शाम छह बजे के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 16, 2021 06:19 PM2021-11-16T18:19:06+5:302021-11-16T18:19:06+5:30

6 pm headlines | शाम छह बजे के मुख्य समाचार

शाम छह बजे के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 16 नवंबर मंगलवार को शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से जारी देश विदेश के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

प्रादे62 उप्र मोदी तीसरी लीड एक्सप्रेस-वे

केवल परिवार का हित साधने वालों को हमेशा के लिए विकास के रास्ते से हटा देंगे उप्र के लोग: मोदी

सुल्तानपुर (उप्र), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए मंगलवार को कहा कि राज्य की पिछली सरकारों ने पूर्वी उत्तर प्रदेश को ‘माफियावाद’ और गरीबी के हवाले कर दिया था लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार अब यहां विकास का नया अध्याय लिख रही है। मोदी ने दावा किया कि सिर्फ अपने परिवार का हित साधने वालों को उत्तर प्रदेश के लोग हमेशा-हमेशा के लिए विकास के रास्ते से हटा देंगे।

अर्थ57 मोदी दूसरी लीड कैग

प्रधानमंत्री ने कहा, समस्याओं को पहचानेंगे तभी समाधान तलाश कर पाएंगे

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लेखा परीक्षकों से मजबूत और वैज्ञानिक लेखा विधियों को अपनाने का आह्वान करते हुए मंगलवार को कहा कि ऑडिट मूल्य संवर्धन का एक महत्वपूर्ण जरिया है जो समस्याओं को पहचानने और समाधान तलाशने में मदद करता है।

दि29 दिल्ली राय लीड प्रदूषण

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिए ‘वर्क फ्रॉम होम’, उद्योगों को बंद करने का सुझाव दिया: राय

नयी दिल्ली, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि मंगलवार को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की बैठक में उनकी सरकार ने दिल्ली तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ‘वर्क फ्रॉम होम’ नीति लागू करने और कुछ उद्योगों को बंद करने जैसे कदम उठाने के सुझाव दिए।

दि32 करतारपुर लीड शाह

सरकार बुधवार से दोबारा खोलेगी करतारपुर साहिब गलियारा

नयी दिल्ली, पाकिस्तान में स्थित सिखों के सबसे पूजनीय तीर्थस्थलों तक जाने के लिए करतारपुर साहिब गलियारे को बुधवार से दोबारा खोला जाएगा। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

वि32 शी बाइडन दूसरी लीड बैठक

बाइडन के साथ बैठक में ताइवान मुद्दे पर चिनफिंग ने कहा-जो भी ‘आग से खेलेगा’ ,वह ‘जल जाएगा’

बीजिंग/वाशिंगटन, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन के साथ मंगलवार को एक ऑनलाइन बैठक में कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि चीन अपनी संप्रभुता और सुरक्षा हितों की ‘‘निश्चित रूप से रक्षा’’ करेगा और उन्होंने चेतावनी दी कि जो कोई भी ताइवान को लेकर आग से खेलेगा, वह ‘‘जल जाएगा।’’

दि15 सीबीआई उत्पीड़न

सीबीआई ने इंटरनेट पर बाल यौन उत्पीड़न सामग्री के प्रसार के मामले 14 राज्यों में की छापेमारी

नयी दिल्ली, केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने इंटरनेट पर बाल यौन उत्पीड़न सामग्री के प्रसार में कथित तौर पर शामिल, 14 राज्यों के 83 लोगों से संबंधित 76 ठिकानों पर मंगलवार को छापेमारी शुरू की।

दि14 ईडी आईआरईओ गिरफ्तार

रियल इस्टेट समूह आईआरईओ के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ललित गोयल गिरफ्तार

नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) रियल इस्टेट समूह आईआरईओ के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ललित गोयल को धन शोधन के एक मामले में गिरफ्तार कर लिया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि व्यवसायी को धन शोधन कानून के तहत चंडीगढ़ में हिरासत में लिया गया और रिमांड के लिए उन्हें एक स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा।

दि8 प्रियंका उप्र सरकार

मोदी-शाह की सभाओं में भीड़ जुटाने के लिए उप्र सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही : प्रियंका गांधी

नयी दिल्ली, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने मंगलवार को आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की जनसभाओं में भीड़ जुटाने के लिए जनता की गाढ़ी कमाई के करोड़ों रुपये खर्च कर रही है।

दि7 वायरस लीड मामले

देश में 287 दिन में कोविड-19 के सबसे कम दैनिक मामले

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 8,865 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,44,56,401 हो गई। पिछले 287 दिन में सामने आए ये सबसे कम दैनिक मामले हैं। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,30,793 हो गई है, जो 525 दिन में सबसे कम है।

प्रादे23 बंगाल ममता मोदी बैठक

ममता बनर्जी अगले हफ्ते दिल्ली का दौरा कर सकती हैं, प्रधानमंत्री मोदी से करेंगी मुलाकात

कोलकाता, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अगले हफ्ते नयी दिल्ली के दौरे पर जाने की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने की संभावना है। उच्च स्तर के एक सूत्र ने मंगलवार को बताया कि इस मुलाकात में वह राज्य के बकाये और बीएसएफ का बढ़ाए गए अधिकार क्षेत्र जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगी।

दि16 दिल्ली शिक्षा सार्वजनिक गतिविधि

बोर्ड परीक्षा के दौरान नहीं करें राशन वितरण, टीकाकरण जैसी गतिविधियां: दिल्ली शिक्षा निदेशालय

नयी दिल्ली, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 12 की टर्म-1 परीक्षाओं की मंगलवार को शुरुआत होने के साथ ही दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को एक परिपत्र जारी कर कहा है कि परीक्षा के दौरान राशन वितरण तथा टीकाकरण जैसी गतिविधियां आयोजित नहीं की जाएं।

वि23 अमेरिका रूस एस400 भारत

रूस की एस-400 मिसाइल प्रणाली की भारत को आपूर्ति पर अमेरिका ने जताई चिंता

वाशिंगटन, अमेरिका ने रूस द्वारा सतह से हवा में मार करने वाली एस-400 ट्राइम्फ मिसाइल प्रणाली की भारत को आपूर्ति किए जाने पर चिंता प्रकट की, लेकिन इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया है कि इस सौदे से कैसे निपटा जाए। पेंटागन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही।

अर्थ55 आरबीआई दास निजी निवेश

आर्थिक पुनरुद्धार में मजबूती के संकेत, निजी निवेश बढ़ना जरूरीः दास

मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को कहा कि महामारी की मार झेल चुकी अर्थव्यवस्था के तमाम वृहत संकेतक आर्थिक पुनरुद्धार के मजबूत होने का इशारा कर रहे हैं।

खेल26 खेल रैकिंग महिला

मिताली, स्मृति शीर्ष 10 में बरकरार , टेलर और मैथ्यूज की रैंकिंग में सुधार

दुबई, भारत की मिताली राज और स्मृति मंधाना आईसीसी एक दिवसीय महिला क्रिकेटरों की रैंकिंग में क्रमश: तीसरे और छठे स्थान पर बनी हुई हैं ।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि21 मौसमी अवसाद

मौसमी अवसाद: ऐसा क्यों होता है - और लक्षणों का प्रबंधन कैसे करें

ग्लासगो, मौसम ठंडा हो रहा है और दिन छोटे होते जा रहे हैं, कुछ लोग देख रहे हैं कि उनमें ऊर्जा कम है और वे उतना सकारात्मक महसूस नहीं कर रहे हैं जितना वे आमतौर पर करते हैं।

वि17 वायरस-मुंह-स्वास्थ्य

मुंह का खराब स्वास्थ्य कोविड का खतरा क्यों बढ़ा सकता है

प्रेस्टन (यूके), अपने दांतों को ब्रश न करने से आपको दंत चिकित्सक के पास जाना पड़ सकता है - लेकिन महामारी के आने के बाद से, यह इससे भी बड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है। इस बात के बढ़ते प्रमाण हैं कि मुंह का खराब स्वास्थ्य कोविड द्वारा उत्पन्न जोखिम को बढ़ाता है।

वि11 प्रकृति-कबूतर-रास्ता

कबूतर अपने घर का रास्ता कैसे ढूंढते हैं?

मेलबर्न, किसी एक स्थान पर घर की तरह रहने वाले कबूतरों को अपना रास्ता खोजने की अदभुत क्षमता के लिए जाना जाता है। वह बदलते परिदृश्यों और जटिल रास्तों के बावजूद अपना गंतव्य तलाश कर लेते हैं और वह यह काम सदियों से इतनी अच्छी तरह से करते आ रहे हैं कि 2,000 साल पहले सुरक्षित संचार के स्रोत के रूप में उनका उपयोग किया जाता था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app