भारत आईसीसी डब्ल्यूटीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार

By भाषा | Published: December 30, 2020 03:01 PM2020-12-30T15:01:01+5:302020-12-30T15:01:01+5:30

India maintains second position in ICC WTC rankings | भारत आईसीसी डब्ल्यूटीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार

भारत आईसीसी डब्ल्यूटीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार

googleNewsNext

दुबई, 30 दिसंबर भारत ने मेलबर्न टेस्ट जीतकर स्वयं को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के अगले साल होने वाले फाइनल में खेलने की दौड़ में बरकार रखा है। बुधवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार भारत अंक तालिका में दूसरे स्थान पर कायम है।

भारत ने मेलबर्न में आठ विकेट की जीत के साथ 30 अंक हासिल किए। टीम 390 अंक से 72.2 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार है।

भारत के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में हार और धीमी ओवर गति के लिए जुर्माने के बावजूद आस्ट्रेलिया की टीम शीर्ष पर चल रही है। टीम के 322 अंक से 76.6 प्रतिशत अंक हैं।

बुधवार को पहले टेस्ट में पाकिस्तान पर 101 रन की जीत के साथ न्यूजीलैंड ने तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। टीम को इस जीत से 60 अंक मिले और उसके 66.7 प्रतिशत अंक हो गए हैं।

आईसीसी ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘न्यूजीलैंड ने स्वयं को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलने की दौड़ में बकरार रखा है।’’

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में इंग्लैंड और पाकिस्तान शीर्ष पांच में शामिल हैं।

लीग चरण के अंत के बाद प्रतिशत अंकों के आधार पर शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें फाइनल में खेलेंगी। लीग की प्रत्येक श्रृंखला 120 अंक की होती है। इसी के आधार पर श्रृंखला के प्रत्येक मैच के लिए समान अंक वितरित किए जाते हैं। यह दो टेस्ट की श्रृंखला में प्रत्येक मैच के लिए 60 से पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में प्रत्येक मैच के लिए 24 तक होते हैं।

भारत अंकों के आधार पर शीर्ष पर है लेकिन आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सत्र में व्यवधान के बाद पिछले महीने अंक प्रणाली में संशोधन किया था। अब शीर्ष दो टीमों का फैसला प्रतिशत अंकों के आधार पर होगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app