हेल्स ने अपने कुत्ते के नाम का नस्लवाद से संबंध होने से इनकार किया

By भाषा | Published: November 18, 2021 06:01 PM2021-11-18T18:01:51+5:302021-11-18T18:01:51+5:30

Hales denies his dog's name linked to racism | हेल्स ने अपने कुत्ते के नाम का नस्लवाद से संबंध होने से इनकार किया

हेल्स ने अपने कुत्ते के नाम का नस्लवाद से संबंध होने से इनकार किया

googleNewsNext

लंदन, 18 नवंबर इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने इन आरोपों से इनकार किया है कि उन्होंने अपने कुत्ते का नाम रखते हुए नस्लवाद से संबंधित शब्द का इस्तेमाल किया।

अजीम रफीक ने आरोप लगाया था कि यॉर्कशर टीम के उनके पूर्व साथी गैरी बैलेंस इस नाम का इस्तेमाल उन खिलाड़ियों के लिए करते थे जो श्वेत नहीं थे।

रफीक ने मंगलवार को डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल समिति (डीसीएमएस) में शामिल ब्रिटेन के संसद सदस्यों के समक्ष विस्तार से यॉर्कशर काउंटी में अपने नस्लवाद और भेदभाव के अनुभवों को साझा किया।

उन्होंने दावा किया कि इंग्लैंड के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बैलेंस ‘केविन’ नाम का इस्तेमाल ‘अपमानजनक’ शब्द के रूप में उन खिलाड़ियों के संदर्भ में करते थे जो श्वेत नहीं थे। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में सभी को इसकी जानकारी है।

रफीक ने कहा कि हेल्स ने अपने कुत्ते का नाम ‘केविन’ रखा क्योंकि वह काला था।

हेल्स ने बयान में कहा, ‘‘मैंने अपने खिलाफ लगाए आरोपों को सुना, मैं इसे सिरे से खारिज करता हूं कि मेरे कुत्ते का नाम रखे जाने का नस्लवादी शब्द से कोई संबंध है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अजीम रफीक ने जो रुख अपनाया और उसे जिन चीजों का सामना करना पड़ रहा है उसका मैं सम्मान करता हूं और मेरी सहानुभूति उसके साथ है। ’’

हेल्स ने कहा, ‘‘क्रिकेट में किसी भी तरह से नस्लवाद या भेदभाव की कोई जगह नहीं है और खेल से जुड़े अधिकारी अगर किसी भी तरह की जांच करने का फैसला करते हैं तो मैं खुशी से सहयोग करूंगा।’’

हेल्स के काउंटी क्लब नॉटिंघमशर ने भी बयान जारी करके कहा कि इस बल्लेबाज से जुड़े रफीक के खुलासे के बाद उन्होंने उचित आंतरिक प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app