Liton Das hits double century off 140 balls, writes new history | बांग्लादेशी बल्लेबाज लिटन दास ने किया कमाल, 140 गेंदों में दोहरा शतक जड़ते हुए रचा इतिहास
लिटन दास ने 140 गेंदों में जड़ा दोहरा शतक

ढाका, 11 अक्टूबर: एशिया कप फाइनल में भारत के खिलाफ शतक जड़ने वाले लिटन दास ने सिर्फ 140 गेंदों में दोहरा शतक जड़ते हुए नया इतिहास रच दिया है। लिटन दास ने बांग्लादेश के सबसे प्रतिष्ठित प्रथम श्रेणी लीग नेशनल क्रिकेट लीग (एनसीएल) में दमदार प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 140 गेंदों में दोहरा शतक ठोका और वह बांग्लादेश के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। 

लिटन ने एनसीएल में रंगपुर डिविजन के लिए खेलते हुए ये कमाल किया है। लिटन ने राजशाही के खिलाफ महज 89 गेंदों में शतक ठोका और अपने अगले 100 रन तो उन्होंने सिर्फ 59 गेंदों में ठोक दिए। अपनी तूफानी 200 रन की पारी के दौरान लिटन दास ने 32 चौके और चार छक्के जड़े। 

इस मैच में लिटन की टीम रंगपुर पहली पार में 151 रन पर सिमट गई थी और लिटन पहली पारी में 17 रन ही बना पाए थे। इसके जवाब में राजशाही ने 4 विकेट पर 589 रन बनाते हुए पारी घोषित की थी। लेकिन दूसरी पारी में रंगपुर ने लिटन दास के दोहरे शतक की मदद से तीसरे दिन 2 विकेट पर 319 रन बनाए।

लेकिन दूसरी पारी में लिटन दास ने आक्रामक रुख अपनाया और यादगार पारी खेली और सिर्फ 140 गेंदों में दोहरा शतक जड़ते हुए बांग्लादेश के लिए सबसे तेज प्रथम श्रेणी दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए। कुल मिलाकर लिटन दास प्रथम श्रेणी क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले दसवें बल्लेबाज हैं।

संयोग से इससे पहले भी ये रिकॉर्ड लिटन के ही नाम था, जिन्होंने पिछले साल अप्रैल में बांग्लादेश क्रिकेट लीग में 190 गेंदों में दोहरा शतक जड़ा था।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के शफीकुल्लाह शफीक के नाम है जिन्होंने पिछले साल सिर्फ 89 गेंदों में दोहरा शतक जड़ते हुए ये उपलब्धि हासिल की थी। 123 गेंदों में ये रिकॉर्ड बनाकर भारत की तरफ से रवि शास्त्री का नाम टॉप-5 बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। शास्त्री ने 1984 में बड़ौदा के खिलाफ मुंबई के लिए 123 गेंदों में दोहरा शतक जड़ा था।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज 

शफीकुल्लाह शफीक (अफगानिस्तान)-89 गेंदें
रवि शास्त्री (भारत)-123 गेंदें
एनुरिन डोनाल्ड (ग्लेमोर्गन)-123 गेंदें
क्लाइव लॉयड (वेस्टइंडीज)-124 गेंदें
डेमियन मार्टिन (यॉर्कशर)-128 गेंदें
ग्राहम लॉयड (लैंकशर)-130 गेंदें
कॉलिन मुनरो (ऑकलैंड)-133 गेंदें
इयान ब्लैकवेल (सॉमरसेट)-134 गेंदें
मार्को मारिस (बॉर्डर)-139 गेंदें
लिटन दास (रंगपुर डिविजन)-140 गेंदें*


Web Title: Liton Das hits double century off 140 balls, writes new history
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे