मुख्य समाचार दोपहर दो बजे

By भाषा | Published: January 30, 2021 02:06 PM2021-01-30T14:06:37+5:302021-01-30T14:06:37+5:30

Headlines at 2 pm | मुख्य समाचार दोपहर दो बजे

मुख्य समाचार दोपहर दो बजे

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 30 जनवरी ‘भाषा’ से शनिवार दोपहर दो बजे तक जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि8 वायरस लीड मामले

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 13,083 नए मामले, 137 संक्रमितों की मौत

नयी दिल्ली, भारत में कोविड-19 के 13,083 नए मामले सामने आने के साथ इस महामारी के कुल मामले बढ़कर 1,07,33,131 पर पहुंच गए जबकि अब तक संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या भी बढ़कर 1,04,09,160 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि रोग से उबरने वाले लोगों की राष्ट्रीय दर 96.98 फीसदी है।

दि14 विदेश मंत्रालय गांधी प्रतिमा

भारत ने कैलिफोर्निया में महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने की घटना की निंदा की

नयी दिल्ली, भारत ने अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य स्थित डेविस शहर में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने की घटना की शनिवार को कड़ी निंदा की।

दि15 मोदी लीड गांधी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर शनिवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उनके आदर्श लाखों लोगों को प्रेरित करते हैं।

दि13 कैट चतुर्वेदी याचिका

आईएफएस अधिकारी के मामले पर सुनवाई से कैट प्रमुख अलग हुए

नयी दिल्ली, 30 जनवरी सरकारी कर्मचारियों के सेवा संबंधी मामलों को देखने वाले केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण(कैट) के अध्यक्ष ने आईएफएस अधिकारी संजीव चतुर्वेदी द्वारा दायर सरकारी अधिकारियों की मनोनयन प्रक्रिया को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई से स्वयं को अलग कर लिया।

दि17 न्यायालय रिक्तता

न्यायालय ने उपभोक्ता आयोगों में बुनियादी ढांचे की कमी, रिक्त पदों के मामले पर स्वत: संज्ञान लिया

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि उपभोक्ता अधिकार ‘‘अहम अधिकार’’ हैं तथा देशभर में राज्य एवं जिला उपभोक्ता आयोगों में बुनियादी सुविधाओं की कमियों तथा रिक्त पदों के कारण आम नागरिकों को अपनी समस्याओं के समाधानों से वंचित रहना होगा।

दि16 राजग बैठक पासवान

चिराग पासवान को राजग की बैठक में आमंत्रित किया गया, स्वास्थ्य कारणों के चलते नहीं होंगे शामिल: लोजपा

नयी दिल्ली, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष चिराग पासवान उन नेताओं में शामिल हैं, जिन्हें संसद के बजट सत्र के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के एजेंडे पर चर्चा के लिए शनिवार को होने वाली सत्तारूढ़ गठबंधन की बैठक में आमंत्रित किया गया है।

प्रादे5 कश्मीर आत्मसमर्पण

पुलवामा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में घिरने के बाद दो आतंकवादियों ने किया आत्मसमर्पण

श्रीनगर, जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में घिरने के बाद दो आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण कर दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

प्रादे14 उप्र हत्या निलंबन

जांच में लापरवाही बरतने पर एक निरीक्षक, चार उपनिरीक्षक निलंबित

बांदा (उप्र), बांदा जिले में एक कार चालक की हत्याकर कार लूटने के मामले की जांच में लापरवाही बरतने के आरोप में पुलिस अधीक्षक ने शुक्रवार को एक निरीक्षक और चार उपनिरीक्षकों को निलंबित कर दिया।

प्रादे18 पबंगाल गांगुली स्वास्थ्य

जांच के परिणाम सामान्य आने पर गांगुली को दी जा सकती है अस्पताल से छुट्टी

कोलकाता, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के प्रमुख सौरव गांगुली की हालत स्थिर है और यदि उनकी चिकित्सकीय जांच के परिणाम सामान्य आते हैं, तो उन्हें शनिवार को अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है।

वि7 चीन डब्ल्यूएचओ लीड वुहान

कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच करने आया डब्ल्यूएचओ का दल वुहान के एक और अस्पताल पहुंचा

वुहान, कोरोना वायरस की उत्पत्ति के बारे में जांच करने आया विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का दल शनिवार को अपने दूसरे कार्यदिवस पर वुहान के एक अन्य अस्पताल में पहुंचा जहां महामारी की शुरुआत में कोरोना वायरस के मरीजों का उपचार किया गया था।

वि11 अमेरिका ब्लिंकन पाकिस्तान लीड पर्ल

ब्लिंकन ने पर्ल हत्या मामले में पाकिस्तानी विदेश मंत्री से की फोन पर बातचीत

वाशिंगटन, अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से फोन पर बातचीत की और अमेरिकी पत्रकार डैनियल पर्ल की हत्या के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों की जवाबदेही तय किए जाने पर चर्चा की।

वि9 अमेरिका प्रवासी बच्चे

अपीलीय अदालत ने अकेले सीमा पार करके आए बच्चों को निष्कासित करने की अमेरिका को दी अनुमति

ह्यूस्टन, अमेरिका में एक संघीय अपीलीय अदालत ने शुक्रवार को फैसला सुनाया कि अमेरिका सरकार उन बच्चों का निष्कासन पुन: आरंभ कर सकती है, जो बिना किसी अभिभावक के दक्षिणी सीमा पार करके देश में अकेले आए हैं।

खेल1 खेल बीसीसीआई हजारे

हजारे ट्रॉफी खेली जायेगी, 87 साल में पहली बार रणजी ट्रॉफी नहीं

नयी दिल्ली, भारतीय क्रिकेट बोर्ड 87 साल में पहली बार अपने प्रमुख प्रथम श्रेणी घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी का आयोजन नहीं करेगा जबकि विजय हजारे ट्रॉफी खेली जायेगी क्योंकि प्रदेश ईकाइयां इसका आयोजन चाहती हैं ।

खेल2 खेल इंग्लैंड अभ्यास

इंग्लैंड टीम ने दूसरा कोरोना टेस्ट पास किया, स्टोक्स, आर्चर, बर्न्स ने अभ्यास किया

चेन्नई, हरफनमौला बेन स्टोक्स , तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और रिजर्व सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स ने छह सप्ताह के कड़े पृथकवास के बाद शनिवार को चेपॉक पर पहले अभ्यास सत्र में भाग लिया जबकि इंग्लैंड टीम के बाकी सदस्य दूसरे कोरोना टेस्ट में भी नेगेटिव पाये गए।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app