KXIP vs DC: सैम कर्रन की शानदार हैट-ट्रिक, पंजाब ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को 14 रनों से हराया

IPL 2019, KXIP vs DC: सैम कर्रन (4 विकेट) की शानदार हैट-ट्रिक की बदौलत बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने मोहाली में खेले गए मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 14 रनों से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: April 2, 2019 12:27 AM2019-04-02T00:27:41+5:302019-04-02T00:29:07+5:30

IPL 2019, KXIP vs DC: Kings XI Pubjab beat Delhi Capitals by 14 runs | KXIP vs DC: सैम कर्रन की शानदार हैट-ट्रिक, पंजाब ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को 14 रनों से हराया

KXIP vs DC: सैम कर्रन की शानदार हैट-ट्रिक, पंजाब ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को 14 रनों से हराया

googleNewsNext

सैम कर्रन (4 विकेट) की शानदार हैट-ट्रिक की बदौलत बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 के 13वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 14 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही पंजाब की टीम के चार मैचो में यह तीसरी जीत है, जबकि दिल्ली की टीम की चार मैचों में दूसरी हार है।

20 ओवर नहीं खेल पाई दिल्ली की टीम

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब ने लगातार गिरते विकेट के बीच तेजी से रन बनाते हुए 20 ओवर में 166 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया था। 167 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम मजबूत स्थिति के बाद भी अंतिम ओवरों में बिखर गई और 19.2 ओवर में 152 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

सैम कर्रन की शानदार हैट-ट्रिक

सैम कर्रन ने 2.2 ओवर में 11 रन देकर कुल चार विकेट लिए, जिसमें हैट-ट्रिक शामिल है। सैम ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर हर्षल पटेल (0) को आउट किया और फिर 20वें ओवर की पहली गेंद पर कगिसो रबादो को आउट करने के बाद दूसरी गेंद पर संदीप लमिछाने को बोल्ड कर हैट्रिक पूरी की।


दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को पारी की पहली ही गेंद पर पवेलियन भेज दिया। अश्विन ने पृथ्वी को विकेट के पीछे केएल राहुल के हाथों कैच कराया। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने शिखर धवन के साथ मिलकर पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़कर अपनी टीम की वापसी कराई।

धवन-अय्यर ने कराई वापसी

8वें ओवर की दूसरी गेंद पर हारडुस विलजोएन ने श्रेयस अय्यर को बोल्ड कर पंजाब को दूसरी सफलता दिलाई। अय्यर ने 22 गेंदों में 5 चौके की मदद से 28 रन बनाए। इसके बाद शिखर धवन भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और 82 के कुल स्कोर पर अश्विन ने उन्हें पगबाधा करा दिया। धवन 25 गेंदों में चार चौके की मदद से 30 रन बनाकर आउट हुए।

8 रन के अंदर गंवाए 7 विकेट

ऋषभ पंत (39) और कॉलिन इनग्राम (38) जब तक मैदान पर थे दिल्ली की जीत पक्की लग रही थी। लेकिन पंत के आउट होने के बाद दिल्ली की टीम ने 8 रन के अंदर 7 विकेट गंवा दिए। 16.3 ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 144 रन था, लेकिन यहां ऋषभ पंत आउट हुए और पूरी टीम 19.2 ओवर में 152 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।


पंत के आउट होते ही पलटा मैच

ऋषभ पंत के आउट होते ही मैच पलट गया और दिल्ली की टीम को हार का सामना करना पड़ा। शमी ने 17वें ओवर की चौथी गेंद पर पंत को बोल्ड कर पंजाब की उम्मीदें जिंदा की। इसके बाद अगली ही गेंद पर क्रिस मॉरिस के रन आउट होने से पंजाब को जीत करीब दिखने लगी। इसके बाद अगले ओवर में सैम कर्रन ने इनग्राम और हर्षल पटेल (0) को पवेलियन भेज दिल्ली को और संकट में डाल दिया। शमी ने 19वें ओवर में हनुमा विहारी (2) को बोल्ड कर अपनी टीम को और मजबूत कर दिया। आखिरी ओवर में कर्रन ने दो गेंदों पर ही दिल्ली को पवेलियन में बैठा दिया।

तेज शुरुआत के बाद राहुल आउट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब टीम को सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने तेज शुरुआत देनी की कोशिश की और दूसरे ओवर में एक चौका व एक छक्के लगाया, लेकिन ओवर की पांचवीं गेंद पर क्रिस मॉरिस ने पगबाधा आउट कर लिया। इस पर राहुल ने रिव्यू लिया लेकिन वह सफल नहीं रहा। इसके बाद पंजाब की टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही, लेकिन टीम ने रन गति को ठीक-ठाक बना रखा।

सैम कर्रन नहीं खेल पाए बड़ी पारी

इसके बाद क्रिस गेल की जगह पारी की शुरुआत करने आए सैम कर्रन (20) ने भी तेजी से रन बनाने के प्रयास किए और आवेश खान द्वारा फेंके गए तीसरे ओवर में तीन शानदार चौके जड़े। अगले ओवर में संदीप लमिछाने की गेंद पर कर्रन ने बेहतरीन छक्का मारा, लेकिन अगली ही गेंद पर वह चूक गए और पगबाधा आउट हो गए।

सरफराज-मिलर ने पंजाब को संभाला

36 के कुल स्कोर पर दो विकेट गंवाने के बाद बल्लेबाजी करने आए मयंक अग्रवाल सिर्फ छह रन ही बना सके। इके बाद सरफराज खान और डेविड मिलर ने पारी को संभाला। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 20 रन जोड़े। 14वें ओवर की पांचवीं गेंद पर संदीप लामिछाने की गेंद सरफराज के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्तानों में समा गई। 29 गेंदों की पारी में छह चौके की मदद से 39 रन बनाने वाले सरफराज के रूप में पंजाब ने अपना चौथा विकेट खोया।

क्रिस मॉरिस ने बनाया सम्मानजनक स्कोर

137 के कुल स्कोर पर क्रिस मॉरिस ने डेविड मिलर को बोल्ड किया, जिन्होंने 30 गेंदों पर चार चौके और दो छक्कों की मदद से 43 रनों की पारी खेली। मिलर के जाने के बाद पंजाब की टीम ने लगातार विकेट खोए। हर्डस विलोजेनव (1), रविचंद्रन अश्विन (3), मुरुगन अश्विन (1) और मोहम्मद शमी (0) जल्दी पवेलियन लौट लिए। मनदीप सिंह (नाबाद 29) ने आखिरी दो गेंदों पर अहम 10 रन बटोर टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया। दिल्ली के लिए क्रिस मॉरिस ने तीन विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा कागिसो रबादा और संदीप लामिछाने ने दो-दो सफलताएं हासिल की।

Open in app