अपराह्न दो बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: April 10, 2021 02:09 PM2021-04-10T14:09:10+5:302021-04-10T14:09:10+5:30

Headlines till 2 pm | अपराह्न दो बजे तक के मुख्य समाचार

अपराह्न दो बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 10 अप्रैल शनिवार को अपराह्न दो बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि8 वायरस लीड मामले

कोरोना वायरस: 1.45 लाख से अधिक नए मामले आए सामने, संक्रमितों की कुल संख्या हुई 1,32,05,926

नयी दिल्ली, देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 1,45,384 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,32,05,926 हो गई है।

दि9 वायरस आयोग दल

कोविड दिशा-निर्देशों का पालन किया जाए अन्यथा हम रैलियों पर प्रतिबंध लगाने में संकोच नहीं करेंगे: ईसी

नयी दिल्ली, कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के नेताओं और स्टार प्रचारकों के मास्क लगाये बिना प्रचार करने के मामलों को उठाते हुए चेतावनी दी है कि अगर उसके पिछले साल जारी कोविड दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया जाता तो उसे रैलियों पर रोक लगाने में संकोच नहीं होगा।

प्रादे34 बंगाल चुनाव लीड गोलीबारी

बंगाल चुनाव : स्थानीय लोगों के हमले के बाद केंद्रीय बलों ने चलाई गोलियां, चार लोगों की मौत

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में शनिवार को स्थानीय लोगों द्वारा हमला किए जाने के बाद सीआईएसएफ ने कथित तौर पर गोलियां चलाई जिसमें चार लोगों की मौत हो गई। ऐसा आरोप है कि स्थानीय लोगों ने सीआईएसएफ जवानों की ‘‘राइफलें छीनने की कोशिश की।’’

प्रादे32 बंगाल मोदी

कूचबिहार हिंसा के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करे निर्वाचन आयोग: मोदी

सिलिगुड़ी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कूचबिहार जिले में शनिवार को चौथे चरण के मतदान के दौरान हुई हिंसा को ‘‘दुखद’’ बताया और इसमें मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए निर्वाचन आयोग से दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया।

दि10 राहुल वायरस सरकार

केंद्र की विफल नीतियों के चलते प्रवासी फिर पलायन को मजबूर, सरकार को अच्छे सुझावों से ‘एलर्जी’: राहुल

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की विफल नीतियों के कारण कोरोना वायरस की दूसरी लहर आयी है तथा मजदूर फिर से पलायन करने को मजबूर हैं, लेकिन इस ‘अहंकारी सरकारी’ को अच्छे सुझावों से ‘एलर्जी’ है।

दि17 सोनिया कोविड लीड बैठक

मोदी सरकार ने कोरोना की परिस्थिति में कुप्रबंधन किया, टीके की कमी होने दी: सोनिया

नयी दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने कोरोना महामारी में कुप्रबंधन किया और टीके का निर्यात कर देश में इसकी कमी होने दी।

वि11 अमेरिका पेंटागन नौसेना लीड भारत

भारत के ईईजेड के भीतर अपने पोत द्वारा नौवहन अधिकारों के उपयोग का अमेरिका ने बचाव किया

वाशिंगटन, पेंटागन ने कहा है कि भारत की मंजूरी के बिना उसके विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) के दायरे में अमेरिकी नौसेना पोत द्वारा नौवहन अधिकारों का उपयोग करना अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुरूप है।

दि12 कांग्रेस बंगाल हरिप्रसाद

पश्चिम बंगाल में अस्थायी रूप से कांग्रेस के प्रभारी की जिम्मेदारी निभाएंगे बीके हरिप्रसाद

नयी दिल्ली, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बीके हरि प्रसाद पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदेश प्रभारी की जिम्मेदारी भी निभाएंगे क्योंकि जितिन प्रसाद कोरोना से संक्रमित हैं।

प्रादे24 मप्र जोशी निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व मंत्री महेश जोशी का निधन

भोपाल, मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता महेश जोशी का शुक्रवार देर रात यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे।

अर्थ1 आईएमएफ भारत

कोविड-19 से नुकसान की ‘भरपाई’ के लिए भारत को अधिक तेज वृद्धि दर्ज करनी होगी : आईएमएफ

वाशिंगटन, कोविड-19 महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था में आने वाले गिरावट की ‘भरपाई’ के लिए भारत को अधिक तेज आर्थिक वृद्धि दर्ज करनी होगी। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने यह राय जताई है।

अर्थ3 चीन अलीबाबा जुर्माना

चीन ने प्रतिस्पर्धा रोधी व्यवहार के लिए अलीबाबा पर 2.8 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया

बीजिंग, दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप पर चीन के नियामकों ने शनिवार को प्रतिस्पर्धा रोधी व्यवहार के लिए 18.3 अरब युआन (2.8 अरब डॉलर) का जुर्माना लगाया है। चीन में सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी तेजी से बढ़ते प्रौद्योगिकी उद्योगों पर अपना नियंत्रण बढ़ा रही है।

खेल5 खेल भारत अमेरिका

पहले भारत-अमेरिकी ऑनलाइन क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन

नयी दिल्ली, भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते व्यापार रिश्तों को देखते हुए दोनों देशों के बीच क्रिकेट ईस्पोर्ट्स प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app