चेपॉक की टर्निग पिच पर ‘हिटमैन’ रोहित के शतक से भारत का मजबूत स्कोर

By भाषा | Published: February 13, 2021 05:40 PM2021-02-13T17:40:46+5:302021-02-13T17:40:46+5:30

India's strong score by 'hitman' Rohit's century on Chepauk's Turning pitch | चेपॉक की टर्निग पिच पर ‘हिटमैन’ रोहित के शतक से भारत का मजबूत स्कोर

चेपॉक की टर्निग पिच पर ‘हिटमैन’ रोहित के शतक से भारत का मजबूत स्कोर

googleNewsNext

चेन्नई, 13 फरवरी रोहित शर्मा की 161 रन की दर्शनीय पारी की मदद से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शनिवार को चेपॉक स्टेडियम की टर्न लेती पिच पर छह विकेट पर 300 रन बना लिये ।

रोहित का बखूबी साथ निभाते हुए अजिंक्य रहाणे ने 149 गेंद पर 67 रन बनाये । दोनों ने चौथे विकेट के लिये 162 रन की साझेदारी करके मैदान पर पहली बार जमा 12,000 दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया । कोरोना महामारी के बीच इस मैच के लिये भारत में क्रिकेट के मैदान पर दर्शकों की वापसी हुई है ।

इस पिच पर 350 का स्कोर भी अच्छा माना जायेगा । पहले दिन का खेल समाप्त होने पर ऋषभ पंत 33 और अक्षर पटेल पांच रन बनाकर खेल रहे थे ।

रोहित ने अपना सातवां टेस्ट शतक जमाते हुए 231 गेंदों का सामना करके 18 चौकों और दो छक्कों की मदद से 161 रन बनाये । पहला टेस्ट 227 रन से हारने के बाद भारत की शुरूआत यहां भी अच्छी नहीं रही लेकिन रोहित ने पारी के सूत्रधार की भूमिका बखूबी निभाई ।

रोहित ने मोईन अली और जैक लीच की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंदों पर जो फुटवर्क दिखाया, उसे दर्शक लंबे समय तक नहीं भूल सकेंगे ।उसने पहले सत्र में आक्रामक खेलते हुए 78 गेंद में 80 रन बनाये लेकिन बाद में संभलकर खेला । उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स को छक्के भी जड़े ।

पहले दो सत्र में तीन ही विकेट ले सकी इंग्लैंड टीम ने आखिरी सत्र में तीन विकेट चटकाकर वापसी की । जैक लीच ने रोहित को मोईन अली के हाथों लपकवाकर उनकी पारी का अंत किया । इसके बाद रहाणे भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और 67 रन बनाकर अली का शिकार हुए । उन्होंने 149 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके लगाये ।

आर अश्विन को जो रूट ने ओली पोप के हाथों लपकवाया । इंग्लैंड के लिये अली ने 26 ओवर में 112 रन देकर और जैक लीच ने 26 ओवर में 78 रन देकर दो दो विकेट लिये । स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स को एक भी विकेट नहीं मिल सका ।

रोहित ने दूसरे सत्र में मोईन को स्वीप शॉट खेलकर 130 गेंदों में अपना शतक पूरा किया । दूसरे सत्र में हालांकि वह उतने आक्रामक नजर नहीं आये लेकिन उन्होंने कई दर्शनीय शॉट लगाये ।

इससे पहले मोईन ने भारत को सबसे करारा झटका दिया जब कोहली कवर ड्राइव लगाने के प्रयास में बोल्ड हो गए । दूसरे छोर पर रोहित ने स्पिन और तेज आक्रमण दोनों को संभलकर खेला ।

उन्होंने दूसरे विकेट के लिये चेतेश्वर पुजारा के साथ 85 रन जोड़े । पुजारा ने 58 गेंद में दो चौकों के साथ 21 रन बनाये ।

पुजारा को जैक लीच ने स्लिप में बेन स्टोक्स के हाथों लपकवाया ।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनने वाली भारतीय टीम ने नौवीं गेंद पर ही विकेट गंवा दिया जब स्टोन ने शुभमन गिल को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा ।

भारतीय टीम में तीन बदलाव किये गए हैं और स्पिन गेंदबाजी हरफनमौला अक्षर पटेल ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया ।

सीनियर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम देकर मोहम्मद सिराज को टीम में जगह मिली है । वहीं वाशिंगटन सुंदर की जगह कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव खेलेंगे जो दो साल में उनका पहला टेस्ट होगा ।

इंग्लैंड टीम में डोम बेस की जगह मोईन अली, जेम्स एंडरसन की जगह स्टुअर्ट ब्रॉड और चोटिल जोफ्रा आर्चर की जगह ओली स्टोन को शामिल किया गया है । विकेटकीपर जोस बटलर की जगह बेन फोक्स ने ली।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app