डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारतीय टीम को नियम और शर्तों का इंतजार

By भाषा | Published: May 19, 2021 09:24 PM2021-05-19T21:24:33+5:302021-05-19T21:24:33+5:30

Indian team awaits terms and conditions for WTC finals | डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारतीय टीम को नियम और शर्तों का इंतजार

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारतीय टीम को नियम और शर्तों का इंतजार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 19 मई भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 से 22 जून तक खेली जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से जारी होने वाली ‘प्लेइंग कंडिशंस (मैच से जुड़ी परिस्थिति संबंधी नियम और शर्तों)’ का इंतजार कर रही है।

इससे ही साउथम्पटन में खेले जाने वाले इस मुकाबले के ‘ड्रा या टाई होने की स्थिति में क्या होगा? अगर मैच बारिश की भेंट चढ गया तो क्या होगा?’ जैसे कुछ सवालों का जवाब मिलेगा।

उम्मीद है कि आईसीसी आने वाले कुछ दिनों में ‘प्लेइंग कंडिशंस’ को जारी करेगा।

भारतीय टीम के संपर्क में रहने वाले एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ यह एक और द्विपक्षीय श्रृंखला या टेस्ट मैच नहीं है, इसलिए हमें खेलने की विभिन्न स्थिति और उसके समाधान के बारे में जानने की जरूरत है। हम तीन बुनियादी चीजों के बारे में जानना चाहते है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैच ड्रा, टाई या दोनों टीमों के एक भी पारी के पूरा हुए बिना बारिश के कारण प्रभावित हुआ तो क्या होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आईसीसी आने वाले दिनों में प्लेइंग कंडिशंस को प्रकाशित करेगा। हम तारीख नहीं दे सकते लेकिन मुझे विश्वास है कि वे इसे जल्द ही भेज देंगे।’’

भारतीय टीम इंग्लैंड न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले टेस्ट के दौरान साउथम्पटन में पृथकवास पर रहेगी।

भारतीय टीम अगले महीने की शुरुआत में लंदन पहुंचने के बाद, तुरंत साउथम्पटन के लिए रवाना होने की उम्मीद है। टीम एजियास बाउल में इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैच के दौरान पृथकवास में होगी।

उन्होंन कहा, ‘‘हां, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के दौरान भारतीय टीम साउथम्पटन में होगी। हम उम्मीद करते हैं कि आईसीसी अगले कुछ दिनों में कड़े या हल्के पृथकवास को लेकर स्थिति साफ करेगा।’’

सूत्र ने कहा, ‘‘चूंकि यह आईसीसी का कार्यक्रम है, इसलिए अंतिम अधिसूचना उन्हीं की ओर से आने की जरूरत है।’’

भारतीय टीम अपने हल्के पृथकवास के दौरान अभ्यास की उम्मीद कर रही है लेकिन इसकी अवधि के बारे में बातचीत अभी भी जारी है।

इंग्लैंड रवाना होने से पहले मुंबई के खिलाड़ी 24 मई को स्थानीय बायो-बबल (जैव सुरक्षित माहौल) से जुड़ेंगे।

मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन, गेंदबाजी कोच भरत अरुण बुधवार को चेन्नई से चार्टर विमान से मुंबई पहुंचे जबकि मोहम्मद सिराज, पुरुष टीम के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर, महिला टेस्ट और एकदिवसीय कप्तान मिताली राज हैदराबाद से विमान में सवार होंगे।

मुंबई , पुणे और इसके आस पास रहने वाले खिलाड़ी 24 मई को बायो-बबल से जुड़ेगे। इसमें कप्तान विराट कोहली के अलावा अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा और महिला टीम की खिलाड़ी जेमिमाह रोड्रिग्ज शामिल है।

एपेंडिसाइटिस के ऑपरेशन से उबर रहे लोकेश राहुल भी मुंबई में हैं और 24 मई को बायो-बबल में शामिल होने की उम्मीद है।

बीसीसीआई ने पुरुष और महिला टीम के लिए दिल्ली, हैदराबाद और चेन्नई में तीन चार्टर्ड विमान की व्यवस्था की है। ऐसे खिलाड़ी या सहयोगी सदस्य इन तीनों शहरों में नहीं हैं, उन्हें निजी कार से अपनी-अपनी उड़ानों के लिए गंतव्य तक पहुंचना होगा।

कुछ खिलाड़ियों को कोविड-19 की नेगेटिव जांच रिपोर्ट के साथ वाणिज्यिक विमान से आने की भी अनुमति दी गयी है।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ चार्टर्ड विमान से आने वाले खिलाड़ियों के कार के चालक को भी यात्रा शुरू करने से तीन दिन पहले पृथकवास पर रहना होगा और आरटी-पीसीआर जांच में नेगेटिव रहना होगा। ’’

सोमवार और बुधवार को बायो-बबल में शामिल होने वाले सभी खिलाड़ियों को आरटी-पीसीआर जांच के नेगेटिव रिपोर्ट के साथ आना होगा। सभी को एक दिन बीच करके तीन और जांच से गुजरना होगा।

लंदन के लिए उड़ान भरने से पहले पुरूष और महिला सदस्यों को छह आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अपने पास रखना होगा।

कोविड-19 संक्रमण की चपेट में आने वाले प्रसिद्ध कृष्णा और ऋद्धिमान साहा को बायो-बबल में विलंब से शामिल होने की छूट दी गयी है ।

बीसीसीआई ने उन्हें बीमारी के कारण हुई कमजोरी से निपटने के लिए परिवार के साथ रहने की अनुमति दी है और वे 24 मई तक बायो-बबल में शामिल होंगे।

बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘प्रसिद्ध और साहा दोनों कोविड-19 से उबर रहे है ऐसे में उन्हें विलंब से इसमें शामिल होने की छूट दी गयी है। ’’

भारत ए के विकेटकीपर कोना भरत को साहा के विकल्प के तौर पर रखा गया है। साहा अगर पूरी तरह फिट नहीं हुए तो भरत उनकी जगह ले सकते है। आंध्र के इस खिलाड़ी को पिछले काफी समय से टेस्ट क्रिकेट में तीसरे विकेटकीपर के तौर पर देखा जा रहा है।

ऐसी अटकलें थीं कि अगर प्रसिद्ध समय पर फिट नहीं होते है तो एक राष्ट्रीय चयनकर्ता पंजाब के मध्य क्रम के बल्लेबाज मनदीप सिंह को स्टैंड-बाय के रूप में टीम शामिल करने पर जोर दे रहे थे। इसके लिए मुंबई के सूर्यकुमार यादव के नाम की भी चर्चा थी लेकिन इस खबर की पुष्टि नहीं हो सकी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app