शाम छह बजे के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: January 16, 2021 06:32 PM2021-01-16T18:32:15+5:302021-01-16T18:32:15+5:30

Headlines at 6 pm | शाम छह बजे के मुख्य समाचार

शाम छह बजे के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 16 जनवरी शनिवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं...

दि45 वायरस दूसरी लीड टीकाकरण

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरु किया, अफवाहों से बचने की सलाह दी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 के खिलाफ भारत में विश्‍व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की और देश को पुन: आश्वस्त किया कि वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों ने भारत में बने टीकों के प्रभावों से संतुष्‍ट होने के बाद ही इनके उपयोग की अनुमति दी है। उन्होंने लोगों से कहा कि वे अफवाहों और टीके के बारे में भ्रामक प्रचार से गुमराह न हों।

दि52 न्यायालय किसान

किसान संगठनों ने उच्चतम न्यायालय से समिति में नए लोगों का चयन को कहा

नयी दिल्ली, एक किसान संगठन ने शनिवार को उच्चतम न्यायालय से आग्रह किया कि तीन विवादास्पद कृषि कानूनों पर जारी गतिरोध को समाप्त करने के लिए बनाई गई समिति से शेष तीनों सदस्यों को हटाया जाए और ऐसे लोगों को उसमें रखा जाए जो ‘‘परस्पर सौहार्द के आधार पर’’ काम कर सकें।

दि50 वायरस ब्रिटेन प्रकार

भारत में कोविड-19 के नये प्रकार से 116 लोग संक्रमित : सरकार

नयी दिल्ली, ब्रिटेन में सार्स-सीओवी-2 के नये प्रकार से देश में संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 116 हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

दि58 भारत नेपाल ज्ञवाली

नेपाल घरेलू राजनीति में कभी हस्तक्षेप स्वीकार नहीं करता : नेपाल के विदेश मंत्री ज्ञवाली

नयी दिल्ली, नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली ने शनिवार को कहा कि नेपाल अपनी घरेलू राजनीति में हस्तक्षेप स्वीकार नहीं करता क्योंकि वह अपनी आंतरिक समस्याओं को संभालने में सक्षम है। ज्ञवाली के बयान नेपाल की संसद भंग होने के बाद उस देश में राजनीतिक संकट में चीन के दखल की पृष्ठभूमि में आये हैं।

अर्थ7 आरबीआई

रिजर्व बैंक की नीतियों की वजह से कोविड-19 के आर्थिक प्रभाव को कम करने में मदद मिली : दास

चेन्नई, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने कहा है कि कोविड-19 की वजह से 2020 मानव समाज के लिए सबसे कठिन समय में से रहा है और इस दौरान केंद्रीय बैंक की नीतियों की वजह से महामारी के गंभीर आर्थिक प्रभावों को कम करने में मदद मिली है।

प्रादे50 भारत बायोटेक मुआवजा

अगर कोवैक्सीन से प्रतिकूल प्रभाव पड़े तो भारत बायोटेक मुआवजा अदा करेगी

हैदराबाद, कोविड-19 के टीके कोवैक्सीन की 55 लाख खुराकों की आपूर्ति के लिए सरकार से ऑर्डर प्राप्त करने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कहा है कि अगर टीका लगवाने के बाद किसी को गंभीर प्रतिकूल प्रभाव होते हैं तो उसे कंपनी मुआवजा देगी।

वि13 अमेरिका लश्कर प्रतिबंध

अमेरिका ने आतंकवादियों की सूची में लश्कर-ए-तैयबा को बरकरार रखा

वाशिंगटन, अमेरिका ने आतंकवादियों की सूची की समीक्षा करने के बाद आईएसआईएल- सीनाई पेनिनसुला (आईएसआईएल-एसपी) और अन्य संगठनों के साथ पाकिस्तान से संचालित लश्कर-ए-तैयबा और लश्कर-ए-झंगवी (एलजे) को उसमें बरकरार रखा है।

अर्थ9 व्हॉट्एप लीड नीति टली

व्हॉट्सएप ने नीतिगत बदलाव को 15 मई तक टाला

नयी दिल्ली, व्हॉट्सएप ने नीति में बदलाव (अपडेट) को 15 मई तक के लिए टाल दिया है। अपने हालिया निजता नीति बदलावों को लेकर व्हॉट्सएप को भारत सहित वैश्विक स्तर पर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। दुनियाभर में इस बात को लेकर चिंता जताई जा रही है कि व्हॉट्सएप उपयोक्ताओं के डेटा को अपनी मूल कंपनी फेसबुक से साझा कर सकती है।

खेल12 खेल लीड भारत

आस्ट्रेलिया के 369 रन के जवाब में भारत ने रोहित और गिल को गंवाया

ब्रिसबेन, रोहित शर्मा एक बार फिर गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे जिससे आस्ट्रेलिया के पहली पारी के 369 रन के जवाब में चौथे क्रिकेट टेस्ट के वर्षाबाधित दूसरे दिन भारत अच्छी शुरूआत से वंचित रह गया ।

खेल24 खेल भारत रोहित गेंदबाज

रोहित ने नटराजन और अन्य गेंदबाजों की प्रशंसा की

ब्रिसबेन, भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा थांगारासु नटराजन के ‘मजबूत व्यक्तित्व’ से काफी प्रभावित हैं और उनका मानना है कि तमिलनाडु का बायें हाथ का यह गेंदबाज शीर्ष स्तर पर सफलता हासिल करने की भूख की बदौलत अच्छा प्रदर्शन करता रहेगा।

संयुक्त राष्ट्र वि11 संरा लीड अगला प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र का अगला महासचिव चुने जाने की दिशा में 31 जनवरी को पहला कदम बढ़ाए जाने की उम्मीद

संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र महासभा तथा सुरक्षा परिषद को इस वैश्विक संगठन का अगला प्रमुख चुनने की दिशा में इस महीने के अंत में पहला कदम उठाए उठाए जाने की उम्मीद है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app