पाकिस्तान में नहीं हुआ तो हम विश्वकप के लिए भारत नहीं भेजेंगे टीम, पीसीबी की धमकी

अगर एशिया कप पाकिस्तान में नहीं हुआ तो हम विश्वकप के लिए भारत नहीं भेजेंगे टीम, पीसीबी की धमकी

googleNewsNext

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) चेयरमैन नजम सेठी ने खबरों के अनुसार बीसीसीआई सचिव जय शाह को बताया कि उनका देश एशिया कप की मेजबानी करना चाहता है और अगर टूर्नामेंट को कहीं और कराया जाता है तो पाकिस्तान अपनी टीम भारत में होने वाले पुरूष वनडे विश्व कप के लिये नहीं भेजेगा।

सेठी की यह टिप्पणी अपने पूर्ववर्ती रमीज राजा की तरह ही है जिन्होंने कहा था कि अगर दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड के बीच एशिया कप का मुद्दा नहीं निपटाया जाता है तो पाकिस्तान इस साल के अंत में भारत में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप से बहिष्कार कर सकता है। 

एशिया कप मेजबानी का अधिकार शुरू में पाकिस्तान को दिया गया था और इसे सितंबर 2023 में कराया जाना था लेकिन एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के चेयरमैन शाह ने पिछले साल अक्टूबर में घोषणा की कि राजनीतिक तनाव के कारण भारत इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट के लिये पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगा। 

उम्मीद है कि एसीसी एशिया कप को पाकिस्तान से हटाकर कहीं और करायेगा और मार्च में इसके वैकल्पिक स्थल पर फैसला करेगा। हालांकि पीसीबी के एक विश्वस्त सूत्र ने कहा कि शनिवार को बहरीन में हुइ एसीसी कार्यकारी बोर्ड की बैठक के दौरान सेठी ने शाह को एशिया कप के बारे में पाकिस्तान का पक्ष स्पष्ट कर दिया कि उनका देश एशिया कप या 2025 में चैम्पियंस ट्राफी के मेजबानी अधिकारों को नहीं जाने देगा। 

सूत्र ने कहा, ‘‘सेठी ने शाह को अपना पक्ष बिलकुल स्पष्ट कर दिया और वह पिछले मंगलवार को प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ से मुलाकात के बाद बहरीन गये थे। उन्होंने बहरीन जाने से पहले इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री से चर्चा की। ’’ 

सूत्र ने कहा, ‘‘सेठी स्पष्ट थे कि एशिया कप कई टीमों का टूर्नामेंट है और पाकिस्तान सरकार भारतीय टीम को सुरक्षा आश्वासन देने को तैयार है। इसलिये ऐसा कोई कारण नहीं दिखता कि बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) इस साल सितंबर में अपनी टीम पाकिस्तान नहीं भेज पाये। ’’ 

सूत्र ने कहा, ‘‘सेठी ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि अगर बीसीसीआई एशिया कप के लिये अपनी सरकार से हरी झंडी हासिल नहीं कर सकता तो पाकिस्तान भी वनडे विश्व कप के लिये भारत की यात्रा नहीं करेगा। ’’ सूत्र ने कहा कि सेठी के कड़े रवैये को देखते हुए फैसला किया गया कि एसीसी मार्च में फिर बैठक करेगा और इस मुद्दे को आगे बढ़ाया जायेगा। 

सूत्र ने कहा, ‘‘सेठी ने एसीसी सदस्यों को कहा कि अगली बैठक से पहले बीसीसीआई को अपनी सरकार से बात करनी चाहिए और अपना पक्ष स्पष्ट करना चाहिए कि वह एशिया कप के लिये अपनी टीम भेजेगा या नहीं ताकि पाकिस्तान भी आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के साथ भारत में विश्व कप के अपने मैचों को खेलने के बारे में चर्चा कर सके। ’’ 

सूत्र ने साथ ही कहा कि सेठी ने एसीसी सदस्यों से पूछा कि जब पाकिस्तान को एशिया कप और 2025 चैम्पियंस ट्राफी की मेजबानी के लिये चुना गया था तो बीसीसीआई के प्रतिनिधियों ने तभी इस पर आपत्ति क्यों नहीं उठायी थी। 

Open in app