रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: March 16, 2021 09:31 PM2021-03-16T21:31:19+5:302021-03-16T21:31:19+5:30

Headlines till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 16 मार्च भाषा की अलग अलग फाइलों से शाम छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं:-

अर्थ5 बैंक- हड़ताल

सरकारी बैंकों में दूसरे दिन भी हड़ताल, सेवाओं पर पड़ सकता है असर

नयी दिल्ली, सरकारी बैंकों के निजीकरण के विरोध में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में दूसरे दिन भी हड़ताल रही। बैंकों की नौ कर्मचारी और अधिकारी यूनियनों के संयुक्त मंच ने दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है।

संसद39 दूसरी लीड गर्भपात विधेयक रास

गर्भपात की ऊपरी सीमा बढ़ाकर 24 सप्ताह करने के प्रावधान वाला विधेयक राज्यसभा से पारित

नयी दिल्ली: राज्यसभा ने मंगलवार को गर्भ का चिकित्सकीय समापन संशोधन विधेयक 2020 पारित कर दिया जिसमें गर्भपात की मंजूर सीमा को वर्तमान 20 सप्ताह से बढ़ाकर 24 सप्ताह करने का प्रावधान किया गया है।

संसद19 रेल लीड गोयल लोस

रेलवे का कभी निजीकरण नहीं होगा, सुविधाओं के विस्तार के लिये निजी निवेश देशहित में : गोयल

नयी दिल्ली: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि रेलवे भारत की संपत्ति है और उसका कभी निजीकरण नहीं होगा। उन्होंने साथ ही कहा कि यात्रियों को अच्छी सुविधाएं मिलें, रेलवे के जरिये अर्थव्यवस्था को मजबूती मिले...ऐसे कार्यो के लिये निजी क्षेत्र का निवेश देशहित में होगा।

संसद20 दासगुप्ता लीड इस्तीफा रास

बंगाल विस चुनाव में उम्मीदवारी की घोषणा के बाद दासगुप्ता ने रास की सदस्यता से दिया इस्तीफा

नयी दिल्ली: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा के बाद राज्यसभा के मनोनीत सदस्य स्वप्न दासगुप्ता ने मंगलवार को उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। इससे पहले, तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा ने दासगुप्ता पर संविधान की 10वीं अनुसूची के उल्लंघन का आरोप लगाया था।

दि7 राहुल बैंक हड़ताल

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को बेचना देश की वित्तीय सुरक्षा के साथ समझौता होगा : राहुल

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कई सरकारी बैंकों के कर्मचारियों की हड़ताल को लेकर मंगलवार को सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को ‘सांठगांठ वाले पूंजीपतियों’ (क्रोनी) के हाथों में बेचना देश की वित्तीय सुरक्षा के साथ समझौता होगा।

दि12 न्यायालय जकिया

गुजरात दंगे: मोदी को क्लीन चिट देने के खिलाफ जकिया जाफरी की याचिका पर 13 अप्रैल को होगी सुनवाई

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने 2002 गुजरात दंगों में राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को दी गई एसआईटी की क्लीन चिट को चुनौती देने वाली जकिया जाफरी की याचिका पर सुनवाई के लिए मंगलवार को 13 अप्रैल की तारीख तय की और कहा कि वह अगली तारीख में सुनवाई स्थगित करने के किसी अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगी। जकिया दंगों में मारे गए सांसद एहसान जाफरी की पत्नी हैं।

दि35 केरल चाको

पीसी चाको औपचारिक रूप से राकांपा में शामिल होंगे, केरल में एलडीएफ की जीत के लिए काम करेंगे

नयी दिल्ली/कोच्चि: पिछले सप्ताह कांग्रेस से नाता तोड़ने वाले पी सी चाको ने मंगलवार को घोषणा की कि वह शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) में औपचारिक रूप से शामिल होंगे।

दि4 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 24,492 नए मामले, 131 और लोगों की मौत

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 24,492 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,14,09,831 हो गई। देश में लगातार छठे दिन 20 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं।

दि34 आयोग उपचुनाव

दो लोकसभा सीटों और 14 विधानसभा सीटों के लिए 17 अप्रैल को होंगे उपचुनाव : चुनाव आयोग

नयी दिल्ली: चुनाव आयोग ने कर्नाटक तथा आंध्र प्रदेश में एक-एक लोकसभा सीट तथा 11 राज्यों में 14 विधानसभा सीटों के लिए 17 अप्रैल को उपचुनाव कराने की मंगलवार को घोषणा की।

अर्थ33 निर्यात - वृद्धि

भारत का निर्यात 1- 14 मार्च के दौरान 17 प्रतिशत बढ़कर 14 अरब डालर पर

नयी दिल्ली: देश के निर्यात कारोबार में सुधार के मजबूत संकेत दिखाई दे रहे हैं। एक से 14 मार्च की अवधि में यह 17.27 प्रतिशत बढ़कर 14.22 अरब डालर पर पहुंच गया। वाणिज्य मंत्रालय के शुरुआती आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

प्रादे28 गुजरात वायरस कर्फ्यू

गुजरात के चार शहरों में 31 मार्च तक रात दस बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा

अहमदाबाद: कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए गुजरात सरकार ने मंगलवार को चार बड़े शहरों में रात का कर्फ्यू दो घंटे के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया।

वि26 ब्रिटेन भारत सांसद

ब्रिटिश सांसदों ने भारत में स्वतंत्रता पर की चर्चा, जॉनसन से मोदी के समक्ष यह मुद्दा उठाने की अपील की

लंदन: ब्रिटिश संसद के उच्च सदन ‘हॉउस ऑफ लार्ड्स’ के सदस्यों ने भारत में ‘‘गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ), अकादमिक और अन्य समूहों की स्वतंत्रता’’ के मुद्दे पर चर्चा की है। साथ ही, उन्होंने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से इन मुद्दों को अगले महीने भारत यात्रा के दौरान अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के समक्ष सीधे तौर पर उठाने की अपील की।

खेल27खेल भारत लीड पारी

कोहली का अर्धशतक, भारत के छह विकेट पर 156 रन

अहमदाबाद: कप्तान विराट कोहली के नाबाद अर्धशतक की बदौलत भारत ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मंगलवार को यहां छह विकेट पर 156 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app