शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: May 21, 2021 06:24 PM2021-05-21T18:24:02+5:302021-05-21T18:24:02+5:30

Headlines till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 21 मई 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि25 वायरस जांच संक्रमण दर

देश में एक दिन में सर्वाधिक 20.61 लाख नमूनों की जांच की गयी, संक्रमण दर गिरकर 12.59 फीसदी हुई: सरकार

नयी दिल्ली, देश में पिछले 24 घंटे की अवधि में कोविड-19 का पता लगाने के लिए 20.61 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई, जो एक दिन में अब तक हुई सर्वाधिक जांच है। वहीं, एक दिन में संक्रमण के मामलों की दर भी घटकर 12.59 प्रतिशत पर पहुंच गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

दि28 केंद्र राज्य कमजोर समूह

केंद्र ने कोविड-19 के मद्देनजर कमजोर समूहों, अनाथ हुए बच्चों के लिए सुविधाएं मजबूत करने को कहा

नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मानव तस्करी को रोकने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान कमजोर समूहों खासकर अनाथ हुए बच्चों के लिए सुविधाओं को मजबूत करने को कहा है।

दि47 टीका उत्पादन सरकार

भारत से बाहर कोवैक्सीन के उत्पादन की संभावना तलाश रही सरकार

नयी दिल्ली, देश में कोविड-19 टीकों की कमी को पूरा करने के लिये सरकार इनके उत्पादन को बढ़ाने की संभावना तलाश रही है। इसमें स्वदेशी रूप से विकसित 'कोवैक्सीन' टीके के लिये भारत से बाहर उत्पादन स्थलों की पहचान करना शामिल है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

वि22 वायरस सामान्य जुकाम

भविष्य में कोविड-19 सामान्य सर्दी-जुकाम वाला वायरस हो जाएगा : अध्ययन

नयी दिल्ली, अगले दशक तक कोविड-19 के लिए जिम्मेदार कोरोना वायरस सामान्य सर्दी-जुकाम वाला वायरस रह जाएगा। एक अध्ययन में यह कहा गया है।

दि45 वायरस टीका प्रतिरोधक क्षमता

फाइजर टीके की दूसरी खुराक में विलंब से बुजु्र्गों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है : अध्ययन

नयी दिल्ली, फाइजर कंपनी के कोविड-19 रोधी टीके की दूसरी खुराक 12 सप्ताह बाद देने से बुजुर्ग लोगों में प्रतिरक्षा तंत्र उन लोगों की तुलना में साढ़े तीन गुना तक अधिक मजबूत हो जाता है जिन्होंने दूसरी खुराक तीन सप्ताह के अंतर पर ही लगवा ली। ब्रिटेन में हुए एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

दि44 वायरस लीड ब्लैक फंगस

म्यूकरमाइकोसिस की दवा के लिए पांच और कंपनियों को लाइसेंस दिया गया

नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि ब्लैक फंगस से उत्पन्न होने वाले रोग म्यूकरमाइकोसिस के उपचार में काम आने वाली दवा ‘एंफोटेरिसिन-बी’ के उत्पादन के लिए पांच और कंपनियों को लाइसेंस दिया गया है तथा वे जुलाई से हर महीने इस दवा की 1,11,000 शीशियों का उत्पादन शुरू करेंगी।

प्रादे71 बंगाल विधायक सीट लीड ममता

भवानीपुर सीट से मौजूदा विधायक ने दिया इस्तीफा, ममता लड़ सकती हैं उपचुनाव

कोलकाता, पश्चिम बंगाल के मंत्री तथा तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने शुक्रवार को भवानीपुर विधानसभा सीट से विधायक के तौर पर इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी के लिये अपने पुराने गढ़ से उपचुनाव लड़ने का रास्ता साफ हो गया है। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी।

दि32 चक्रवात यास एनडीआरएफ

एनडीआरएफ ने तूफान यास के लिए तैयारी की, बंगाल और ओडिशा में दलों की तैनाती शुरू

नयी दिल्ली, देश के पूर्वी तटीय क्षेत्र में 26-27 मई के आसपास चक्रवाती तूफान यास दस्तक दे सकता है और इससे निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा में अपने दलों की तैनाती शुरू कर दी है।

दि33 चीन भारत लीड नरवणे

सेना प्रमुख ने अरुणाचल प्रदेश में उत्तरी सीमा के पास स्थिति का जायजा लिया

नयी दिल्ली, सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में चीन के साथ लगी सीमा के पास भारत की अभियान संबंधी तत्परता की समीक्षा की। जनरल नरवणे बृहस्पतिवार से पूर्वोत्तर क्षेत्र के दो दिन के दौरे पर हैं।

दि24 जयशंकर लीड अमेरिका यात्रा

विदेश मंत्री जयशंकर सोमवार को पांच दिवसीय यात्रा पर अमेरिका जायेंगे

नयी दिल्ली, विदेश मंत्री एस जयशंकर सोमवार 24 मई से पांच दिवसीय यात्रा पर अमेरिका जायेंगे जहां उनके, अमेरिकी कंपनियों के साथ कोविड-19 रोधी टीके, घरेलू उत्पादन के लिये कच्चे माल की खरीद और टीकों के संयुक्त उत्पादन की संभावना के बारे में चर्चा करने की संभावना है ।

प्रादे67 उखंड लीड बहुगुणा

प्रसिद्ध पर्यावरणविद और चिपको आंदोलन के नेता सुंदरलाल बहुगुणा का निधन

देहरादून, प्रसिद्ध पर्यावरणविद और चिपको आंदोलन के नेता सुंदरलाल बहुगुणा का शुक्रवार को एम्स ऋषिकेश में कोविड-19 से निधन हो गया । वह 94 वर्ष के थे । उनके परिवार में पत्नी विमला, दो पुत्र और एक पुत्री है ।

अर्थ37 अदालत-वायरस-ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर

निजी इस्तेमाल के लिये ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर पर आईजीएसटी को असंवैधानिक करार दिया अदालत ने

नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिये लोगों द्वारा आयातित ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर पर केंद्र की तरफ से लगाये गये एकीकृत माल एवं सेवा कर (आईजीएसटी) को असंवैधानिक करार दिया।

वि28 नेपाल लीड राजनीति

नेपाल का विपक्षी गठबंधन देउबा के नेतृत्व में सरकार बनाने का दावा पेश करेगा

काठमांडू, नेपाल के विपक्षी दल नयी सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए शुक्रवार को राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के आधिकारिक आवास पर पहुंचे। इससे पहले प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली संसद में अपनी सरकार का बहुमत साबित करने के लिए एक और बार शक्ति परीक्षण से गुजरने में अनिच्छा व्यक्त कर चुके हैं।

वि20 चीन तिब्बत श्वेत पत्र

दलाई लामा के उत्तराधिकारी को चीन सरकार की मान्यता जरूरी : तिब्बत पर चीन का श्वेत पत्र

बीजिंग, चीन ने शुक्रवार को कहा कि उसकी मंजूरी पर ही मौजूदा दलाई लामा के किसी उत्तराधिकारी को मान्यता दी जाएगी। साथ ही, दलाई लामा या उनके अनुयायियों द्वारा नामित किसी व्यक्ति को मान्यता देने से इनकार किया।

खेल10 खेल मुक्केबाजी कोच दूसरी लीड निधन

भारतीय मुक्केबाजी के पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच ओ पी भारद्वाज का निधन

नयी दिल्ली, मुक्केबाजी में भारत के पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच ओ पी भारद्वाज का लंबी बीमारी और उम्र संबंधी परेशानियों के कारण शुक्रवार को निधन हो गया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app