मुख्य समाचार रात्रि नौ बजे

By भाषा | Published: November 10, 2020 09:15 PM2020-11-10T21:15:42+5:302020-11-10T21:15:42+5:30

Headlines at 9 pm | मुख्य समाचार रात्रि नौ बजे

मुख्य समाचार रात्रि नौ बजे

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 10 नवंबर भाषा की अलग अलग फाइलों से रात्रि नौ बजे तक जारी मुख्य खबरें इस प्रकार हैः-

दि73मोदी दूसरी लीड एससीओ

एससीओ शिखर सम्मेलन: मोदी ने चीन, पाकिस्तान को दिया सार्वभौमिकता, क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने का संदेश

दिल्ली, चीन और पाकिस्तान को दिए गए सख्त संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सभी सदस्य राष्ट्रों को एक-दूसरे की सार्वभौमिकता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए।

प्रादे178 बिहार चुनाव चौथीलीड रूझान

बिहार विधानसभा चुनाव : कांटे के मुकाबले में राजग, महागठबंधन से आगे

पटना, बिहार विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती के ताजा आंकड़ों के अनुसार सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) विपक्षी महागठबंधन पर बढ़त बनाये हुए है। राजग अब तक 10 सीटें जीत चुका है और 113 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है।

दि68 न्यायालय दूसरी लीड अर्नब

अर्नब गोस्वामी की जमानत याचिका पर बुधवार को शीर्ष अदालत में सुनवाई

दिल्ली, उच्चतम न्यायालय आत्महत्या के लिये उकसाने के आरोप में गिरफ्तार रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी की अंतरिम जमानत के लिये दायर अपील पर बुधवार को सुनवाई करेगा।

दि64 वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय

कोविड-19 की जांच के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर : सरकार

दिल्ली, भारत कोविड-19 महामारी की जांच के लिहाज से 11.96 करोड़ जांच करके दुनिया में दूसरे नंबर पर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मंगलवार को सुबह तक की गई कुल जांच में से 49 प्रतिशत रैपिड एंटीजन जांच हैं जबकि 46 प्रतिशत आरटी-पीसीआर जांच है।

दि61बिहार चुनाव आयोग तीसरीलीड मतगणना

बिहार में 5.30 बजे तक 2.7 करोड़ मतों की गिनती की गई : निर्वाचन आयोग

दिल्ली, निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कहा कि बिहार में शाम 5.30 बजे तक 2.7 करोड़ मतों की गिनती कर ली गई। राज्य विधानसभा चुनाव में चार करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान किया था।

प्रादे194पंजाब सीबीआई लीड रद्द

पंजाब ने सीबीआई को दी गई 'सामान्य सहमति' रद्द की, भाजपा ने साधा निशाना

चंडीगढ़, पंजाब में कांग्रेस सरकार ने राज्य में मामलों की जांच करने के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को दी गई सामान्य सहमति को रद्द कर दिया है। पंजाब अब उन गैर भाजपा शासित राज्यों में शामिल हो गया है जिन्होंने इसी तरह का कदम उठाया है।

प्रादे199 उप्र उपचुनाव लीड परिणाम

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव : सभी सीटों के परिणाम घोषित, छह सीटें भाजपा और एक सपा के हिस्से में

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी अपनी-अपनी सीटें बचाने में कामयाब रहे हैं। 2017 चुनाव की तरह की सात में छह सीटें भाजपा और एक सीट सपा के हिस्से में आयी है।

प्रादे184 बिहार चुनाव शाह नीतीश (रिपीट)

बिहार में राजग को महागठबंधन के मुकाबले मामूली बढ़त, शाह ने नीतीश से फोन पर बात की

पटना, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बात की। दोनों के बीच बिहार चुनाव परिणामों और रुझानों के बारे में बात हुई। जदयू अध्यक्ष के नजदीकी सूत्रों ने यह जानकारी दी।

प्रादे186 मप्र उपचुनाव बहुमत

मप्र में नौ सीटें जीतने के साथ ही सत्तारुढ़ भाजपा ने बहुमत का आंकड़ा पाया

भोपाल, मध्यप्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में मंगलवार को वोटों की गिनती में नौ सीटों पर विजय हासिल करने के साथ ही प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा ने 230 सदस्यीय सदन में साधारण बहुमत हासिल कर लिया।

प्रादे174महाराष्ट्र दाऊद संपत्तियां

दाऊद के पुश्तैनी मकान, पांच अन्य संपत्तियों को नीलाम किया गया

मुंबई, महाराष्ट्र के रत्नागिरि जिले के मुंबके गांव में भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के पुश्तैनी घर समेत उसकी छह संपत्तियों को मंगलवार को नीलामी में बेचा गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

वि34एससीओ शिखर सम्मेलन पुतिन

कोविड-19 टीका संबंधी मुद्दे का राजनीतिकरण न किया जाए: पुतिन

मॉस्को, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 के खिलाफ रूस के दो टीके ‘‘प्रभावी’’ और ‘‘सुरक्षित’’ हैं तथा तीसरा टीका भी आने वाला है। उन्होंने यह भी कहा कि टीका संबंधी मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए ।

वि32 एससीओ शिखर सम्मेलन चिनफिंग

विवाद और मतभेदों को वार्ता के जरिए सुलझाएं एससीओ के सदस्य देश : चीनी राष्ट्रपति

बीजिंग, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को कहा कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों को आतंकवादी, अलगाववादी और चरमपंथी ताकतों से कड़ाई से निपटते समय पारस्परिक विश्वास को मजबूत करना चाहिए तथा आपसी विवादों और मतभेदों का समाधान वार्ता एवं चर्चा के जरिए करना चाहिए।

वि29चीन भारत जहाज

जिंगतांग बंदरगाह पर फंसे भारतीय पोत पर कोविड-19 के नियमों के तहत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं: चीन

बीजिंग,चीन ने मंगलवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया से लाए गए कोयले के साथ एक चीनी बंदरगाह पर पांच महीनों से फंसे भारतीय पोत के नौवहन दल के 23 सदस्यों को कोविड-19 के नियमों की सीमा में रहते हुए सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

अर्थ5 निर्यात- वृद्धि

निर्यात में दिखे सुधार के संकेत, नवबर के पहले सपताह में 22.47 प्रतिशत की वृद्धि: अधिकारी

दिल्लीः देश के निर्यात कारोबार में सुधार आने के संकेत दिखने लगे हैं। नवंबर के पहले सप्ताह में 6.75 अरब डालर का निर्यात किया गया जो कि सालाना आधार पर 22.47 प्रतिशत वृद्धि को दर्शाता है। इसमें औषधि, रत्न एवं आभूषण और इजीनियरिंग क्षेत्र का मजबूत योगदान रहा। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अर्थ25 लीड शेयर

टीके को लेकर सकारात्मक खबरों से बाजार में उछाल, सेंसेक्स पहली बार 43,000 अंक के पार

मुंबई, शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला मंगलवार को लगातार सातवें कारोबारी सत्र में जारी रहा। कोविड-19 के टीके के विकास में फाइजर की सफलता की खबरों के साथ वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच सेंसेक्स 680 अंक की एक और लंबी छलांग के साथ अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया। बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में लाभ से भी बाजार धारणा मजबूत हुई।

अर्थ53सीतारमण लीड बैंक खाता

बैंक रूपे कार्ड, यूपीआई भुगतान ऐप को बढ़ावा दें: सीतारमण

मुंबई, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बैंकों से ‘केवल रूपे कार्ड ’ को बढ़ावा देने को कहा। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) भारत के एक दिग्गज उत्पाद ब्रांड की ख्याति अर्जित करे।

अर्थ41स्वर्ण ईटीएफ

सोने में निवेश वाले सूचीबद्ध कोषोंमें अक्टूबर में निवेश 35 प्रतिशत घटकर 384 करोड़ रुपये

दिल्ली, स्वर्ण में निवेश करने वाले एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में अक्टूबर महीने में 384 करोड़ रुपये का पूंजी प्रवाह हुआ। यह पिछले महीने के मुकाबले 35 प्रतिशत कम है। यह आंकड़ा बताता है कि निवेशक अब सोने के बजाए सीधे शेयर बाजारों में निवेश को तरजीह दे रहे हैं।

खेल23खेल पाक

पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को आठ विकेट से हराया, टी20 श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया

रावलपिंडी, पाकिस्तान ने मंगलवार को यहां एल्टन चिगुम्बुरा के विदाई अंतरराष्ट्रीय मैच में जिम्बाब्वे को आठ विकेट से हराकर ट्वेंटी20 श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया।

खेल22 खेल चयनकर्ता लीड भारत

बीसीसीआई ने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए, समय सीमा 15 नवंबर

दिल्ली, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने सीनियर पुरुष चयन समिति में अपना कार्यकाल पूरा करने वाले तीन चयनकर्ताओं की जगह नए चयनकर्ताओं की नियुक्ति के लिए मंगलवार को आवेदन आमंत्रित किए जिसके लिए न्यूनतम पात्रता 30 प्रथम श्रेणी मैच है जबकि 60 साल की अधिकतम आयु सीमा तय की गई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app