रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: May 19, 2021 09:38 PM2021-05-19T21:38:58+5:302021-05-19T21:38:58+5:30

Headlines till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 19 मई बुधवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि43वायरस टीका लीड आवंटन

राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को एक मई से 15 जून तक कोविड टीकों की 5.86 करोड़ खुराक नि:शुल्क मिलेंगी

नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि केंद्र द्वारा पहले से उपलब्ध कराए गए एक अनुमान के मुताबिक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एक मई से 15 जून तक कोविड रोधी टीके की 5.86 करोड़ खुराक नि:शुल्क मुहैया कराई जाएंगी।

दि65वायरस टीकाकरण

कोविड-19 से ठीक होने के तीन महीने बाद टीकाकरण कराना चाहिये : स्वास्थ्य मंत्रालय

नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि जो लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं अथवा टीके की पहली खुराक के बाद संक्रमित हुए हैं उन्हें संक्रमण से पूरी तरह उबरने के तीन महीने के बाद ही टीकाकरण कराना चाहिये ।

दि63वायरस सिंगापुर केजरीवाल राजदूत

दिल्ली के मुख्यमंत्री की कुछ टिप्पणियों पर भ्रामक जानकारी संबंधी कानून लागू करने का हमें अधिकार: सिंगापुर के उच्चायुक्त

नयी दिल्ली, सिंगापुर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कोविड-19 के नये स्वरूप के संबंध में की गयी टिप्पणी पर भारत सरकार के स्पष्टीकरण की सराहना करते हुए कहा कि वह केजरीवाल के कुछ बयानों के संबंध में गलत सूचनाओं को रोकने के लिए घरेलू कानून के प्रावधानों को लागू करने का अधिकार रखता है।

प्रादे116महाराष्ट्र अदालत वायरस सिलेब्रिटी

सिलेब्रिटी, नेताओं को कोविड-19 रोधी दवाएं कैसे मिल रही हैं: अदालत

मुंबई, बंबई उच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र सरकार और केंद्र सरकार को शपथपत्र दायर करके यह बताने का बुधवार को निर्देश दिया कि सिलेब्रिटी और नेता कोविड-19 रोधी दवाएं, चिकित्सकीय ऑक्सीजन और कोरोना वायरस मरीजों संबंधी अन्य राहत सामग्रियां कैसे खरीद रहे हैं।

प्रादे102केरल मंत्रिमंडल

विजयन के 21 सदस्यीय मंत्रिमंडल में तीन महिलाएं, अधिकतर नये चेहरे

तिरुवनंतपुरम, केरल में बारी-बारी से सरकार बदलने के करीब चार दशक पुराने चलन को तोड़ते हुए दोबारा सत्ता में आई पिनराई विजयन सरकार के 21 सदस्यीय मंत्रिमंडल में अधिकतर नये चेहरे और तीन महिला सदस्य शामिल होंगी।

प्रादे101मप्र गोडसे हिन्दू महासभा

हिन्दू महासभा ने ग्वालियर में मनाया गोडसे का 112वां जन्मदिन

ग्वालियर (मप्र), हिंदू महासभा ने बुधवार को ग्वालियर में अपने दफ्तर में महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे का 112वां जन्मदिवस मनाया और भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया ।

प्रादे84गुजरात दूसरी लीड चक्रवात मोदी

प्रधानमंत्री ने गुजरात के चक्रवात ‘ताउते’ से प्रभावित इलाकों का दौरा किया, 1000 करोड़ रुपये वित्तीय सहायता की घोषणा की

अहमदाबाद/नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात ‘‘ताउते’’ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए बुधवार को गुजरात और केंद्र शासित क्षेत्र दीव के प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और फिर एक समीक्षा बैठक के बाद राहत संबंधी तत्काल गतिविधियों के लिए 1000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की।

वि32वायरस ब्रिटेन जॉनसन स्वरूप

वायरस के सभी स्वरूपों के खिलाफ टीकों के प्रभावी होने का भरोसा बढ़ रहा है: जॉनसन

लंदन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को कहा कि यह मान्यता बढ़ रही है कि देश में इस समय कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा के लिए लगाये जा रहे टीके इस घातक वायरस के सभी स्वरूपों के खिलाफ प्रभावी हैं जिनमें सबसे पहले भारत में सामने आया इसका स्वरूप ‘बी1.617.2’ भी है।

वि28अमेरिका बाइडन नेतन्याहू

बाइडन ने नेतन्याहू से कहा, तनाव में महत्वपूर्ण रूप से कमी लाएं

वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल और फलस्तीन के बीच बीते 10 दिनों से चल रही भारी लड़ाई के बाद बुधवार को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से तनाव में महत्वपूर्ण कमी” लाने का आह्वान किया।

अर्थ51आरबीआई- गवर्नर बैठक

आरबीआई द्वारा घोषित उपायों को जल्द अमल में लायें बैंक: दास

मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से हाल में आरबीआई द्वारा घोषित उपायों को तेजी से लागू करने और अपने बही-खातों को मजबूत करने के लिये उठाये गये कदमों पर ध्यान देते रहने को कहा।

अर्थ42फेसबुक- कोविड- 19 भारत

फेसबुक ने अपने ‘कोविड-19 घोषणा’ का भारत में विस्तार किया

नयी दिल्ली, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने अपने 'कोविड-19 घोषणा' के लिये तैयार साधन का भारत में विस्तार किया है ताकि लोगों तक कोरोना संक्रमण से संबंधित सही जानकारी पहुंच सके। अमेरिका के बाद भारत दूसरा देश है जहां इस फीचर को जारी किया गया है।

खेल29खेल एशिया कप

श्रीलंका में कोरोना के बढते मामलों के कारण एशिया कप रद्द : श्रीलंका क्रिकेट सीईओ डिसिल्वा

कोलंबो, पाकिस्तान की बजाय श्रीलंका में होने वाला एशिया कप कोरोना महामारी के बढते मामलों के कारण बुधवार को रद्द कर दिया गया ।

खेल28खेल ओलंपिक चीन पेलोसी

पेलोसी के बीजिंग शीतकालिन ओलंपिक के बहिष्कार के आह्वान का चीन ने विरोध किया

बीजिंग, चीन ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी के ‘‘मानवाधिकार के हनन’’ का आरोप लगाते हुए बीजिंग ओलंपिक के विरोध करने की आलोचना करते हुए बुधवार को कहा कि उनके बयान में ‘शर्मनाक झूठ और गलत जानकारियां’ है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app