मुख्य समाचार रात नौ बजे

By भाषा | Published: November 3, 2020 09:39 PM2020-11-03T21:39:10+5:302020-11-03T21:39:10+5:30

Headlines at 9 pm | मुख्य समाचार रात नौ बजे

मुख्य समाचार रात नौ बजे

googleNewsNext

नयी दिल्ली, तीन नवम्बर मंगलवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य खबरें इस प्रकार हैः-

दि54आयोग बिहार मतदान प्रतिशत

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 53.51 प्रतिशत मतदान, आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद: चुनाव आयोग

नयी दिल्ली, बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर मंगलवार को हुए मतदान में 53.51 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और यह आंकड़ा अभी बढ़ सकता है क्योंकि कई स्थानों पर मतदान निर्धारित समय के बाद भी जारी है। यह जानकारी चुनाव आयोग ने दी।

प्रादे151बिहार भारत माता लीड मोदी

'जंगलराज' लाने वालों को 'भारत माता की जय' और 'जय श्रीराम' से दिक्कत : मोदी

सहरसा , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को विपक्षी महागठबंधन पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि बिहार में ‘जंगलराज’ लाने वालों को ‘भारत माता की जय’ और ‘जय श्रीराम’ से दिक्कत है और प्रदेश के लोगों को इनसे सतर्क रहना चाहिए और इन्हें मुंहतोड़ जवाब देना चाहिए।

प्रादे139 प.बंगाल ममता तमांग मुलाकात

मुख्यमंत्री से मुलाकात के नतीजों से खुश, गुरुंग से मंच साझा करने का सवाल ही नहीं : तमांग

कोलकाता, गोरखालैंड जनमुक्ति मोर्चा (जेजीएम) के एक गुट के अध्यक्ष बिनय तमांग ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से हुई मुलाकात के नतीजों पर खुशी जताई, लेकिन साथ ही ‘‘फरार’’ गोरखा नेता बिमल गुरुंग से किसी भी तरह के संबंध से इनकार किया।

प्रादे157जम्मू तिरंगा कार्यकर्ता

पीडीपी कार्यालय पर तिरंगा फहराने का प्रयास करने वाले सिख कार्यकर्ता को हिरासत में लिया गया

जम्मू, तिरंगा के बारे में महबूबा मुफ्ती के बयान के विरोध में यहां पीडीपी कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का प्रयास कर रहे एक सिख कार्यकर्ता को मंगलवार को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

प्रादे85 बिहार चुनाव राहुल (रिपीट)

मोदी और नीतीश ने बिहार को लूटा, वादे पूरे नहीं किए, जनता देगी जवाब : राहुल गांधी

कोरहा, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र और बिहार सरकार पर कोरोना वायरस, बेरोजगारी, किसानों एवं छोटे व्यापारियों की समस्याओं से निपटने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कहा कि इन दोनों ने मिलकर बिहार को लूटा, वादे पूरे नहीं किए और अब राज्य की जनता इनको जवाब देगी ।

दि63वायरस लीड स्वास्थ्य मंत्रालय

केरल, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, मणिपुर में एक महीने में कोविड-19 के मामले बढ़े : स्वास्थ्य मंत्रालय

नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि तीन अक्टूबर और तीन नवंबर के बीच केरल, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और मणिपुर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़े हैं। इसी अवधि में महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तरप्रदेश ऐसे शीर्ष राज्यों में रहे जहां कोविड-19 के मामलों में गिरावट दर्ज की गयी।

वि21 अमेरिका ट्रंप हैरिस

हैरिस राष्ट्रपति बनना चाहती हैं : ट्रंप

वाशिंगटन,अमेरिकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि कमला हैरिस देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनाना चाहती हैं। इसके साथ ही उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि यह कारण ‘पर्याप्त’ है जिसके चलते वे उनके प्रतिद्वंद्वी एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन के पक्ष में मतदान नहीं करें।

वि31 ऑस्ट्रिया दूसरी लीड हमला

वियना में गोलीबारी में पांच की मौत, हमलावर आईएस का हमदर्द

वियना, ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में एक बंदूकधारी ने सोमवार की शाम को, लॉकडाउन लागू होने से पहले लोगों पर गोलीबारी कर दी। इस हमले में एक हमलावर समेत पांच लोगों की मौत हुई है और 17 अन्य जख्मी हुए हैं।

वि32अमेरिका दूसरी लीड चुनाव सुरक्षा

अमेरिका में चुनावी हिंसा की आशंका, व्हाइट हाउस को किले में बदला

वाशिगंटन/न्यूयॉर्क, अमेरिका में चुनाव के दिन हिंसा की आशंका के बीच व्हाइट हाउस, प्रमुख वाणिज्यिक क्षेत्रों और बाजारों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दुकानदार अपनी दुकानों को नुकसान से बचाने के लिए उनपर लकड़ी के कवर लगवा रहे हैं।

वि36चीन नेपाल भूमि

ब्रिटिश अखबार ने कहा कि चीन ने नेपाली क्षेत्र में 150 हेक्टेयर से अधिक जमीन हड़पी, बीजिंग का इंकार

बीजिंग, ब्रिटेन के एक प्रमुख अखबार ने दावा किया है कि चीन ने नेपाल के क्षेत्र में 150 हेक्टेयर से अधिक जमीन हड़प ली है, जिस पर चीन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि यह पूरी तरह बेबुनियाद अफवाह है।

वि42नेपाल भारत सेना प्रमुख

नेपाली सेना प्रमुख के निमंत्रण पर पड़ोसी देश की यात्रा करेंगे जनरल नरवणे

काठमाडू, सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे बुधवार को तीन दिवसीय यात्रा पर नेपाल पहुंचेंगे और यहां भारतीय अधिकारियों के अनुसार उनकी यात्रा दोनों देशों की सेनाओं के बीच मित्रता के लंबे समय से जारी संबंधों को गहन करेगी तथा दोनों पक्षों को आपसी लाभ के लिए द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी को और मजबूत करने के रास्ते तलाशने का असर देगी।

अर्थ53डीईए सचिव

वित्त मंत्री जल्दी ही प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करेंगी: आर्थिक मामलों के सचिव

दिल्ली,आर्थिक मामलों के सचिव तरूण बजाज ने मंगलवार को कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कोरोना वायरस संकट से प्रभावित अर्थव्यवसथा को गति देने के लिये जल्दी ही एक और प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करेंगी।

अर्थ70 मोदी निवेशक बैठक

प्रधानमंत्री बृहस्पतिवार को वैश्विक निवेशक गोलमेज बैठक की अध्यक्षता करेंगे

दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को निवेशकों की गोलमेज बैठक की अध्यक्षता करेंगे। वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये होने वाली इस बैठक में दुनिया के प्रमुख निवेशकों तथा भारत के जाने-माने उद्योगपतियों और व्यवसाय प्रमुखों को वरिष्ठ नीति निर्माताओं से जुड़ने एवं देश में वैश्विक निवेश में आगे और तेजी लाने के उपायों पर चर्चा का अवसर मिलेगा।

खेल12खेल वाटसन लीड संन्यास

शेन वाटसन ने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से संन्यास लिया

सिडनी, आस्ट्रेलिया के चोटी के आलराउंडर शेन वाटसन ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के बाहर होने के बाद मंगलवार को प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की।

खेल22खेल इंग्लैंड टीम

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये स्टोक्स, आर्चर, कुरेन इंग्लैंड की वनडे टीम में नहीं

लंदन, बेन स्टोक्स , जोफ्रा आर्चर और सैम कुरेन को अगले महीने के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये इंग्लैंड की एक दिवसीय क्रिकेट टीम में नहीं चुना गया है।

Open in app