अपराह्न ढाई बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: February 25, 2021 02:37 PM2021-02-25T14:37:10+5:302021-02-25T14:37:10+5:30

Headlines till 2:30 PM | अपराह्न ढाई बजे तक के मुख्य समाचार

अपराह्न ढाई बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 25 फरवरी बृहस्पतिवार अपराह्न ढाई बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

दि18 भारत पाकिस्तान सेना

भारत, पाकिस्तान ने संघर्षविराम समझौतों का पालन करने पर जताई सहमति

नयी दिल्ली, भारत और पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर और अन्य क्षेत्रों में संघर्ष विराम पर सभी समझौतों का सख्ती से पालन करने पर सहमति जताई है। भारत और पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को एक संयुक्त बयान में यह जानकारी दी।

प्रादे35 पुडुचेरी मोदी जनसभा

पुडुचेरी की कांग्रेस सरकार जनता की नहीं ‘हाई कमांड’ की सेवा कर रही थी: मोदी

पुडुचेरी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री वी नारायणसामी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार अपने कार्यकाल के दौरान पुडुचेरी की जनता की नही, बल्कि दिल्ली की ‘‘हाई कमांड’’ की सेवा कर रही थी जो ‘‘बांटो, झूठ बोलो ओर शासन करो’’ की नीति पर विश्वास करती है।

प्रादे38 असम शाह मंदिर

असम समेत पूर्वोत्तर को भारत की जीडीपी में सबसे अधिक योगदान देने वाला क्षेत्र बनाएंगे: शाह

नगांव (असम), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि असम में पांच साल पहले शुरू हुई भाजपा की यात्रा तब तक जारी रहेगी, जब तक असम समेत पूर्वोत्तर क्षेत्रों के सभी राज्य देश की जीडीपी में सर्वाधिक योगदान देने वाले राज्य नहीं बन जाते।

अर्थ18 आरबीआई - दास

पेट्रोल, डीजल के दाम में कमी के लिये केन्द्र, राज्यों के बीच समन्वित प्रयास की जरूरत: दास

मुंबई, रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बृहस्पतिवार को कहा कि ईंधन के दाम में कमी लाने के लिये केन्द्र और राज्य सरकारों के बीच समन्वित प्रयास किये जाने की आवश्यकता है।

प्रादे41 प.बंगाल ममता लीड स्कूटर

पेट्रोल की बढ़ी कीमतों के विरोध में ममता इलेक्ट्रिक स्कूटर से कार्यालय पहुंची

कोलकाता, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि के खिलाफ बृहस्पतिवार को आनोखे तरीके से विरोध दर्ज कराया। वह इलेक्ट्रिक स्कूटर पर बैठकर राज्य सचिवालय ‘नाबन्ना’ पहुंचीं।

प्रादे40 सभा पेट्रोल उप्र

पेट्रोल और डीजल पर राज्य कर में कटौती का कोई इरादा नहीं : सरकार

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि पेट्रोल और डीजल पर लागू राज्य कर में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं है।

विधानसभा में समाजवादी पार्टी सदस्य नरेंद्र वर्मा द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में मंत्री सतीश महाना ने कहा कि कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं तथा अन्य विकासात्मक कार्यों के लिए आवश्यक आर्थिक सहायता के मद्देनजर पेट्रोल और डीजल पर लागू राज्य कर में कटौती करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

प्रादे27 पंबगाल नड्डा मुहिम

नड्डा ने ‘लोक्खो सोनार बांग्ला घोषणा पत्र क्राउडसोर्सिंग अभियान’ आरंभ किया

कोलकाता, भाजपा प्रमुख जे पी नड्डा ने ‘लोक्खो सोनार बांग्ला (स्वर्णिम बंगाल बनाने का लक्ष्य) घोषणा पत्र क्राउडसोर्सिंग अभियान’ बृहस्पतिवार को शुरू किया। इसके तहत आगामी विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में दो करोड़ से अधिक लोगों से सुझाव मांगे जाएंगे।

दि8 दिल्ली अदालत टूलकिट

टूलकिट मामला: दिल्ली की अदालत ने शांतनु मुलुक को नौ मार्च तक गिरफ्तारी से राहत दी

नयी दिल्ली, दिल्ली की एक अदालत ने किसानों के आंदोलन से संबंधित “टूलकिट” सोशल मीडिया पर साझा करने के आरोपी शांतनु मुलुक को गिरफ्तारी से नौ मार्च तक के लिए बृहस्पतिवार को राहत प्रदान की ।

दि10 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 16,738 नए मामले सामने आए

नयी दिल्ली, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 16,738 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,10,46,914 हो गई। देश में करीब एक महीने बाद एक दिन में 15 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अर्थ22 गडकरी- वाहन कलपुर्जे

वाहनों के कलपुर्जों का शत प्रतिशत स्थानीयकरण करें कंपनियां: गडकरी

नयी दिल्ली, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को आटोमोबाइल विनिर्माताओं से कलपुर्जों में स्थानीयकरण को बढ़ाकर शत प्रतिशत करने को कहा।

वि11 अमेरिका बाइडन लीड आव्रजन

बाइडन ने ट्रंप के कार्यकाल में ग्रीन कार्ड पर लगी रोक हटाई

वाशिंगटन (अमेरिका) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा वैश्विक महामारी के दौरान लागू की गई उस नीति को निरस्त कर दिया है जिसमें ग्रीन कार्ड आवेदकों के अमेरिका आने पर रोक लगाई गई थी।

अर्थ6 आस्ट्रेलिया- गूगल- फेसबुक

आस्ट्रेलिया में कानून में संशोधन पारित, गूगल, फेसबुक को समाचारों के लिये करना होगा भुगतान

कैनबरा, आस्ट्रेलिया की संसद ने कानून में संशोधन पारित कर दिया है जिसके बाद डिजिटल क्षेत्र की बड़ी कंपनियों गूगल और फेसबुक को समाचार के लिये उचित भुगतान करना होगा। यह कानून प्रभाव में आने के लिये तैयार है। हालांकि, कानून के निर्माताओं का कहना है कि डिजिटल कंपनियों को मीडिया क्षेत्र में समझौते करने में अभी कुछ समय लगेगा।

वि7 म्यांमा फेसबुक प्रतिबंध

फेसबुक ने म्यांमा सेना से जुड़े सभी खातों एवं विज्ञापनों को प्रतिबंधित किया

यांगून, सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने बृहस्पतिवार को बताया कि वह एक फरवरी को म्यांमा की सत्ता पर सेना के कब्जे के मद्देनजर सेना से जुड़े सभी खातों और उसके कब्जे वाली कंपनियों के विज्ञापनों पर रोक लगा रही है।

खेल10 खेल आईसीसी आईएमजी

तीन विश्व कप के 541 मैचों के लाइव स्ट्रीम के लिये आईसीसी ने आईएमसी से करार किया

दुबई, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आगामी तीन विश्व कप के 541 मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग के लिये आईएमजी से करार किया है ।

खेल6 खेल इंग्लैंड अंपायरिंग

इंग्लैंड ने अंपायरिंग का मसला मैच रैफरी श्रीनाथ के सामने रखा, आधिकारिक शिकायत नहीं

अहमदाबाद, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड ने भारत के खिलाफ मौजूदा दिन रात के टेस्ट में अंपायरिंग के स्तर का मसला मैच रैफरी जवागल श्रीनाथ के सामने उठाया जिन्होंने कहा कि कप्तान मैदानी अंपायरों के सामने सही सवाल उठा रहे थे ।

खेल8 खेल पैरा तीरंदाजी

भारतीय पैरा तीरंदाजों ने फाजा विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट में एक स्वर्ण , दो रजत पदक जीते

दुबई, पैरा तीरंदाज राकेश कुमार और श्याम सुंदर स्वामी ने सातवें फाजा पैरा तीरंदाजी विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट के अंतिम चार चरण में शानदार प्रदर्शन करके पुरूष कंपाउंड वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app