शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: December 4, 2020 06:31 PM2020-12-04T18:31:48+5:302020-12-04T18:31:48+5:30

Headlines till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, चार दिसंबर 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि61 मोदी तीसरी लीड सर्वदलीय

कुछ सप्ताह में तैयार हो सकता है कोविड-19 का टीका: मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारत में कोविड-19 का टीका कुछ सप्ताह में तैयार हो सकता है और वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते ही देश में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा।

दि67 सर्वदलीय कांग्रेस आजाद

कोरोना जैसी महामारियों से आंतरिक सुरक्षा के लिए पैदा हो सकता है खतरा: आजाद

नयी दिल्ली, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस जैसी महामारियों से देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरा पैदा हो सकता है और ऐसे में राष्ट्रीय स्तर पर नीतियां तय करने वालों को इस चुनौती से प्रभावी ढंग से निपटना चाहिए।

दि32 वायरस सर्वदलीय स्वास्थ्य मंत्रालय

सबसे पहले करीब एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा कोविड-19 का टीका: सरकार ने कहा

नयी दिल्ली, कोरोना वायरस के हालात और इसके संभावित टीके पर शुक्रवार को हुई सर्वदलीय बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक प्रस्तुति में कहा कि कोविड-19 का टीका विकसित होने के बाद सबसे पहले सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के करीब एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा और उसके बाद अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे अन्य दो करोड़ कर्मियों को दिया जाएगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

प्रादे52 तेलंगाना जीएचएमसी लीड रूझान

जीएचएमसी चुनाव: टीआरएस ने सात वार्ड में जीत दर्ज की, 50 सीटों पर बनाई बढ़त

हैदराबाद(तेलंगाना), ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव के तहत शुक्रवार को हो रही मतगणना में विपक्षी भाजपा को शुरूआती रूझानों में मिली बढ़त का कोई खास फायदा नहीं मिलता नजर आ रहा है। वहीं, सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) तेजी से बढ़त बना रही है और नगर निकाय पर कब्जा करने के भगवा पार्टी के सपने को संभवत: पूरा होने से रोक सकती है।

दि62 दिल्ली किसान टिकैत

उम्मीद है कि सरकार मांगें मान लेगी, अन्यथा किसानों का आंदोलन जारी रहेगा : टिकैत

नयी दिल्ली, भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने शुक्रवार को कहा कि किसानों को उम्मीद है कि पांच दिसंबर को पांचवें चरण की वार्ता के दौरान सरकार उनकी मांगें मान लेगी और ऐसा नहीं होने पर नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन जारी रहेगा।

दि64 किसान कनाडा लीड समन

भारत ने किसानों के आंदोलन पर ट्रूडो व अन्य नेताओं की टिप्पणी को लेकर कनाडाई उच्चायुक्त को तलब किया

नयी दिल्ली, भारत ने शुक्रवार को कनाडा के उच्चायुक्त को तलब कर कहा कि किसानों के आंदोलन के संबंध में कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और वहां के कुछ अन्य नेताओं की टिप्पणी देश के आंतरिक मामलों में एक "अस्वीकार्य हस्तक्षेप" के समान है।

दि42 दिल्ली अदालत पत्रकार

दिल्ली उच्च न्यायालय ने जासूसी मामले में पत्रकार राजीव शर्मा को दी जमानत

नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने जासूसी के आरोप में गिरफ्तार स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा को शुक्रवार को जमानत दे दी। शर्मा को कथित तौर पर चीन की खुफिया एजेंसी को संवेदनशील जानकारी देने के एक मामले में सरकारी गोपनीयता कानून के तहत 14 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था।

प्रादे46 महाराष्ट्र अदालत एल्गार स्वामी

जेल अधिकारियों द्वारा स्टेन स्वामी को स्ट्रॉ, सिपर दिये गये: वकील

मुंबई, एल्गार परिषद-माओवादी संपर्क मामले में आरोपी कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी के वकील ने शुक्रवार को यहां एक विशेष अदालत को बताया कि तलोजा जेल अधिकारियों ने स्वामी को एक ‘स्ट्रॉ’ और ‘सिपर’ दिया है।

दि68 एनजीटी प्रदूषण

एनजीटी ने सड़कों की सफाई से पहले उनपर पानी के छिड़काव का निर्देश दिया

नयी दिल्ली, राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने एनसीआर तथा 'खराब' वायु गुणवत्ता वाले अन्य शहरों के नगर निगमों और स्थानीय निकायों को सड़कों की सफाई से पहले उनपर पानी का छिड़काव सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

प्रादे66 अदालत मालेगांव सुनवाई

मालेगांव विस्फोट मामले में सुनवाई फिर शुरू

मुंबई, मालेगांव विस्फोट मामले में शुक्रवार को सुनवाई फिर से शुरू हुई और बचाव पक्ष के वकीलों ने उन गवाहों से जिरह की जो पंचनामे के समय मौके पर मौजूद थे और जिन्होंने वहां से बरामद दो मोटरसाइकिलों तथा पांच साइकिलों की पहचान की थी।

प्रादे59 महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव भाजपा

गठबंधन की ताकत को आंकने में नाकाम रही भाजपा : फडणवीस

मुंबई, महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्यों (एमएलसी) के लिए हुए चुनावों में भाजपा को लगे झटके को लेकर पार्टी नेता देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी महा विकास अघाडी (एमवीए) के सहयोगियों की संयुक्त ताकत का आकलन करने में असफल रही।

दि75 ईडी मिर्ची

ईडी ने इकबाल मिर्ची के परिवार को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने का किया अनुरोध

नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई की एक अदालत का रूख कर माफिया इकबाल मिर्ची के परिवार के तीन सदस्यों को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने का अनुरोध किया है। एजेंसी ने शुक्रवार को इस बारे में बताया। इकबाल मिर्ची की 2013 में मौत हो गयी थी।

अर्थ46 दूसरी लीड आरबीआई

नीतिगत दर पूर्व-स्तर पर ही रखा आरबीआई ने, चालू तिमाही में आर्थिक वृद्धि दिखने की उम्मीद जातायी

मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को पेश द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में मुद्रास्फीति के उच्च स्तर को देखते हुए प्रमुख नीतिगत दर रेपो को चार प्रतिशत पर बरकरार रखा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि अर्थव्यवस्था तेजी से सुधर रही है और चालू तिमाही में फिर वृद्धि की राह पर लौट सकती है।

अर्थ44 आरबीआई- बैंक

बैंकों को बचाने के लिए बांड, शेयरों को बट्टे खाते डालना जमाकर्ताओं के हित में: दास

मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यस बैंक और लक्ष्मी विलास बैंक को उबारने में बांडों और शेयरों में निवेश को बट्टे खाते डालने के केंद्रीय बैंक के निर्णय का शुक्रवार को बचाव किया। उन्होंने इसे जमाकर्ताओं के हित में उठाया गया वैध कदम बताया

वि17 पाकिस्तान विस्फोट

पाक: रावलपिंडी में हुए धमाके में एक की मौत, सात घायल

इस्लामाबाद, पाकिस्तान के रावलपिंडी में शुक्रवार को हुए धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि सात अन्य घायल हो गए। पाकिस्तानी सेना का मुख्यालय रावलपिंडी में ही स्थित है।

वि12 अमेरिका चीन

अमेरिका के लिए चीन सबसे बड़ा खतरा है: अमेरिका खुफिया निदेशक

वाशिंगटन, अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रीय खुफिया निदेशक जॉन रेटक्लिफ ने कहा कि द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से चीन अमेरिका और बाकी अन्य मुक्त देशों के लिए अब तक का सबसे बड़ा खतरा है ।

खेल22 खेल लीड भारत

जडेजा और उनके ‘कनकशन’ विकल्प चहल ने भारत को पहले टी20 में दिलाई जीत

कैनबरा, रविंद्र जडेजा की 44 रन की आक्रामक नाबाद पारी के बाद उनके सिर में चोट लगने से विकल्प के तौर पर आये युजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले टी20 क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को शुक्रवार को 11 रन से हरा दिया ।

खेल19 खेल तोक्यो लागत

तोक्यो ओलंपिक स्थगित होने से लागत में 2 . 8 अरब का इजाफा

तोक्यो, तोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति, तोक्यो शहर प्रशासन और जापान सरकार के आंकड़ों के अनुसार खेलों को स्थगित किये जाने से लागत में 2 . 8 अरब की बढोतरी हो सकती है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app