T20 विश्व कप फाइनल मैच पर मंडरा रहा बारिश का खतरा, ICC ने की कुछ बदलावों की घोषणा

इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप फाइनल पर बारिश के खतरे को ध्यान में रखते हुए आईसीसी ने रिजर्व डे पर खेलने का समय दो घंटे से बढ़ाकर चार करने का फैसला किया है।

By मनाली रस्तोगी | Published: November 12, 2022 12:56 PM2022-11-12T12:56:50+5:302022-11-12T13:00:05+5:30

Here Are The Revised Playing Conditions For T20 World Cup Final Between Pakistan And England | T20 विश्व कप फाइनल मैच पर मंडरा रहा बारिश का खतरा, ICC ने की कुछ बदलावों की घोषणा

T20 विश्व कप फाइनल मैच पर मंडरा रहा बारिश का खतरा, ICC ने की कुछ बदलावों की घोषणा

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाएगा।फाइनल मैच पर अब बारिश का खतरा मंडरा रहा है।बारिश के पूर्वानुमान को लेकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फाइनल के लिए खेलने की स्थिति में कुछ बदलावों की घोषणा की।

मेलबर्न: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाएगा। पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया जबकि जोस बटलर की अगुवाई वाली इंग्लैंड ने भारत को हराकर टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में प्रवेश किया। हालांकि, रविवार और सोमवार को यहां बारिश की संभावना है, जिसकी वजह से फाइनल मैच पर अब बारिश का खतरा मंडरा रहा है। 

बारिश को ध्यान में रखते हुए सोमवार को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। ऐसे में बारिश के पूर्वानुमान को लेकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फाइनल के लिए खेलने की स्थिति में कुछ बदलावों की घोषणा की। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, "इवेंट टेक्निकल कमेटी (ईटीसी) ने रिजर्व डे पर अतिरिक्त खेलने के समय के प्रावधान को दो घंटे के मूल प्रावधान से बढ़ाकर चार घंटे कर दिया है (खेल की शर्तों के खंड 13।7।3), यदि मैच को पूरा करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है और एक परिणाम प्राप्त करें।"

फाइनल के लिए नॉकआउट चरण में एक मैच बनाने के लिए प्रति पक्ष 10 ओवरों की आवश्यकता होती है। विज्ञप्ति में कहा गया, "यह ध्यान दिया जा सकता है कि नॉकआउट चरण में एक मैच बनाने के लिए प्रति पक्ष 10 ओवरों की आवश्यकता होती है और निर्धारित मैच के दिन मैच को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा, ओवरों में किसी भी आवश्यक कमी के साथ।"

इसमें कहा गया, "केवल अगर मैच के गठन के लिए आवश्यक ओवरों की न्यूनतम संख्या रविवार को नहीं फेंकी जा सकती तो मैच रिजर्व डे में जाएगा। रिजर्व डे पर खेलना 15h00 (9:30 AM IST) से शुरू होगा और निर्धारित मैच के दिन से खेलना जारी रहेगा।" रविवार को होने वाले मैच के लिए 30 मिनट का अतिरिक्त समय उपलब्ध है, जबकि सोमवार को मैच पूरा होने के लिए अतिरिक्त चार घंटे का अतिरिक्त समय उपलब्ध है।

मैच के अंत में स्कोर बराबर होने पर एक सुपर ओवर खेला जाएगा और अगर मौसम में हस्तक्षेप होता है और सुपर ओवर पूरा नहीं हो पाता है, तो पाकिस्तान और इंग्लैंड को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

Open in app