भारत ए का इंगलैंड दौरा स्थगित, भारतीय सीनियर टीम के टेस्ट दौरे के लिए 30 सदस्यीय टीम भेजेगा भारत

By भाषा | Published: April 13, 2021 09:59 PM2021-04-13T21:59:07+5:302021-04-13T21:59:07+5:30

India A's England tour postponed, India will send 30-member team for Test tour of Indian senior team | भारत ए का इंगलैंड दौरा स्थगित, भारतीय सीनियर टीम के टेस्ट दौरे के लिए 30 सदस्यीय टीम भेजेगा भारत

भारत ए का इंगलैंड दौरा स्थगित, भारतीय सीनियर टीम के टेस्ट दौरे के लिए 30 सदस्यीय टीम भेजेगा भारत

googleNewsNext

लंदन, 13 अप्रैल भारत ए का इन गर्मियों में होने वाला इंग्लैंड का दौरा स्थगित कर दिया है जबकि इस साल इंग्लैंड में पांच टेस्ट की श्रृंखला के लिए भारत की संयुक्त सीनियर टीम जाएगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) में मंगलवार को इसे लेकर सहमति बनी।

अगस्त-सितंबर में सीनियर टीम को पांच टेस्ट खेलने हैं। पहले ही योजना के अनुसार अब भारत की सीनियर और भारत ए टीमों के बीच प्रथम श्रेणी मुकाबला नहीं होगा। इसकी जगह सीनियर टीम से ही दो टीमें बनाकर दो अभ्यास मैच खेले जाएंगे।

माना जा रहा है कि कोविड-19 महामारी के बीच दौरे के दौरान सर्वश्रेष्ठ संभावित सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला किया गया है।

ईसीबी ने मंगलवार को बयान में कहा, ‘‘इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड और भारतीय क्रिकेट बोर्ड गर्मियों को पुरुष टीम का भारत ए दौरा स्थगित करने पर सहमत हो गए हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पांच मैचों की इंश्योरेंस टेस्ट श्रृंखला की तैयारी और इसमें खेलने के लिए अब भारतीय पुरुष टीम अधिक खिलाड़ियों के साथ आएगी। ’’

ईसीबी ने कहा, ‘‘भारतीय टीम दो चार दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी जो उसी के खिलाड़ियों की दो टीमें बनाकर खेला जाएगा। पहले जुलाई में भारत की सीनियर और ए टीम के बीच दो चार दिवसीय मुकाबलों के आयोजन का कार्यक्रम था। इन दो मैचों के लिए आयोजन स्थल की पुष्टि की जाएगी।’’

इसका मतलब हुआ कि भारत की 30 सदस्यीय टीम से दो टीमें बनाकर अभ्यास मैचों का आयोजन होगा।

ईसीबी ने साथ ही कहा कि न्यूजीलैंड, श्रीलंका और पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड के साथ चर्चा के बाद प्रथम श्रेणी काउंटी के खिलाड़ी उनकी पुरुष टीम के अभ्यास मैचों को रद्द करने पर सहमति बनी।

न्यूजीलैंड, श्रीलंका और पाकिस्तान की पुरुष टीमें इसकी जगह अपनी टीमों के बीच ही अभ्यास मुकाबले खेलेंगी जिससे कि इन गर्मियों में होने वाले अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की उचित तैयारी कर सकें।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app