रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: December 22, 2020 09:14 PM2020-12-22T21:14:38+5:302020-12-22T21:14:38+5:30

Headlines till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 22 दिसम्बर मंगलवार को 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से रात नो बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं -

दि25 मोदी लीड एएमयू

राष्ट्रीय लक्ष्यों के लिए राजनीतिक, वैचारिक मतभेदों को किनारे रख देना चाहिए: मोदी

अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश), राष्ट्रीय लक्ष्यों के लिए राजनीतिक और वैचारिक मतभेदों को किनारे रखने का आह्वान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि विकास को ‘‘राजनीतिक चश्मे’’ से नहीं देखा जाना चाहिए क्योंकि राजनीति इंतजार कर सकती है लेकिन विकास इंतजार नहीं कर सकता।

प्रादे135 कश्मीर डीडीसी उमर

डीडीसी चुनाव के नतीजे व रूझान भाजपा के लिए आंख खोलने वाले : उमर अब्दुल्ला

श्रीनगर, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के नतीजों और रुझानों को भाजपा और उसकी "प्रॉक्सी राजनीतिक पार्टी" के लिए आंख खोलने वाला बताया और कहा कि लोगों ने राज्य के विशेष दर्जे को समाप्त करने के फैसले को खारिज कर दिया है।

प्रादे105 बंगाल ममता

विकास के सभी सूचकांकों पर बंगाल अन्य राज्यों से आगे : ममता

कोलकाता, पश्चिम बंगाल की “जानबूझ कर कमतर और निराशाजनक तस्वीर पेश करने की कोशिश” को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को दावा किया कि सभी विकास सूचकांकों पर प्रदेश ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

प्रादे90 महाराष्ट्र वायरस लीड छापा

मुंबई में क्लब पर छापेमारी में पकड़े गए सुरेश रैना, सुजैन खान समेत 34 लोग

मुंबई, पुलिस ने मंगलवार को मुंबई हवाई अड्डे के पास एक क्लब पर छापेमारी की और कोविड-19 के नियमों के उल्लंघन के आरोप में क्रिकेटर सुरेश रैना और बॉलीवुड हस्ती सुजैन खान समेत 34 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। एक पुलिस अधिकारी ने इस बारे में बताया।

दि67 वायरस स्वास्थ्य एसओपी नया वायरस

ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए एसओपी जारी, करानी होगी आरटी-पीसीआर जांच

नयी दिल्ली, कोरोना वायरस के नए स्वरूप के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में कहा गया है कि ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच करानी चाहिए और संक्रमित पाए जाने पर उन्हें संस्थानिक पृथक-वास केंद्र में भेजना चाहिए।

दि68 किसान तोमर

किसान आंदोलन: तोमर ने प्रदर्शनकारी संगठनों के सरकार के साथ जल्द वार्ता पुन: शुरू करने की उम्मीद जताई

नयी दिल्ली, केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को 27 दिन हो गये हैं और इस बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि प्रदर्शनकारी किसान संगठन जल्द अपनी आंतरिक चर्चा पूरी करेंगे और संकट के समाधान के लिए सरकार के साथ पुन: वार्ता शुरू करेंगे।

वि20नेपाल लीड राजनीति

सत्तारूढ़ एनसीपी की आम सभा के आयोजन के लिए ओली ने नई समिति का गठन किया, दूसरे खेमे ने भी बैठक की

काठमांडू, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने टूट की ओर बढ़ रही सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) पर अपनी पकड़ को मजबूत करने के उद्देश्य से मंगलवार को पार्टी की आम सभा के आयोजन के लिए 1199 सदस्यीय नई समिति का गठन किया है।

दि66 दिल्ली किसान सरकार वार्ता

किसान यूनियनों ने वार्ता के लिए केंद्र के पत्र पर अपना फैसला बुधवार तक के लिए टाला

नयी दिल्ली, नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान यूनियनों ने मंगलवार को कहा कि आगे की बातचीत के लिए केंद्र सरकार के प्रस्ताव पर फैसला बुधवार तक के लिए टाल दिया गया है। इस बीच किसान तीनों कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग पर अडिग हैं।

दि53 मोदी आईआईएसएफ

भारत ‘ग्लोबल हाईटेक पावर’ के विकास, क्रांति का केंद्र बन रहा है: मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष में भारत की एक समृद्ध विरासत रही है और आज भारत ‘ग्लोबल हाईटेक पावर’ के विकास और क्रांति का केंद्र बन रहा है।

वि2 अमेरिका मोदी पुरस्कार

ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को ‘लीजन ऑफ मेरिट’ पुरस्कार से सम्मानित किया

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिष्ठित ‘लीजन ऑफ मेरिट’ पुरस्कार से सम्मानित किया।

प्रादे151 वोरा अंतिम-संस्कार

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

दुर्ग (छत्तीसगढ़), अविभाजित मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का मंगलवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

दि75 वायरस ब्रिटेन वैज्ञानिक

ब्रिटेन में सामने आये वायरस के प्रकार से कोविड-19 टीकों का प्रभाव कम होने की संभावना नहीं :वैज्ञानिक

नयी दिल्ली, वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्रिटेन में सबसे पहले पता चले तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के नये स्वरूप (स्ट्रेन) से फिलहाल टीकों के कम प्रभावी होने की संभावना नहीं है लेकिन यदि समय के साथ और उत्परिवर्तन होते हैं तो टीकों में उचित बदलाव करने होंगे।

दि74 किसान कांग्रेस कोविंद

कृषि कानूनों के खिलाफ 24 दिसंबर को राष्ट्रपति को सौंपंगे दो करोड़ हस्ताक्षरों वाला ज्ञापन: कांग्रेस

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि राहुल गांधी की अगुवाई में पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं सांसद 24 दिसंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को दो करोड़ हस्ताक्षरों के साथ ज्ञापन सौंपेंगे जिसमें केंद्रीय कृषि कानूनों को निरस्त करने का आग्रह किया जाएगा।

दि72 किसान तोमर मीडिया

भारतीय कृषि में नए युग की शुरुआत करेंगे केंद्रीय कृषि कानून: तोमर

नयी दिल्ली, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को जोर दिया कि नए कृषि सुधार कानून भारतीय कृषि के क्षेत्र में नए युग की शुरुआत करेंगे और कहा कि सरकार अभी भी प्रदर्शन कर रही यूनियनों के साथ विवाद के सभी मुद्दों पर चर्चा जारी रखने की इच्छुक है।

वि19 चीन अमेरिका वीजा पाबंदी

चीन ने पलटवार करते हुए अमेरिकी अधिकारियों पर नये वीजा प्रतिबंध लगाये

बीजिंग, चीनी अधिकारियों पर अमेरिका द्वारा नयी वीजा पाबंदियों की घोषणा करने के बाद चीन ने पलटवार करते हुए मंगलवार को अज्ञात अमेरिकी अधिकारियों के खिलाफ ऐसे ही कदम उठाए।

दि81 निशंक लीड बोर्ड परीक्षा

निशंक ने कहा : फरवरी तक बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी

नयी दिल्ली, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले वर्ष फरवरी तक नहीं होंगी और फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराईं जायेंगी, इस पर विचार विमर्श कर जल्द जानकारी दी जायेगी ।

प्रादे111 कश्मीर डीडीसी भाजपा कश्मीर

भाजपा ने कश्मीर में पहली बार किसी सीट पर जीत हासिल की

श्रीनगर, भाजपा ने नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी जैसी क्षेत्रीय प्रभावशाली पार्टियों का सामना करते हुए मंगलवार को कश्मीर की किसी सीट पर पहली बार चुनाव जीत दर्ज की।

दि24 बंगाल प्रशांत किशोर

अगर बंगाल में भाजपा 200 सीटें नहीं जीती को क्या पार्टी नेता पद छोड़ेंगेः प्रशांत किशोर

नयी दिल्ली, चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने मंगलवार को भाजपा नेताओं को सार्वजनिक तौर पर यह स्वीकार करने की चुनौती दी कि अगर भगवा दल पश्चिम बंगाल में 200 सीटें हासिल करने में विफल रहा तो वे अपने पद छोड़ देंगे। इससे एक दिन पहले किशोर ने दावा किया था कि भाजपा बंगाल में सीटों के मामले में दहाई की संख्या तक भी नहीं पहुंच पाएगी।

प्रादे136 केरल लीड अदालत नन

सिस्टर अभया मामलाः सीबीआई की अदालत ने कैथोलिक पादरी और नन को हत्या का दोषी पाया

तिरुवनंतपुरम, केरल के कोट्टयम के सेंट पायस कॉन्वेंट में रहने वाली सिस्टर अभया की सदिंग्ध परिस्थितियों में मौत के 28 साल बाद यहां की एक सीबीआई अदालत ने मंगलवार को एक पादरी एवं नन को उनकी हत्या का दोषी पाया।

प्रादे87 अरुणाचल चुनाव लीड स्थानीय निकाय

अरुणाचल प्रदेश में दोपहर तक पंचायत चुनाव में 25 प्रतिशत और निकाय चुनाव में 30 प्रतिशत मतदान

ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश में मंगलवार को पंचायत चुनाव के शुरुआती पांच घंटों में 25 प्रतिशत जबकि शहरी निकाय चुनाव में 30 प्रतिशत तक मतदान हो चुका है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

दि32 दिल्ली वायरस लीड जैन

हाल में ब्रिटेन से पहुंचे यात्रियों के स्वास्थ्य की स्थिति को जांचा जाएगा : दिल्ली सरकार

नयी दिल्ली, ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के नए स्वरूप (स्ट्रेन) को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच दिल्ली सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह हाल में ब्रिटेन से आए यात्रियों के स्वास्थ्य की स्थिति की जांच उनके घर जाकर करेगी।

प्रादे103 गुजरात धमाका लीड ढहा

गुजरात : धमाके के बाद दो मकान ढहे, दो लोगों की मौत, एक घायल

अहमदाबाद, गुजरात के गांधीनगर जिले के कलोल शहर में मंगलवार सुबह जबरदस्त धमाके में दो मकान ढहने से दो लोगों की मौत हो गयी और एक व्यक्ति घायल हो गया।

प्रादे68 उप्र सिसोदिया सिद्धार्थनाथ

सिसोदिया ने लखनऊ पहुँचकर भाजपा सरकार के मंत्री को बहस की चुनौती दी

लखनऊ, दिल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को लखनऊ पहुँचकर उत्‍तर प्रदेश सरकार के मंत्री एवं प्रवक्‍ता सिद्धार्थनाथ सिंह को शिक्षा की स्थिति और 'दिल्‍ली का केजरीवाल मॉडल बनाम योगी का उत्‍तर प्रदेश मॉडल' पर बहस की चुनौती दी।

दि11 वायरस लीड मामले

कोविड-19: देश में छह महीने बाद नए मामलों की संख्या 20 हजार से कम

नयी दिल्ली, भारत में करीब छह महीने बाद 24 घंटे की अवधि में सामने आए कोविड-19 के नए मामलों की संख्या 20 हजार से कम रही। वहीं उपचाराधीन लोगों की संख्या भी अब तीन लाख से कम हो गई है।

वि16 चीन रॉकेट

चीन के नये रॉकेट ने अपनी पहली उड़ान में पांच उपग्रहों को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया

बीजिंग, चीन के नये मध्यम भारवाहक रॉकेट लांग मार्च-8 ने मंगलवार को पहली उड़ान भरी और उसने पांच उपग्रहों को उसकी नियोजित कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंचाया। देश की अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी।

प्रादे95 न्यायिक अधिकारी बर्खास्त

नेपाल के होटल में महिलाओं के साथ पकड़े गये बिहार के तीन न्यायिक अधिकारी सेवा से बर्खास्त

पटना, नेपाल के एक होटल में कुछ साल पहले महिलाओं के साथ आपत्तिजनक स्थिति में पकड़े गए बिहार के तीन न्यायिक अधिकारियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।

खेल20 खेल एजीएम सीएसी

एजीएम में गठित नई सीएसी चयनकर्ताओं का साक्षात्कार लेगी

नयी दिल्ली, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की आम सभा (एजीएम) गुरुवार को नई क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) का गठन करेगी जो फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली श्रृंखला से पहले तीन राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को चुनेगी।

वि7 अमेरिका विश्वविद्यालय हिंदू धर्म

अमेरिका में विश्वविद्यालय ने जैन धर्म और हिंदू धर्म पर पीठ स्थापित की

वाशिंगटन, अमेरिका के एक विश्वविद्यालय ने जैन धर्म और हिंदू धर्म पर एक पीठ स्थापित करने की घोषणा की है। विश्वविद्यालय ने अपने धार्मिक अध्ययन कार्यक्रम के तहत इस पीठ की स्थापना की है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app