शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: May 20, 2021 06:26 PM2021-05-20T18:26:49+5:302021-05-20T18:26:49+5:30

Headlines till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 20 मई 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से बृहस्पतिवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि52 मोदी लीड बैठक

स्वरूप बदलने में माहिर है कोरोना, यह ‘बहुरूपिया’ और ‘धूर्त’ भी: मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस को ‘‘बहुरूपिया और धूर्त’’ करार देते हुए कहा कि यह अपना स्वरूप बदलने में माहिर है जो बच्चों और युवाओं को प्रभावित करने वाला है। इससे निपटने के लिए उन्होंने नयी रणनीति और नये समाधान की आवश्यकता पर बल देते हुए आगाह किया जब तक यह छोटे स्तर पर भी विद्यमान है, चुनौती खत्म नहीं होगी।

दि56 वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय

दस सप्ताह तक संक्रमण दर में वृद्धि के बाद, गत दो सप्ताह से महामारी के मामलों में कमी : सरकार

नयी दिल्ली, सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि 10 सप्ताह तक कोरोना वायरस संक्रमण दर में लगातार वृद्धि के बाद, पिछले दो सप्ताह से महामारी के मामलों में कमी की खबरें आ रही हैं।

दि42 कांग्रेस टीका

छवि की चिंता छोड़कर राज्यों को टीका उपलब्ध कराने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास करे सरकार : कांग्रेस

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने देश में टीकों की कमी होने के मुद्दे को लेकर बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि सरकार को अपनी छवि की चिंता छोड़ कर राज्यों को टीका उपलब्ध कराने तथा लोगों की जान बचाने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास करना चाहिए।

दि54 ममता बैठक अधिकारी

ममता ने मोदी के साथ बैठक को ‘अपमानजनक’ बताया, अधिकारियों ने तृणमूल प्रमुख पर ‘नौटंकी’ का आरोप लगाया

नयी दिल्ली, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि कोविड-19 के हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कई मुख्यमंत्रियों को बोलने नहीं दिया गया और उनका अपमान हुआ, जिस पर केंद्र सरकार के कुछ अधिकारियों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वह ‘नौटंकी’ कर रही हैं।

प्रादे8 चक्रवात नौसेना दूसरीलीड बचाव

पी305 पर मौजूद रहे लोगों में से 37 की मौत, 38 अब भी लापता, चौथे दिन भी जारी है नौसेना का अभियान

मुंबई, अरब सागर में चार दिन पहले डूबे बजरे पर मौजूद लोगों में से 38 अब भी लापता हैं और उन्हें खोजने के लिए घने अंधेरे के बीच सर्चलाइट की मदद से नौसेना का तलाश एवं बचाव अभियान रात भर चला। हालांकि और लोगों के जीवित बचे होने की संभावना बृहस्पतिवार तक क्षीण हो चुकी थी।

दि39 वायरस ब्लैक फंगस राज्य

ब्लैक फंगस संक्रमण को महामारी रोग अधिनियम के तहत अधिसूच्य बीमारी बनाएं : केंद्र का राज्यों से आग्रह

नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से ब्लैक फंगस संक्रमण (म्यूकरमाइकोसिस) को महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत अधिसूच्य बीमारी बनाकर सभी मामलों की सूचना देने आग्रह किया है। इसने यह भी कहा है कि इस संक्रमण से कोविड-19 रोगियों में दीर्घकालिक रुग्णता और मौतों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

दि22 सोनिया मोदी नवोदय

सोनिया का प्रधानमंत्री से आग्रह: माता-पिता को खोने वाले बच्चों को नवोदय विद्यालयों में शिक्षा दी जाए

नयी दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि उन बच्चों को नवोदय विद्यालयों में मुफ्त शिक्षा देने के बारे में विचार किया जाए जिन्होंने कोरोना महामारी के कारण अपने माता-पिता या फिर इनमें से किसी एक को खो दिया है जो घर की जीविका चलाता रहा हो।

प्रादे45 महाराष्ट्र बजरा प्रधान कांग्रेस

बजरा त्रासदी को लेकर कांग्रेस ने मांगा पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान का इस्तीफा

मुंबई, कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई ने अरब सागर में डूबे बजरे पर मौजूद 37 कर्मियों की मौत को लेकर पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान का नैतिक आधार पर इस्तीफा मांगा और इस घटना को ‘मानवजनित त्रासदी’ करार दिया।

प्रादे54 केरल विजयन मुख्यमंत्री(रिपीट)

पिनराई विजयन ने केरल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

तिरुवनंतपुरम, माकपा नेता पिनराई विजयन ने बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए केरल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने यहां सेंट्रल स्टेडियम में आयोजित समारोह में 77 वर्षीय विजयन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। समारोह में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया गया था।

अर्थ7 आयकर पोर्टल

आयकर विभाग करदाताओं के लिए सात जून को नया पोर्टल पेश करेगा

नयी दिल्ली, आयकर विभाग अगले महीने की शुरुआत में करदाताओं के लिए एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल पेश करने की तैयारी कर रहा है, जिसका इस्तेमाल आईटीआर दाखिल करने और अन्य कर संबंधी कार्यों के लिए किया जा सकेगा।

वि14 वायरस अमेरिका रॉकफेलर भारत

रॉकफेलर फाउंडेशन ने भारत में कोविड-19ए भावी लहरों पर नियंत्रण के लिए रणनीतिक कार्ययोजना सुझाई

वाशिंगटन, प्रतिष्ठित रॉकफेलर फाउंडेशन ने भारत में न केवल कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए बल्कि भविष्य में इस महामारी की किसी और लहर से भी निपटने के लिए एक रणनीतिक कार्ययोजना सुझाई है।

वि19 इजराइल फलस्तीन हमले

गाजा पट्टी में इजराइल के हवाई हमले जारी, कई मकान क्षतिग्रस्त

गाजा सिटी, इजराइल ने बृहस्पतिवार तड़के गाजा पट्टी में कई हवाई हमले किए जिसमें कम से कम एक फलस्तीनी मारा गया और कई अन्य घायल हो गए।

अर्थ5 सिप्ला आरटी-पीसीआर किट

सिप्ला ने यूबायो बायोटेक के साथ आरटी-पीसीआर परीक्षण किट पेश की

नयी दिल्ली, दवा कंपनी सिप्ला ने गुरुवार को यूबायो बायोटेक्नोलॉजी सिस्टम्स के साथ मिलकर भारत में कोविड​​​​-19 के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण किट ‘वीराजेन’ की पेशकश की।

खेल13 खेल वायरस लीड मिल्खा

महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह कोरोना पॉजिटिव

नयी दिल्ली, महान भारतीय फर्राटा धावक मिल्खा सिंह कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव पाये गए हैं और चंडीगढ स्थित अपने आवास पर पृथकवास में हैं ।

खेल10 खेल भारत द्रविड़

श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के मुख्य कोच होंगे द्रविड़

नयी दिल्ली, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख और भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ जुलाई में भारतीय टीम के सीमित ओवरों के श्रीलंका दौरे पर मुख्य कोच होंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app