झूलन की घातक गेंदबाजी, दक्षिण अफ्रीका 157 रन पर ढेर

By भाषा | Published: March 9, 2021 12:56 PM2021-03-09T12:56:44+5:302021-03-09T12:56:44+5:30

Jhulan's fatal bowling, South Africa collapsed for 157 runs | झूलन की घातक गेंदबाजी, दक्षिण अफ्रीका 157 रन पर ढेर

झूलन की घातक गेंदबाजी, दक्षिण अफ्रीका 157 रन पर ढेर

googleNewsNext

लखनऊ, नौ मार्च अनुभवी झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मंगलवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 41 ओवर में 157 रन पर आउट कर दिया।

झूलन ने 10 ओवर में 2 रन देकर चार विकेट लिये। उनके अलावा राजेश्वरी गायकवाड़ ने 37 रन देकर तीन और मानसी जोशी ने 23 रन देकर दो विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीकी टीम को कम स्कोर पर समेटने में अहम योगदान दिया।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लारा गुडॉल ने 77 गेंदों पर सर्वाधिक 49 रन बनाये। उनके अलावा कप्तान साने लुस ने 57 गेंदों पर 36 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के केवल पांच बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे।

भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया जिसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये।

झूलन और मानसी ने सही लाइन व लेंथ से गेंदबाजी की तथा पिछले मैच में पहले विकेट के लिये शतकीय भागीदारी निभाने वाली लिजली ली (चार) और लॉरा वॉलवार्ट (नौ) की सलामी जोड़ी को सस्ते में पवेलियन की राह दिखा दी।

ली को झूलन ने पगबाधा आउट किया जबकि वॉलवार्ट ने विकेट के पीछे कैच थमाया। इसके बाद लुस और गुडॉल ने तीसरे विकेट के लिये 60 रन जोड़कर पारी संवारने की कोशिश की। मानसी ने 21वें ओवर में लुस को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी। विकेटकीपर सुषमा वर्मा ने उनका आसान कैच लिया।

इसके बाद स्पिनरों ने जिम्मेदारी संभाली तथा दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी ने बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। राजेश्वरी ने 26वें ओवर में मिगनॉन डु प्रीज (11) को दीप्ति के हाथों कैच कराया।

मिताली ने इस बीच गेंदबाजी में कुछ अच्छे बदलाव किये। झूलन ने गेंद संभाली और मारिजान कैप (10) को मिडिविकेट पर कैच देने के लिये मजबूर किया। उप कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी पहली गेंद पर ही गुडॉल को बोल्ड करके उन्हें अर्धशतक से वंचित किया। इससे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर छह विकेट पर 130 रन हो गया।

झूलन ने 36वें ओवर में तृषा चेट्टी (12) को आउट कर दिया था लेकिन यह नोबॉल निकल गयी। इस अनुभवी गेंदबाज ने हालांकि 38वें ओवर में नडीन डि क्लर्क (आठ) और शबनीम इस्माइल (शून्य) को आउट करके स्कोर आठ विकेट पर 144 रन कर दिया।

चेट्टी को आखिर में राजेश्वरी ने पवेलियन भेजा और फिर नॉकुलुलेको मलाबा को आउट करके दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया।

भारत पहला मैच गंवाने के कारण पांच मैचों की श्रृंखला में 0-1 से पीछे चल रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app