विदेश सचिव श्रृंगला ने मालदीव के मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की

By भाषा | Published: November 10, 2020 05:36 PM2020-11-10T17:36:01+5:302020-11-10T17:36:01+5:30

Foreign Secretary Shringla holds bilateral meetings with Maldives ministers | विदेश सचिव श्रृंगला ने मालदीव के मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की

विदेश सचिव श्रृंगला ने मालदीव के मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की

googleNewsNext

माले, 10 नवंबर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को मालदीव के नेतृत्व और विपक्षी नेताओं के साथ सिलसिलेवार बैठक की और दोनों देशों के बीच रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर चर्चा की। इस दौरान 1.3 अरब डॉलर के द्विपक्षीय पैकेज के तहत आधारभूत संरचना से जुड़ी महत्वपूर्ण परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की गयी।

दो दिवसीय दौरे पर मालदीव पहुंचे श्रृंगला ने राष्ट्रीय योजना, आवास और आधारभूत संरचना विकास मंत्री मोहम्मद असलम, आर्थिक विकास मंत्री फय्याज इस्माइल और वित्त मंत्री इब्राहिम अमीर के साथ संयुक्त बैठक की। श्रृंगला ने सोमवार को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और पीपुल्स मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद के साथ भी वार्ता की थी।

मालदीव में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया कि विदेश सचिव हर्षर्वधन श्रृंगला ने राष्ट्रीय योजना, आवास और आधारभूत संरचना विकास मंत्री, आर्थिक विकास मंत्री और वित्त मंत्री के साथ संयुक्त बैठक की। इस दौरान 1.3 अरब डॉलर के द्विपक्षीय पैकेज के तहत आधारभूत संरचना से जुड़ी आठ परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

भारत मालदीव में कई तरह की विकास परियोजनाओं का काम कर रहा है । इसमें ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना (जीएमसीपी) और बंदरगाह, सड़क, हवाई अड्डे के विस्तार, क्रिकेट का नया स्टेडियम बनाने, कैंसर अस्पताल और मत्स्य क्षेत्र के विकास से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं।

श्रृंगला ने मालदीव के गृह मंत्री और अदालत पार्टी के नेता इमरान अब्दुल्ला से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में पार्टी के सहयोग का आग्रह किया।

धार्मिक रुढ़िवादी अदालत पार्टी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी नीत सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है ।

श्रृंगला ने विपक्षी प्रोग्रेसिव-कांग्रेस गठबंधन के नेतृत्व से भी मुलाकात की। उच्चायोग ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘उन्होंने मालदीव की प्राथमिकता के हिसाब से मालदीव में भारत के समर्थन से चलायी जा रही परियोजनाओं के बारे में उन्हें अवगत कराया।’’ ट्वीट में कहा गया, ‘‘विपक्षी गठबंधन भारत के एतिहासिक सहयोग को मानता है और संबंधों को आगे और मजबूत करने के लिए समर्थन देने की बात कही।’’

विदेश सचिव ने पूर्व राष्ट्रपति ममून अब्दुल गयूम से भी मुलाकात की और भारत-मालदीव के मजबूत संबंधों में उनके महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित किया और द्विपक्षीय संबंधों को लगातार अपना समर्थन देने के लिए कहा।

गयूम ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘भारतीय विदेश सचिव से आज मुलाकात हुई । हमने अपने उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा की। पिछले कई दशकों से मालदीव की लगातार मदद के लिए मैं भारत की सरकार का शुक्रिया अदा करता हूं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app