मुख्य समाचार रात नौ बजे

By भाषा | Published: December 28, 2020 09:36 PM2020-12-28T21:36:37+5:302020-12-28T21:36:37+5:30

Headlines at 9 pm | मुख्य समाचार रात नौ बजे

मुख्य समाचार रात नौ बजे

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 28 दिसम्बर सोमवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

दि63 डीओपीटी सरकार भर्ती

चुनिंदा सरकारी भर्तियों के लिए ऑेनलाइन परीक्षा अगले वर्ष से: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

नयी दिल्ली,केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि चुनिंदा सरकारी नौकरियों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और चयन के लिए साझा पात्रता परीक्षा (सीईटी) अगले वर्ष से देशभर में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी

दि61किसान तोमर संप्रग

संप्रग शासन में मनमोहन, पवार कृषि सुधारों के पक्ष में थे, राजनीतिक दबाव के कारण विफल रहे: तोमर

नयी दिल्ली, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) शासनकाल के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कृषि मंत्री शरद पवार कृषि सुधार करना चाहते थे, लेकिन ''राजनीतिक दबाव'' के कारण इन्हें लागू नहीं कर सके।

दि58किसान लीड कांग्रेस

किसानों से बात करें प्रधानमंत्री और तीनों कानूनों को वापस लें: कांग्रेस

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने किसानों के आंदोलन की पृष्ठभूमि में सोमवार को केंद्र सरकार एवं भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसानों से बातचीत करनी चाहिए और तीनों ‘काले कानूनों’ को वापस लेना चाहिए।

दि53वायरस एमएचए दिशानिर्देश

कोविड-19 पर गृह मंत्रालय का नया दिशानिर्देश, वायरस के नये प्रकार के प्रति सतर्क रहने की जरूरत

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है, लेकिन दुनिया भर में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने और ब्रिटेन में इस वायरस का एक नया प्रकार सामने आने के मद्देनजर निगरानी और सतर्कता बनाए रखने की जरूरत है।

दि52सरकार किसान लीड बैठक

किसान आंदोलन: सरकार ने अगले दौर की वार्ता के लिए 40 किसान संगठनों को 30 दिसंबर को बुलाया

नयी दिल्ली, सरकार ने नये कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे 40 किसान संगठनों को सभी प्रासंगिक मुद्दों पर अगले दौर की वार्ता के लिए 30 दिसंबर को बुलाया है। सरकार द्वारा सोमवार को उठाए गये इस कदम का उद्देश्य तीन नये कृषि कानूनों पर जारी गतिरोध का एक ‘‘तार्किक समाधान’’ निकालना है।

प्रादे76 महाराष्ट्र ईडी लीड राउत

भाजपा महाराष्ट्र सरकार को गिराने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का कर रही ‘‘इस्तेमाल’’ : संजय राउत

मुंबई,शिवसेना के सांसद संजय राउत ने सोमवार को आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार को ‘‘अस्थिर’’ करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का ‘‘इस्तेमाल’’ किया जा रहा है।

प्रादे116राम मंदिर खजाना

राम मंदिर परियोजना पर 1100 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान : न्यास के अधिकारी

नागपुर, अयोध्या में राम मंदिर परिसर के निर्माण पर करीब 1100 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है, जिसमें मुख्य ढांचा का खर्च भी शामिल है और इसके साढ़े तीन वर्षों में पूरा होने की उम्मीद है। यह जानकारी परियोजना की देखरेख कर रहे न्यास के कोषाध्यक्ष ने सोमवार को दी।

प्रादे114 कर्नाटक गो हत्या अध्यादेश

कर्नाटक मंत्रिमंडल ने गोहत्या-रोधी अध्यादेश लाने का फैसला किया

बेंगलुरु, कर्नाटक मंत्रिमंडल ने सोमवार को विवादास्पद गोहत्या-रोधी विधेयक को लागू करने के लिये अध्यादेश लाने का निर्णय लिया, जिसे अभी विधान परिषद की मंजूरी मिलनी बाकी है। इसके प्रभावी होने के बाद राज्य में गो हत्या पूरी तरह प्रतिबंधित होगी।

प्रादे106बंगाल लीड अमर्त्य साक्षात्कार

विरोध, चर्चा का स्थान सीमित होता जा रहा, अमर्त्य सेन ने कहा : भाजपा ने दावों को किया खारिज

कोलकाता, नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने देश में विरोध और बहस का स्थान ‘सीमित’ होने पर चिंता जतायी है और दावा किया कि लोगों पर मनमाने तरीके से देशद्रोह का आरोप लगाकर उन्हें जेल भेजा जा रहा है।

प्रादे104असम विस लीड मदरसा

असम सरकार ने सभी सरकारी मदरसों को बंद करने वाला विधेयक पेश किया

गुवाहाटी, असम सरकार ने अगले साल एक अप्रैल 2021 से राज्य में सभी सरकारी मदरसों को बंद करने और उन्हें स्कूलों में बदलने संबंधी एक विधेयक सोमवार को विधानसभा में पेश किया।

अर्थ36पूंजी बाजार- रिपोर्ट

साल 2020 में शेयर निर्गमों से जुटाई गई पूंजी 116 प्रतिशत बढ़कर 1.78 लाख करोड़ रुपये पर पहुंची

मुंबई, कोरोना वायरस महामारी प्राथमिक और द्वितीयक पूंजी बाजारों को प्रभावित करने में विफल साबित हुई। इस साल में अब तक शेयर निर्गमों से सबसे ज्यादा पूंजी जुटाई गई। आरंभिक सार्वजनिक निर्गम, बिक्री पेशकश (ओएफएस) और अन्य निर्गमों से जुटाई गई पूंजी वर्ष के दौरान 116 प्रतिशत बढ़कर 1.78 लाख करोड़ रुपये रही। एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

अर्थ64 शेयर पूंजी

शेयर बाजार के चार कारोबारी सत्र में निवेशकों की पूंजी 8.22 लाख करोड़ रुपये बढ़ी

नयी दिल्ली, शेयर बाजारों में बढ़त का सिलसिला सोमवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में भी जारी रहा। चार कारोबारी सत्रों में निवेशकों की पूंजी 8.22 लाख करोड़ रुपये बढ़ी है।

अर्थ59चीन-पाक सीपीईसी

चीन ने पाक में रेल परियोजना के लिये कर्ज को लेकर अतिरिक्त गारंटी मांगने की रिपोर्ट को गलत बताया

बीजिंग, चीन ने सोमवार को रेलवे लाइन परियोजना को लेकर 6 अरब डॉलर स्वीकृत करने के लिये पाकिस्तान से अतिरिक्त गारंटी मांगे जाने की रिपोर्ट को बेबुनियाद बताया।

वि23नेपाल राजनीति लीड चीन

नेपाल में सियासी संकट के बीच चीनी प्रतिनिधिमंडल ने एनसीपी नेता प्रचंड, माधव नेपाल से की मुलाकात

काठमांडू, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के उपमंत्री के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय चीनी प्रतिनिधिमंडल ने नेपाल में सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) के दोनों प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच मतभेद दूर करने की कोशिशों के तहत पार्टी के शीर्ष नेताओं पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और माधव नेपाल से सोमवार को मुलाकात की और देश में राजनीतिक हालात पर चर्चा की।

वि19पाक लड़कियां

पाक में धार्मिक अल्पसंख्यक लड़कियों के धर्मांतरण का चलन लॉकडाउन में बढ़ा : मानवाधिकार कार्यकर्ता

कराची, नेहा को गिरजाघर में संगीत की धुन पर स्तुति गान करना पसंद है लेकिन 14 साल की उम्र में जबरन धर्म परिवर्तन कर 45 साल के एक व्यक्ति से निकाह के बाद वह अपने इस शौक को पूरा करने से महरूम हो गयी है।

खेल27खेल आईसीसी दूसरी लीड पुरस्कार

आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट बने कोहली, धोनी को ‘क्रिकेट भावना’ सम्मान

दुबई, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का दशक का शीर्ष सम्मान अपने नाम किया जब उन्होंने पिछले 10 साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीती।

खेल42खेल अफ्रीका चाय

डुप्लेसिस की शतकीय पारी से दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका पर बड़ी बढ़त कायम की

सेंचुरियन, कप्तानी के बोझ से मुक्त होने के बाद दिग्गज बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन करियर की सर्वश्रेष्ठ 177 रन की नाबाद पारी खेली जिसकी मदद से दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को चाय के विश्राम तक 169 रन की बढ़त कायम कर ली।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app