शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: February 13, 2021 06:31 PM2021-02-13T18:31:36+5:302021-02-13T18:31:36+5:30

Headlines till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 13 फरवरी 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से शनिवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

संसद12 कश्मीर लीड शाह विधेयक लोस

हम उपयुक्त समय पर जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा जरूर देंगे : अमित शाह

नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को जोर देकर कहा कि जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक का राज्य के दर्जे से कोई संबंध नहीं है और उपयुक्त समय पर जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाएगा।

संसद14राहुल विशेषाधिकार हनन भाजपा लोस

भाजपा सांसद ने राहुल गांधी की लोकसभा की सदस्यता रद्द करने की मांग की

नयी दिल्ली, लोकसभा में भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने आसन पर लोकसभा अध्यक्ष की मौजूदगी में सदन के सदस्यों से किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के सम्मान में मौन रहने के लिये कहने को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ संसद की अवमानना करने का आरोप लगाते हुए उनकी सदस्यता समाप्त करने की मांग की।

संसद20स्थगित लोस

लोकसभा में बजट सत्र का पहला चरण संपन्न, आठ मार्च से शुरू होगा दूसरा हिस्सा

नयी दिल्ली, लोकसभा का 29 जनवरी से शुरू हुआ बजट सत्र का पहला चरण शनिवार को पूरा हो गया और अब आठ मार्च से बजट सत्र का दूसरा हिस्सा शुरू होगा।

दि31कांग्रेस निर्मला

निर्मला सीतारमण देश की अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक हैं: कांग्रेस

नयी दिल्ली,कांग्रेस ने लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा राहुल गांधी पर निशाना साधे जाने के बाद शनिवार को उन पर पलटवार किया और आरोप लगाया कि सीतारमण भारत की अर्थव्यवस्था के लिए ‘हानिकारक’ हैं तथा उनका एकमात्र ध्येय ‘हम दो, हमारे दो’ है।

दि25एडिटर्स गिल्ड वेबिनार हमला

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के वेबिनार में अज्ञात लोगों ने बाधा डाली

नयी दिल्ली, एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने शनिवार को कहा कि नक्सल प्रभावित इलाकों से रिपोर्टिंग की चुनौतियों पर उसके वेबिनार को अज्ञात लोगों द्वारा लगातार हमलों और व्यवधान डाले जाने का सामना करना पड़ा। साथ ही गिल्ड ने इसकी साइबर अपराध प्रकोष्ठ से जांच कराने की मांग की।

दि22वायरस दैनिक मौत

बीते 24 घंटे में 17 राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड-19 से कोई मौत नहीं : स्वास्थ्य मंत्रालय

नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड-19 से कोई मौत नहीं हुई है।

दि21 कांग्रेस निर्मला विशेषाधिकार

राहुल को ‘डूम्सडे मैन’ कहने पर कांग्रेस सांसद ने वित्त मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया

नयी दिल्ली, कांग्रेस के लोकसभा सदस्य टी एन प्रतापन ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को ‘डूम्सडे मैन’ कहे जाने से संबंधित टिप्पणी को लेकर शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है।

दि23 सिद्धू लाल किला जांच

गणतंत्र दिवस पर अराजकता संबंधी जांच के सिलसिले में पुलिस दीप सिद्धू को लाल किला लेकर गई

नयी दिल्ली, दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा, गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुए हिंसा एवं अराजकता संबंधी घटनाक्रम की जांच के सिलसिले में अभिनेता-कार्यकर्ता दीप सिद्धू और एक अन्य आरोपी इकबाल सिंह को, लाल किला लेकर गई।

प्रादे67एनआईए जम्मू कश्मीर आरोपपत्र

हिजबुल मुजाहिदीन से हाथ मिलाने वाले एक पूर्व पुलिसकर्मी के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल

जम्मू, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 2019 में सीआरपीएफ जवानों के एक काफिले पर हुए हमले में कथित रूप से शामिल जम्मू-कश्मीर के एक पूर्व पुलिसकर्मी के खिलाफ शनिवार को पूरक आरोप पत्र दाखिल किया। वह पुलिस छोड़कर पाकिस्तान से संचालित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया था। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

प्रादे45 उप्र प्रियंका भाजपा

कांग्रेस के लोगों को अपने पाप का प्रायश्चित करने के लिये गंगा स्नान करना चाहिये : उप्र के मंत्री

अमेठी, उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री मोहसिन रज़ा ने शनिवार को कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा की प्रयागराज यात्रा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि नौका खेने से कुछ होने वाला नहीं है, वैसे कांग्रेस के लोगों को अपने पाप का प्रायश्चित करने के लिए गंगा स्नान करना चाहिए।

प्रादे60 उप्र योगी निर्देश

किसानों की उपज का भुगतान 72 घण्टे के अन्दर सुनिश्चित किया जाए: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि धान क्रय केन्द्रों पर किसानों को सभी अनुमन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए और किसानों की उपज का भुगतान 72 घण्टे के अन्दर सुनिश्चित किया जाए।

प्रादे43 राजस्थान राहुल सभा

पूरे कृषि व्यापार को अपने दो मित्रों के हवाले करना चाहते हैं मोदी: राहुल गांधी

जयपुर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर निशाना साधते हुए शनिवार को आरोप लगाया कि वह देश की चालीस प्रतिशत जनता के व्यापार (कृषि) को अपने दो मित्रों के हवाले करना चाहते हैं।

दि14 न्यायालय प्रदर्शन

प्रदर्शन करने का अधिकार कहीं भी कभी भी नहीं हो सकता : उच्चतम न्यायालय

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि ‘‘प्रदर्शन करने का अधिकार कहीं भी और कभी भी’’ नहीं हो सकता और इसने पिछले वर्ष पारित अपने आदेश की समीक्षा की मांग वाली याचिका खारिज कर दी। पिछले वर्ष फैसले में उच्चतम न्यायालय ने कहा था कि शाहीन बाग में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान सार्वजनिक रास्ते पर कब्जा जमाना ‘‘स्वीकार्य नहीं है।’’

अर्थ16

तीसरी लीड सीतारमण बजट लोस

बजट में भारत को दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्था बनाने के लिए सुधारों पर जोर: सीतारमण

नयी दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को निवेश, मांग और आर्थिक वृद्धि को प्रोत्साहित करने वाला बताते हुए शनिवार को कहा कि उनकी सरकार की ओर से उठाए गए सुधारवादी कदमों से भारत को दुनिया की एक शीर्ष अर्थव्यवस्था बनने का रास्ता बनेगा।

अर्थ15 लंका बंदरगाह

श्रीलंका ने कहा, भारतीय कंपनी द्वारा शर्तों को नामंजूर करने के कारण उसने बंदरगाह समझौता रद्द किया

कोलंबो, श्रीलंका ने कहा है कि उसने कोलंबो बंदरगाह के पूर्वी कंटेनर टर्मिनल (ईसीटी) को विकसित करने के लिए भारत और जापान के साथ हुए त्रिपक्षीय समझौते को इसलिए रद्द कर दिया क्योंकि इसमें शामिल भारतीय कंपनी ने परियोजना की नई शर्तों पर सहमत होने से इनकार कर दिया था।

अर्थ10पेट्रोल भाव

पेट्रोल/डीजल के भाव बढ़े, मुंबई में पेट्रोल 95 रुपये प्रति लीटर के करीब

नयी दिल्ली, सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के भाव में लगातार पाचवें दिन शनिवार को बढ़ोतरी की। इससे मुंबई में पेट्रोल 95 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है।

खेल23खेल लीड भारत

चेपॉक की टर्निग पिच पर ‘हिटमैन’ रोहित के शतक से भारत का मजबूत स्कोर

चेन्नई,रोहित शर्मा की 161 रन की दर्शनीय पारी की मदद से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शनिवार को चेपॉक स्टेडियम की टर्न लेती पिच पर छह विकेट पर 300 रन बना लिये ।

खेल16खेल एथलेटिक्स पैरा भारत

नवदीप, अरविंद ने तोक्यो पैरालंपिक का कोटा पाया

दुबई, भारतीय पैरा एथलीटों नवदीप और अरविंद ने 12वीं फाजा अंतरराष्ट्रीय विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री के तीसरे दिन शनिवार को शानदार प्रदर्शन के साथ तोक्यो पैरालंपिक्स का कोटा हासिल किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app