'Impact Player' Rule: बीसीसीआई के इस नए नियम से टी20 में खेल सकेंगे 11 की बजाय 15 खिलाड़ी, जानें नियम के बारे में सबकुछ

बीसीसीआई इस नए नियम को सबसे पहले अपने घरेलू क्रिकेट में लागू करेगी। इस नियम के अनुसार, इम्पैक्ट प्लेयर रूल का इस्तेमाल कर खेल के बीच में प्लेइंग इलेवन से एक खिलाड़ी को चेंज किया जा सकेगा। 

By रुस्तम राणा | Published: September 17, 2022 8:08 PM

Open in App
ठळक मुद्देबीसीसीआई का यह नया नियम 'सब्सटीट्यूट इम्पैक्ट प्लेयर रूल' है जिसके तहत आईपीएल में भी 11 की बजाए 15 खिलाड़ी खेल सकेंगेखेल के बीच में प्लेइंग इलेवन से एक खिलाड़ी को चेंज किया जा सकेगा

BCCI Impact Player Rule: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) टी20 फॉर्मेट में एक नया नियम लाने की तैयारी कर रहा है। यह नया नियम 'सब्सटीट्यूट इम्पैक्ट प्लेयर रूल' है जिसके तहत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी 11 की बजाए 15 खिलाड़ी खेल सकेंगे। इस नियम के अनुसार, इम्पैक्ट प्लेयर रूल का इस्तेमाल कर खेल के बीच में प्लेइंग इलेवन से एक खिलाड़ी को चेंज किया जा सकेगा। 

टी20 को और भी रोचक बनाएगा यह नियम

बीसीसीआई इस नए नियम को सबसे पहले अपने घरेलू क्रिकेट में लागू करेगी। माना जा रहा है कि 11 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में यह नया निमय लागू हो सकता है। इसके बाद इस नियम को दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग आईपीएल 2023 (IPL 2023) में इस नियम को लागू किया जा सकता है। 

नियम को लेकर बीसीसीआई ने किया सर्कुलर जारी

बीसीसीआई ने इस संबंध में सभी राज्यों की क्रिकेट बॉडी को सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर में बताया नियम को किस प्रकार से खेल में लागू किया जाएगा, इसके बारे में बताया गया है। बीसीसीआई का यह नियम खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए खेल को रोचक बनाने के लिए लाया जा रहा है।

BBL में पहले से लागू है इस तरह का नियम

ऐसा नहीं है कि क्रिकेट जगत में यह नियम नया है। बल्कि ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली बिग बैश लीग (बीबीएल) में यह नियम लागू है। बीबीएल में इस नियम को एक्स फैक्टर के नाम से जाना जाता है। हालांकि वहां 15 खिलाड़ियों की बजाय 13 खिलाड़ियों को ही खेलने की अनुमति दी जाती है। 

खेल में ऐसे लागू होगा इम्पैक्ट प्लेयर रूल

टॉस के समय कप्तान को अपनी प्लेइंग इलेवन के साथ-साथ 4 अन्य खिलाड़ियों के नाम सब्सिट्यूट के तौर पर देने होंगे। इनमें से एक खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में प्लेइंग इलेवन में शामिल खिलाड़ियों की जगह लिया जा सकेगा। इसके बाद वही मैच खेलेगा। प्लेइंग इलेवन से बाहर हुआ खिलाड़ी मैच नहीं खेलेगा। हालांकि इस नियम का उपयोग करने से पहले कप्तान को फील्ड या फोर्थ अंपायर को बताना होगा। दोनों ही टीमें 14 ओवर से पहले इम्पैक्ट प्लेयर रूल का इस्तेमाल कर सकेंगी।

टॅग्स :बीसीसीआईआईपीएल 2023टी20
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या