पिछले साल दो गुना हुआ फायर टीवी के उपयोक्ताओं का उपभोग: अमेजन

By भाषा | Updated: January 31, 2021 18:15 IST2021-01-31T18:15:04+5:302021-01-31T18:15:04+5:30

Fire TV users consume twice last year: Amazon | पिछले साल दो गुना हुआ फायर टीवी के उपयोक्ताओं का उपभोग: अमेजन

पिछले साल दो गुना हुआ फायर टीवी के उपयोक्ताओं का उपभोग: अमेजन

नयी दिल्ली, 31 जनवरी भारत में इंटरनेट स्ट्रीमिंग डिवाइस फायर टीवी के उपयोक्ताओं (यूजर) का उपभोग 2020 में दोगुना हो गया। इस वृद्धि की अगुवाई सिनेमा, क्रिकेट, ऑनलाइन गेमिंग और संगीत ने की। अमेजन ने रविवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

कंपनी ने कहा कि मिर्जापुर सीजन दो के आधे से अधिक दर्शकों ने इस शो को रिलीज होने के 48 घंटों के भीतर पूरा देख लिया। डिजनी + हॉटस्टार के दर्शकों की संख्या आईपीएल 2020 के दौरान 50 प्रतिशत बढ़ गयी। फायर टीवी उपकरणों पर अमेजन प्राइम म्यूजिक स्ट्रीमिंग 35 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘लोगों ने घर पर अधिक समय बिताया। इसके चलते 2020 में फायर टीवी के सक्रिय ग्राहकों ने दो गुना से अधिक समय खर्च किया। साल के दौरान उपभोक्ताओं ने फायर टीवी पर औसतन तीन घंटे से अधिक समय दिया।’’

अमेजन ने कहा कि मेट्रो शहरों में फायर टीवी की बिक्री में वृद्धि जारी है। दिल्ली-एनसीआर शीर्ष पर रहा है और इसके बाद हैदराबाद, पुणे, चेन्नई, कोलकाता और अहमदाबाद रहे।

कंपनी ने भारत में बिक्री संख्या का खुलासा नहीं किया, लेकिन कहा कि दुनिया भर में फायर टीवी के मासिक सक्रिय उपयोगक्ताओं ने दुनिया भर में पांच करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app