शाम छह बजे के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 17, 2021 06:27 PM2021-11-17T18:27:55+5:302021-11-17T18:27:55+5:30

6 pm headlines | शाम छह बजे के मुख्य समाचार

शाम छह बजे के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 17 नवंबर बुधवार को शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि64 न्यायालय लीड लखीमपुर

लखीमपुर हिंसा: एसआईटी जांच की निगरानी पूर्व न्यायाधीश राकेश कुमार जैन करेंगे

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने लखीमपुर खीरी मामले में उत्तर प्रदेश के विशेष जांच दल (एसआईटी) की हरेक दिन की जांच की निगरानी करने के लिए बुधवार को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश राकेश कुमार जैन को नियुक्त किया। लखीमपुर खीरी में तीन अक्टूबर को हुई इस हिंसा में चार किसान सहित आठ लोगों की मौत हो गई थी।

प्रादे31 मोदी लीड पीठासीन सम्मेलन

हमारी नीतियां व हमारे कानूनों में भारतीयता के भाव हों: मोदी

शिमला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले 25 साल को भारत के लिए ‘‘बहुत महत्वपूर्ण’’ बताते हुए सांसदों से लेकर आमजन तक को अपने ‘‘कर्तव्यों’’ को प्रमुखता देने का आह्वान किया और कहा कि आजादी के बाद जिस गति से देश का विकास हुआ, उसे कई गुना और गति देने का यही मूल मंत्र है।

दि31 न्यायालय लीड वायु प्रदूषण

केंद्र ने दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण कम करने के उपायों का प्रस्ताव रखा

नयी दिल्ली, केंद्र ने दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण कम करने के लिए आवश्यक सामानों को लाने वाले वाहनों के अलावा सभी ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने, स्कूलों को बंद करने और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के कार्यालयों में 50 प्रतिशत उपस्थिति समेत कई उपायों का बुधवार को उच्चतम न्यायालय में सुझाव दिया।

प्रादे16 लोस अध्यक्ष विधायी

विधायी निकायों की गरिमा को बेहतर बनाने के लिये निर्णायक कदम उठाने की जरूरत : ओम बिरला

शिमला, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विधायी निकायों की बैठकों की संख्या में कमी और कानून बनाते समय चर्चा के अभाव की स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए बुधवार को कहा कि इन संस्थाओं की प्रतिष्ठता और गरिमा को बढ़ाने के लिये सभी राजनीतिक दलों के साथ विचार विमर्श करके कुछ निर्णायक कदम उठाने की जरूरत है।

दि43 कांग्रेस न्यायालय भूख राहुल

‘मित्रों’ के लिए और संपत्ति नहीं, जनता के लिए सही नीति बनाए सरकार: राहुल गांधी

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सामुदायिक रसोई योजना को लागू करने के लिए अखिल भारतीय नीति बनाने को लेकर केंद्र के जवाब पर उच्चतम न्यायालय की ओर से अप्रसन्नता जताए जाने के बाद बुधवार को कहा कि सरकार को अपने ‘मित्रों’ के लिए और संपत्ति नहीं, बल्कि जनता के लिए सही नीति बनानी चाहिए।

प्रादे67 उप्र प्रियंका महिला

सुनो द्रौपदी शस्त्र उठा लो, अब गोविंद न आएंगे : प्रियंका गांधी

चित्रकूट (उत्तर प्रदेश), कांग्रेस महासचिव और पार्टी की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाद्रा ने बुधवार को महिलाओं से अपने इंसाफ की लड़ाई खुद लड़ने के लिये तैयार होने का आह्वान करते हुए, एक कविता लाइन दोहराई, ''सुनो द्रौपदी शस्त्र उठा लो, अब गोविंद न आएंगे।''

प्रादे51 महाराष्ट्र अदालत राहुल मानहानि

प्रधानमंत्री के खिलाफ टिप्पणी: राहुल मानहानि का मामला रद्द कराने के लिए उच्च न्यायालय पहुंचे

मुंबई, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को बंबई उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर उनके खिलाफ भारतीय जनता पार्टी के एक समर्थक द्वारा दायर मानहानि के मामले को रद्द करने का अनुरोध किया।

अर्थ36 यूबीएस जीडीपी

यूएसबी ने चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि दर पूर्वानुमान को 8.9% से संशोधित कर 9.5% किया

मुंबई, स्विस ब्रोकरेज कंपनी यूबीएस सिक्योरिटीज ने उम्मीद से ज्यादा तेज पुनरुद्धार, उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ने और खर्च में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए चालू वित्त वर्ष के लिए अपने वृद्धि अनुमान को संशोधित कर सितंबर के 8.9 फीसदी से बढ़ाकर 9.5 फीसदी कर दिया है।

वि14 संरा भारत पाक

पाकिस्तान में आतंकवादियों को ‘फ्री पास’ का आनंद मिलता है : भारत

संयुक्त राष्ट्र, भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान की निंदा करते हुए कहा कि वहां आतंकवादियों को ‘फ्री पास’ का आनंद मिलता है और उनका समर्थन करने का देश का एक स्थापित इतिहास है, साथ ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादियों को सबसे बड़ी संख्या में पनाह देने का अपमानजनक रिकॉर्ड भी उसी के नाम है।

प्रादे35 उप्र अखिलेश

अमन चैन के लिए 2022 के विस चुनाव में उत्तर प्रदेश में बदलाव होकर रहेगा: अखिलेश

गाजीपुर (उप्र), समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में अमन चैन के लिए 2022 के विधानसभा चुनाव में सत्ता परिवर्तन का दावा करते हुए बुधवार को कहा कि आगामी चुनाव में पूरे राज्य में भारतीय जनता पार्टी का सफाया हो जाएगा।

वि12 अमेरिका भारत सीएएटीएसए

अमेरिकी सीनेटर ने भारत को प्रतिबंध से छूट देने का समर्थन किया

वाशिंगटन, रिपब्लिकन पार्टी के एक शीर्ष सांसद ने रूस से एस-400 मिसाइलें खरीदने पर नयी दिल्ली को प्रतिबंधों से छूट देने की बढ़ती मांगों का समर्थन करते हुए कहा कि भारत के साथ अमेरिका के संबंध मजबूत हो रहे हैं।

खेल19 खेल आईसीसी टी20 रैंकिंग

राहुल आईसीसी टी20 रैंकिंग में छठे स्थान पर खिसके, कोहली आठवें स्थान पर बरकरार

दुबई, भारत के केएल राहुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी पुरुष टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में छठे स्थान पर खिसक गये जबकि विराट कोहली पहले की तरह आठवें स्थान पर बने हुए हैं।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि13 फोन विशेषज्ञ

क्या हमारे फोन समय के साथ ‘धीमे’ होने के उद्देश्य से निर्मित होते हैं?

रॉकहैम्पटन (ऑस्ट्रेलिया), आमतौर पर साल के इस समय लोगों को यह शिकायत करते देखा जा सकता है कि उनका मोबाइल फोन धीमा हो गया है। एप्पल और गूगल अपने ‘ऑपरेटिंग सिस्टम’ (ओएस) के नए संस्करण जारी करते हैं और क्रिसमस से ठीक पहले अचानक बहुत सारे लोग यह दावा करने लगते हैं कि उनके पुराने फोन रुक-रुक कर चल रहे हैं या बेहद धीमे हो गए हैं।

वि8 शी-बाइडन विश्लेषण

शी-बाइडन बैठक मैत्रीपूर्ण है, लेकिन क्या विश्व शक्तियों के बीच कुछ बदलाव आएगा ?

मेलबर्न, अमेरिका और चीन के बीच शिखर वार्ता की कूटनीति चलती रहती है लेकिन जो बाइडन और शी चिनफिंग की ताजा वार्ता के मुकाबले दोनों नेताओ के बीच और अधिक परिणामी बैठक नहीं होगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app