अपराह्न दो बजे तक जारी मुख्य समाचार

By भाषा | Published: February 5, 2021 02:17 PM2021-02-05T14:17:05+5:302021-02-05T14:17:05+5:30

Headline released till 2 pm | अपराह्न दो बजे तक जारी मुख्य समाचार

अपराह्न दो बजे तक जारी मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, पांच फरवरी 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार अपराह्न दो बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

अर्थ22 लीड आरबीआई

रिजर्व बैंक ने रेपो दर को 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा, पर उदार रुख बनाये रखा

मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में प्रमुख नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं किया और रेपो को 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा। इसका मतलब है कि लोगों के आवास, वाहन समेत अन्य कर्ज की किस्तों में कोई बदलाव नहीं होगा।

अर्थ28 आरबीआई मुख्य बातें

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति घोषणा की मुख्य बातें

मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के निष्कर्षों की घोषणा की। इसमें रिजर्व बैंक ने मुख नीतिगत दर रेपो को चार प्रतिशत पर बनाये रखने तथा मौद्रिक रुख को उदार बनाये रखने का फैसला किया। बैठक के निष्कर्षों की घोषणा की मुख्य बातें इस प्रकार हैं...

संसद11 अभिभाषण तोमर रास

किसान आंदोलन सिर्फ एक राज्य का मसला : तोमर

नयी दिल्ली, केंद्रीय कृषि एवं कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्यसभा में नए कृषि कानूनों का बचाव करते हुए इन्हें किसानों के जीवन में क्रातिकारी बदलाव लाने वाला करार दिया। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि नए कानूनों को लेकर लोगों को बरगलाया जा रहा है और मौजूदा आंदोलन सिर्फ एक राज्य का मामला है।

संसद12 अभिभाषण कांग्रेस रास

प्रतिष्ठा का प्रश्न ना बनाते हुए सरकार तीन कृषि कानूनों को वापस ले: कांग्रेस

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से कहा कि वह विवादों में घिरे तीन नये कृषि कानूनों को ‘‘प्रतिष्ठा का प्रश्न’’ नहीं बनाए और इन्हें वापस ले। इसके साथ ही पार्टी ने 26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा और लाल किले की घटना को किसानों के संघर्ष को बदनाम करने की साजिश करार दिया और इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के वर्तमान न्यायाधीश द्वारा कराए जाने की मांग की।

संसद7 अभिभाषण राउत रास

सरकार किसान आंदोलन को बदनाम करने की साजिश रच रही : शिव सेना

नयी दिल्ली, शिव सेना ने शुक्रवार को दावा किया कि दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहा आंदोलन सिर्फ पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों का नहीं बल्कि पूरे देश का आंदोलन है। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार इस आंदोलन को बदनाम करने की साजिश रच रही है।

प्रादे29 किसान मिया खलीफा

आलोचना के बाद मिया खलीफा ने किसान प्रदर्शन का फिर किया समर्थन

मुम्बई, किसान प्रदर्शनों का समर्थन करने के बाद आलोचनाओं का सामना कर रही वयस्क फिल्मों की पूर्व कलाकार मिया खलीफा ने शुक्रवार को कहा कि वह ‘‘अब भी किसानों के साथ खड़ी हैं।’’

दि14 न्यायालय हास्य कलाकार

हास्य कलाकार मुनव्वर फारूकी को इंदौर में दर्ज मामले में अंतरिम जमानत मिली

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने हास्य कलाकार मुनव्वर फारूकी को कथित रूप से धार्मिक भावनाएं आहत करने के लिये मध्य प्रदेश के इंदौर में दर्ज मामले में शुक्रवार को अंतरिम जमानत दे दी।

प्रादे22 रेल पटरी मौत

पिछले साल जनवरी से सितंबर के बीच रेल पटरियों पर 6,290 लोगों की मौत हुई : आरटीआई

इंदौर (मध्यप्रदेश) सूचना के अधिकार (आरटीआई) से पता चला है कि देश में पिछले साल जनवरी से सितंबर के बीच अनधिकृत तौर पर रेल पटरियां पार करने के दौरान हुए अलग-अलग हादसों में 6,290 लोगों की मौत हुई, जबकि 606 अन्य घायल भी हुए।

अर्थ24 आरबीआई मुद्रास्फीति

मुद्रास्फीति अगले वित्त वर्ष की पहली छमाही में पांच प्रतिशत के पास रहने की उम्मीद:आरबीआइ्र

मुंबई, अनुकूल परिस्थितियों तथा कुछ खाद्य पदार्थों विशेषकर सब्जियों की कीमतों का दबाव कम होने से खुदरा मुद्रास्फीति के इस साल नवंबर-दिसंबर तक नरम होकर 4.3 प्रतिशत पर आ जाने का अनुमान है। रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति बयान में शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।

वि9 अमेरिका ट्रंप

सीनेट में महाभियोग की सुनवाई में गवाही देने से ट्रंप ने किया इनकार

वाशिंगटन, सदन में महाभियोग प्रक्रिया के प्रबंधकों ने बृहस्पतिवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को छह जनवरी की घटना में अपनी भूमिका के संबंध में सीनेट में महाभियोग की सुनवाई में गवाही के लिए बुलाया था, लेकिन उनके वकील ने स्पष्ट कर दिया है वह गवाही देने नहीं आएंगे।

खेल8 खेल भारत लीड लंच

इंग्लैंड के लंच तक दो विकेट पर 67 रन

चेन्नई, पांच फरवरी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक एक विकेट लिये जिससे भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को लंच तक इंग्लैंड ने दो विकेट 67 रन पर गंवा दिये ।

खेल4 खेल शारापोवा तेंदुलकर

तेंदुलकर से खफा केरलवासियों ने शारापोवा से माफी मांगी, सचिन को नहीं जानने के लिये हुई थी ट्रोल

तिरूवनंतपुरम, पांच फरवरी किसानों के प्रदर्शन को लेकर सचिन तेंदुलकर के ट्वीट से खफा कई केरलवासियों ने टेनिस स्टार मारिया शारापोवा के सोशल मीडिया अकाउंट पर माफी मांगी है जो 2015 में एक इंटरव्यू में इस चैम्पियन क्रिकेटर को नहीं जानने के कारण आलोचना का शिकार हुई थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app