शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: January 9, 2021 06:21 PM2021-01-09T18:21:29+5:302021-01-09T18:21:29+5:30

Headlines till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, नौ जनवरी 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से शनिवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि65

वायरस लीड टीकाकरण

16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण अभियान, मोदी ने की तैयारियों की समीक्षा

नयी दिल्ली, नौ जनवरी देश में 16 जनवरी से कोविड-19 टीकारकरण अभियान शुरु होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को यह घोषणा की।

प्रादे78 महाराष्ट्र आग शिशु मुख्यमंत्री

भंडारा अस्पताल में आग की घटना की जांच का आदेश दिया गया, दोषी नहीं बख्शे जायेंगे : उद्धव ठाकरे

मुम्बई, भंडारा जिला अस्पताल में शुक्रवार देर रात की आग की घटना में 10 नवजात शिशुओं की मौत को हृदय-विदारक करार देते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि दोषी नहीं बख्शे जायेंगे।

वि22 इंडोनेशिया लीड विमान

इंडोनेशिया में यात्री विमान लापता, 62 लोग थे सवार

जकार्ता, इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से उड़ान भरने के बाद शनिवार को श्रीविजय एयर के जेट यात्री विमान का संपर्क हवाई यातायात नियंत्रक से टूट गया। घरेलू उड़ान भर रहे इस विमान में 62 लोग सवार थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

प्रादे65 गुजरात सोलंकी लीड निधन

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधवसिंह सोलंकी का निधन

अहमदाबाद, पूर्व विदेश मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधवसिंह सोलंकी का शनिवार सुबह गांधीनगर में निधन हो गया। उनकी उम्र 93 वर्ष थी। कांग्रेस के नेताओं ने यह जानकारी दी।

दि45 दिल्ली लीड बर्डफ्लू संजय झील

बर्ड फ्लू : जसोला पार्क में मृत मिले 24 कौए, संजय झील में 10 बत्तखों की मौत

नयी दिल्ली, दिल्ली में बर्फ फ्लू के खतरे के बीच जसोला में बीते तीन दिन में कम से कम 24 कौए और संजय झील में 10 बत्तख मरी हुई मिली हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

वि21 पाक जैश अजहर

मसूद अजहर को 18 जनवरी तक गिरफ्तार किया जाए : पाक की आतंकवाद रोधी अदालत का आदेश

लाहौर, पाकिस्तान की आतंकवाद रोधी अदालत ने पंजाब पुलिस से कहा है कि संयुक्त राष्ट्र से वैश्विक आतंकवादी के रूप में घोषित जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को आतंकी वित्त पोषण से जुड़े मामले में 18 जनवरी तक गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

दि18 मोदी लीड प्रवासी भारतीय

दुनिया कोविड-19 पर भारतीय टीकों का इंतजार कर रही है, टीकाकरण अभियान पर भी निगाहें : मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत एक नहीं, बल्कि दो ‘मेड इन इंडिया’ कोरोना वायरस टीकों के साथ मानवता की सुरक्षा के लिए तैयार है और दुनिया न केवल कोविड-19 से बचाव के लिए भारत के टीकों का इंतजार कर रही है बल्कि इस पर भी निगाह लगाए है कि कैसे वह विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाता है।

वि18 पाक खनिक

पाकिस्तान के शिया हाजरा समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन बंद किया, मारे गये खनिकों का किया अंतिम संस्कार

इस्लामाबाद, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा मिलने का आश्वासन दिये के बाद अल्पसंख्यक शिया हाजरा समुदाय के सदस्यों ने शनिवार को अपना प्रदर्शन खत्म कर लिया और इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के हमले में मारे गये 11 कोयला खनिकों के शवों को दफना दिया।

प्रादे86 एनआईए वहीद पीडीपी

एनआईए अदालत ने वहीद पारा को ‘आतंकवाद से संबंधित’ मामले में जमानत दी

जम्मू, पीडीपी की युवा इकाई के अध्यक्ष वहीद पारा को शनिवार को यहां राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक अदालत ने जमानत दे दी। उन्हें जमानत हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादियों के साथ उनके कथित संबंधों को लेकर डेढ़ महीने तक हिरासत में रहने के बाद मिली।

दि62 दिल्ली बर्ड फ्लू केजरीवाल

दिल्ली में जीवित पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध, गाजीपुर कुक्कुट बाजार 10 दिन तक बंद रहेगा: केजरीवाल

नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि बर्ड फ्लू की दहशत के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में जीवित पक्षियों के आयात पर रोक लगा दी गई है तथा गाजीपुर कुक्कुट बाजार अगले 10 दिन तक बंद रहेगा।

दि19 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 18,222 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 1,04,31,639 हुई

नयी दिल्ली : देश में कोविड-19 के 18,222 नए मामले सामने आने के बाद शनिवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,04,31,639 हो गई। वहीं अब तक 1,00,56,651 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद देश में रोगियों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 96.41 फीसदी तक पहुंच गई।

वि12बाइडन आव्रजन

पद संभालने के तत्काल बाद आव्रजन संबंधी कानून पेश करूंगा: बाइडन

वाशिंगटन : अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह पद संभालने के ''तत्काल'' बाद ट्रंप प्रशासन की नीतियों को पटलते हुए एक आव्रजन कानून लेकर आएंगे।

वि11ट्रंप महाभियोग

अगर ट्रंप ने तत्काल ‘इस्तीफा’ नहीं दिया तो सदन में उनके खिलाफ महाभियोग लाया जाएगा: पेलोसी

वाशिंगटन : प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भीड़ को कैपिटल इमारत में घुसने के लिए भड़काने के मामले में ‘तत्काल’ इस्तीफा नहीं देते हैं तो सदन उन्हें हटाने के लिए महाभियोग लाने संबंधी प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ेगी।

वि9 उकोरिया किम अमेरिका

उत्तर कोरिया ने और परमाणु हथियार बनाने की चेतावनी दी, अमेरिका की शत्रुता का हवाला दिया

सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने परमाणु शस्त्रागार को बढ़ाने और अधिक उन्नत परमाणु हथियार प्रणालियों को विकसित करने की चेतावनी दी और कहा कि अमेरिका के साथ संबंध इस बात पर निर्भर करेगा कि अमेरिका अपनी शत्रुतापूर्ण नीतियां त्यागता है अथवा नहीं। सरकारी मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी।

वि5 ट्रंप ट्विटर

ट्विटर खाते पर स्थायी रोक लगने के बाद ट्रंप ने कहा: मुझे चुप नहीं कराया जा सकता

वाशिंगटन : अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर द्वारा स्थायी रूप से प्रतिबंधित किये जाने के बाद कहा कि उन्हें और उनके समर्थकों को चुप नहीं कराया जा सकता। ट्रंप ने इस कदम के लिए ट्विटर की निंदा की है।

अर्थ1 राजकोषीय घाटा विशेषज्ञ

विशेषज्ञों की राय, चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा जीडीपी का 7.5 प्रतिशत रहेगा

नयी दिल्ली: देश का राजकोषीय घाटा चालू वित्त वर्ष 2020-21 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 7.5 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान है। विशेषज्ञों ने यह राय जताई है। उनका कहना है कि कोविड-19 महामारी की वजह से राजस्व संग्रह घटने से राजकोषीय घाटा अनुमान से कहीं ऊपर रहेगा।

खेल18 खेल बीसीसीआई शिकायत

बुमराह और सिराज पर कथित रूप से नस्लीय टिप्पणी की गयी, बीसीसीआई ने शिकायत दर्ज की

सिडनी, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन के दौरान टीम के खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के साथ नशे में धुत दर्शक द्वारा कथित रूप से नस्लीय दुर्व्यवहार के बाद आईसीसी मैच रैफरी के समक्ष औपचारिक शिकायत दर्ज की है।

खेल12 खेल लीड भारत

पुजारा की धीमी बल्लेबाजी पड़ी भारत पर भारी, आस्ट्रेलिया ने शिकंजा कसा

सिडनी: टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा की धीमी बल्लेबाजी और फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों की चोट भारतीय टीम पर भारी पड़ी और आस्ट्रेलिया ने कुल 197 रन की बढत लेकर तीसरे क्रिकेट टेस्ट में तीसरे दिन शनिवार को शिकंजा कस दिया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app