रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: May 18, 2021 09:38 PM2021-05-18T21:38:35+5:302021-05-18T21:38:35+5:30

Headlines till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 18 मई 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से मंगलवार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि103वायरस 2डीजी प्रोटोकॉल

कोविड उपचार में 2-डीजी दवा को शामिल करने के लिए आंकड़ों का अध्ययन किया जाएगा: सरकार

नयी दिल्ली, सरकार कोविड-19 के इलाज के लिए निर्मित भारत की पहली स्वदेशी दवा 2-डीजी के आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद इसे कोरोना वायरस के उपचार के राष्ट्रीय प्रोटोकॉल में शामिल करने पर विचार करेगी। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

दि100दिल्ली अदालत लीड नेशनल हेराल्ड

नेशनल हेराल्ड मामले में स्वामी की याचिका गलत: अदालत में सोनिया, राहुल ने कहा

नयी दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी और अन्य ने मंगलवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में कहा कि भाजपा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी द्वारा नेशनल हेराल्ड मामले में निचली अदालत में अपने साक्ष्य पेश करने की मांग संबंधी याचिका “गलत एवं अपरिपक्व” है।

दि99कांग्रेस भाजपा दूसरीलीड गौड़ा

कांग्रेस ने ‘फर्जी टूलकिट’ को लेकर नड्डा समेत कई भाजपा नेताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने मंगलवार को भाजपा पर कोरोना महामारी के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि बचाने एवं लोगों का ध्यान भटकाने के लिए ‘फर्जी टूलकिट’ तैयार करने का आरोप लगाया और सत्तारूढ़ पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, उसके वरिष्ठ नेताओं बी एल संतोष, स्मृति ईरानी, संबित पात्रा तथा कई अन्य के खिलाफ दिल्ली पुलिस में ‘जालसाजी’ की शिकायत दर्ज कराई है।

दि97वायरस मॉडल राज्य

तमिलनाडु, पंजाब एवं असम में अगले दो हफ्तों में कोविड मामले चरम पर पहुंच सकते हैं: सूत्र मॉडल

नयी दिल्ली, तमिलनाडु, असम और पंजाब में अगले दो हफ्तों के दौरान कोरोना वायरस के मामले अपने चरम पर पहुंच सकते हैं। यह जानकारी ‘सूत्र’ मॉडल से मिली है। यह गणित मॉडल कोरोना वायरस के मामलों की तीव्रता का अनुमान जताने में मदद करता है।

दि95भाजपा तीसरी लीड कांग्रेस आरोप

भाजपा ने कांग्रेस पर भारत को बदनाम करने, प्रधानमंत्री की छवि धूमिल करने का आरोप लगाया

नयी दिल्ली, भाजपा ने मंगलवार को कांग्रेस पर कोरोना महामारी के दौरान देशवासियों में भ्रम फैलाने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि को धूमिल करने का आरोप लगाया और कहा कि इस संकट काल में विपक्षी दल की ‘‘गिद्धों की राजनीति’’ उजागर हुई है।

दि96वायरस लीड स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत में कोविड-19 से दो फीसदी से कम आबादी प्रभावित, 98 फीसदी अब भी आ सकते हैं चपेट में : सरकार

नयी दिल्ली, भारत में कुल आबादी के दो फीसदी से कम लोग अभी तक कोविड-19 से प्रभावित हुए हैं और 98 फीसदी आबादी अब भी संक्रमण की चपेट में आ सकती है। यह बात मंगलवार को सरकार ने कही।

दि91नारद सीबीआई सांसद

सीबीआई को मुकुल राय के खिलाफ कुछ नहीं मिला : शुभेंदु, तीन अन्य के विरूद्ध अभियोजन की अनुमति मांगी

नयी दिल्ली, सीबीआई के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि उन्हें तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए मुकुल रॉय और तृणमूल कांग्रेस से लोकसभा सदस्य अपरूपा पोद्दार के खिलाफ 2014 के नारद स्टिंग मामले में ‘अबतक’ कुछ नहीं मिला है। हालांकि केंद्रीय एजेंसी ने लोकसभा अध्यक्ष से दो साल पहले शुभेंदु अधिकारी समेत चार अन्य के खिलाफ अभियोजन की मंजूरी मांगी थी ।

प्रादे113बंगाल अदालत चुनाव बाद हिंसा

चुनाव बाद हिंसा से प्रभावित लोग एनएचआरसी, महिला आयोग में कर सकते हैं शिकायत: अदालत

कोलकाता, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मंगलवार को निर्देश दिया कि पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा में प्रभावित कोई भी व्यक्ति राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी), पश्चिम बंगाल मानवाधिकार आयोग (डब्ल्यूबीएचआरसी) , राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति/जनजाति आयोग (एनसीएससीएसटी) में शिकायत दर्ज करा सकता है।

प्रादे110केरल लीड विजयन

विजयन माकपा विधायक दल के नेता चुने गए, शैलजा को नये मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किये जाने से पैदा हुआ विवाद

तिरुवनंतपुरम, माकपा के वरिष्ठ नेता पिनराई विजयन मंगलवार को पार्टी विधायक दल के नेता चुने गए। इसके साथ ही उनका लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। वहीं, नये मंत्रिमंडल में ‘रॉकस्टार’ स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा को जगह नहीं मिलने से विवाद पैदा हो गया है।

प्रादे101चक्रवात नौसेना तीसरी लीड बचाव कार्य

चक्रवात ताउते: नौसेना ने तूफान में फंसे बजरों में मौजूद 314 लोगों को बचाया

मुंबई, भारतीय नौसेना ‘ताउते’ चक्रवात के कारण मुंबई के निकट अरब सागर में फंसे दो बजरों में मौजूद 314 लोगों को बचा चुकी है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

वि22ट्यूनिशिया प्रवासी डूबे

ट्यूनिशिया के समुद्री तट के पास 50 से अधिक प्रवासी डूबे

ट्यूनिश (ट्यूनिशिया), ट्यूनिशिया के समुद्री तट के पास 50 से अधिक प्रवासी डूब गए, जबकि 33 अन्य लोगों को एक ईंधन मंच (ऑयल प्लेटफार्म) के कामगारों ने बचा लिया।

अर्थ41दूरसंचार सोशल मीडिया सीओएआई

सोशल मीडिया से कोविड-19, 5जी के संबंध जोड़ने वाली भ्रामक सामग्री हटवाने की सरकार से अपील

नयी दिल्ली, निजी क्षेत्र के मोबाइल दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के मंच सीओएआई ने 5जी प्रौद्योगिकी को कोविड-19 महामारी के प्रसार की वजह बताने वाले सोशल मीडिया के फर्जी और भ्रामक संदेशों को हटवाने की मांग को लेकर सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय को लिखा है।

अर्थ42लीड रुपया

रुपया 17 पैसे की तेजी के साथ सात सप्ताह के उच्चतम स्तर पर

मुंबई, प्रमुख विदेशी मुद्राओं के समक्ष अमेरिकी डालर के कमजोर होने तथा घरेलू शेयर बाजार में तेजी के बीच विदेशी विनिमय बाजार में रुपये में लगातार तीसरे दिन मंगलवार को तेजी बनी रही और रुपये की विनिमय दर 17 पैसे की मजबूती के साथ प्रति डालर 73.05 पर बंद हुई। यह सात सप्ताह का रुपये का सबसे मजबूत स्तर है।

खेल25खेल डिविलियर्स सीएसए

सीएसए ने कहा, अंतरराष्टूीय संन्यास से वापसी नहीं करेंगे डिविलियर्स

जोहानिसबर्ग, 18 मई क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने मंगलवार को घोषणा की कि एबी डिविलियर्स भारत में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप से पहले अंतरराष्ट्रीय संन्यास से वापसी नहीं करेंगे। सीएसए ने कहा कि इस क्रिकेटर ने कहा है कि वह अपना फैसला नहीं बदलेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app